World Cup 2019: टीम इंडिया की पहली परीक्षा आज, न्यूजीलैंड से होगा मुकाबला

0
165

भारतीय टीम आईसीसी विश्व कप 2019 (World Cup 2019) में अपने अभियान की अनौपचारिक शुरुआत शनिवार (25 मई) को करने जा रही है. वह इस दिन अपने पहले अभ्यास मैच में न्यूजीलैंड का सामना करेगी. यह मैच केनिंग्टन ओवल मैदान पर तीन बजे (भारतीय समय) से खेला जाएगा. इस मैच में भारत (Team India) को विजय शंकर का खेलना तय नहीं है. उन्हें चोट लग गई है. न्यूजीलैंड (New Zealand) के टॉम लाथम भी चोटिल हैं. विश्व कप की शुरुआत 30 मई से हो रही है. उससे पहले हर टीम दो-दो अभ्यास मैच खेलेगी. भारत को अपना दूसरा अभ्यास मैच मंगलवार को बांग्लादेश के खिलाफ खेलना है.

अभ्यास मैच भारत और न्यूजीलैंड दोनों के लिए अपनी तैयारियों को परखने का अच्छा मौका होगा. इससे पता चलेगा की टीमें कहां खड़ी हैं. साथ ही मुख्य मैचों की शुरुआत से पहले अभ्यास मैच होने से टीमों को इंग्लैंड की परिस्थितयों में ढ़लने में भी मदद मिलेगी. न्यूजीलैंड के खिलाफ अभ्यास मैच भारतीय बल्लेबाजों को अपने आप में लय में लाने का अच्छा मौका है. टीम के अधिकतर बल्लेबाज अपने देश में आईपीएल में खेल रहे थे जहां विकेट अमूमन बल्लेबाजों की मददगार होती हैं.

यह भी पढ़े  भारत ने साउथ अफ्रीका को 203 रनों से हराया

अब स्थितियां अलग हैं और इंग्लैंड की पिचें भी बल्लेबाजों को परेशान करेगी. न्यूजीलैंड के पास ट्रेंट बोल्ट, टिम साउदी जैसे गेंदबाज हैं जिनमें गेंद को स्विंग कराने की काबिलियित है. इन दोनों के खिलाफ खेलने से भारतीय गेंदबाजों को मुख्य मैचों में जाने से पहले लय में आने का मौका मिलेगा.

इस मैच में भारत नंबर-4 के बल्लेबाज को लेकर चली आ रही टेंशन का भी समाधान ढ़ूंढ़ने की कोशिश करेगा. कोच रवि शास्त्री पहले ही कह चुके हैं कि टीम के पास इस नंबर के लिए कई विकल्प हैं. ऐसे में देखना होगा कि कौन इस जिम्मेदारी को संभालेगा. दो अभ्यास मैचों में नंबर-4 के लिए टीम प्रबंधन तैयार कर सकता है. वहीं, गेंदबाजों को भी विकटों के बारे में पता चलेगा कि यहां कहां गेंद डालना है और किस तरह मौसम की मदद लेनी है.

न्यूजीलैंड टीम के लिए यह मैच बल्लेबाजों के लिहाज से अहम है. इंग्लैंड में उसके बल्लेबाज ज्यादा कमाल नहीं कर पाए हैं. भारत का गेंदबाजी आक्रमण मजबूत है जो किवी टीम को तैयारी के लिए पूरी तरह से मुफीद है.

यह भी पढ़े  महज 7 रन से IPL के बड़े रिकॉर्ड से चूका धोनी का ये 'फैनब्वॉय'

भारत: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, लोकेश राहुल, केदार जाधव, महेंद्र सिंह धोनी, हार्दिक पांड्या, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, दिनेश कार्तिक, विजय शंकर, रवींद्र जडेजा.

न्यूजीलैंड: केन विलियम्सन (कप्तान), टॉम ब्लंडल, ट्रेंट बोल्ट, कॉलिन डी ग्रैंडहोम, लॉकी फर्ग्युसन, मार्टिन गुप्टिल, टॉम लाथम, कॉनिल मनुरो, जिमी नीशाम, हेनरी निकोलस, मिचेल सैंटनर, ईश सोढ़ी, टिम साउदी, रॉस टेलर.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here