Vivo IPL, MI vs KKR: मुंबई इंडियंस ने 13 रन से जीता मैच, प्लेऑफ में पहुंचने की उम्मीदें कायम

0
39

मुंबई इंडियंस और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच खेले गए मुकाबले को मुंबई की टीम ने 13 रन से जीतकर प्लेऑफ में पहुंचने की उम्मीदों को जिंदा रखा। मुंबई ने कोलकाता को 182 का लक्ष्य दिया था। जिसके जवाब में कोलकाता की टीम 20 ओवरों में 6 विकेट खोकर 168 रन ही बना सकी। कोलकाता की शुरुआत बेहद खराब थी और टीम ने अपने 2 विकेट महज 28 रन पर ही खो दिए थे। लेकिन इसके बाद नीतीश राणा और रॉबिन उथप्पा ने पारी को संभाला और कोलकाता को मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया। दोनों बल्लेबाजों ने शानदार बल्लबाजी की और इस दौरान उथप्पा ने अपना अर्धशतक भी पूरा कर लिया।

हालांकि कोलकाता ने फिर से जल्दी-जल्दी पहले उथप्पा और फिर नीतीश राणा के विकेट खो दिए। दोनों बल्लेबाजों के विकेट खोने से टीम बैकफुट पर आ गई। इसके बाद रसेल, नरेन भी सस्ते में आउट हो गए। एक छोर पर कार्तिक लगातार अच्छी बल्लेबाजी कर रहे थे लेकिन उन्हें दूसरे छोर से किसी का साथ नहीं मिला और कोलकाता को जीत मिल गई।

यह भी पढ़े  IPL 2018: ओपनिंग आज , ऋतिक रोशन, वरुण धवन और मशहूर डांसर प्रभु देवा चार चांद लगाने को हैं तैयार

मुंबई इंडियंस की टीम अब इंडियन प्रीमियर लीग में वापसी की राह पर लौटी है और अगर उसे अगले दौर में पहुंचने की अपनी उम्मीदों को कायम रखना है तो कल कोलकाता नाइटराइडर्स के खिलाफ कड़ी परीक्षा में अव्वल आना होगा। गत चैम्पियन टीम किंग्स इलेवन पंजाब पर तनावपूर्ण मैच में जीत दर्ज कर वापसी करती दिख रही है, हालांकि उनकी प्ले आफ की उम्मीद अब भी अधर में लटकी है क्योंकि बीते कुछ हफ्ते में उसे उलटफेर का सामना करना पड़ा।

 

इंदौर में किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ क्रुणाल पंड्या और रोहित शर्मा के बीच 21 गेंद में 56 रन की पारी अब बीती बात है और अब मुंबई को वानखेड़े स्टेडियम में केकेआर को शिकस्त देनी होगी। मुंबई की टीम नौ मैचों में से तीन में जीत से पांचवें स्थान पर जबकि केकेआर तीसरे स्थान पर काबिज है। मेजबान को प्ले आफ में जगह बनाने के लिये अपने बचे हुए सभी पांचों मैच में फतह हासिल करनी होगी। मुंबई ने चार घरेलू मैचों में से सिर्फ एक में जीत हासिल की है। सूर्यकुमार यादव (340 रन) शानदार फार्म में हैं और लगातार रन जुटा रहे हैं। लेकिन उनके सलामी जोड़दार एविन लुईस ने निराश किया है जिससे मेजबान टीम को अपनी सलामी जोड़ी पर दोबारा ध्यान देने की जरूरत है।
हालांकि कप्तान रोहित शर्मा का रन जुटाना उनके लिये अच्छी बात है। विकेटकीपर ईशान किशन, जेपी डुमिनी, हार्दिक पंड्या और उनके भाई क्रुणाल ने पंजाब के खिलाफ अच्छा योगदान किया। वहीं खराब फार्म में चल रहे कीरोन पोलार्ड के फिर से बेंच पर बैठने की उम्मीद है, जिनकी जगह बेन कटिंग को उतारा जायेगा। मुंबई को डेथ ओवर में अपनी गेंदबाजी पर ध्यान देने की जरूरत है। अगर केकेआर के मजबूत बल्लेबाजी लाइन अप को रन जुटाने से रोकना है तो जसप्रीत बुमराह, कटिंग, युवा लेग स्पिनर मयंक मार्कंडेय और न्यूजीलैंड के मिशेल मैकलेनाघन को अपनी भूमिका अच्छी तरह निभाने की जरूरत है।

यह भी पढ़े  IPL Final 2018: चेन्नई सुपर किंग्स बनाम सनराइजर्स हैदराबाद का IPL फाइनल मैच

वहीं केकेआर के कप्तान दिनेश कार्तिक शानदार तरीके से कप्तानी कर रह हैं। चेन्नई सुपरकिंग्स पर छह विकेट की शानदार जीत के बाद केकेआर की टीम तीसरे स्थान पर पहुंच गयी और लगातार तीसरी जीत से उसकी अगले दौर में क्वालीफाई करने की उम्मीद को भी बल मिलेगा। कार्तिक ने नौ मैचों में 280 रन बनाये हैं लेकिन वह अब भी सर्वाधिक रन जुटाने वाले शीर्ष 10 खिलाड़ियों की सूची से बाहर हैं। उनके बाद क्रिस लिन ने 260 और आंद्रे रसेल ने 207 रन बनाये हैं।

शीर्ष में सुनील नारायण और निचले क्रम में युवा शुभमन गिल के शानदार प्रदर्शन से केकेआर का बल्लेबाजी क्रम काफी मजबूत है। केवल उप कप्तान रोबिन उथप्पा अपनी काबिलियत के मुताबिक नहीं खेल पाये हैं। केकेआर की टीम में नारायण, पीयूष चावला और चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव के रूप में तीन बेहतरीन स्पिनर मौजूद हैं।

अगर नीतिश राणा पीठ के दर्द के बाद वापसी करते हैं तो उनके आक्रमण में विभिन्नता आ जायेगी। वहीं तेज गेंदबाज टाम कुर्रान, अनुभवी मिशेल जानसन और शिवम मावी को अच्छा करने की जरूरत है। मैच भारतीय समयानुसार शाम चार बजे शुरू होगा।

यह भी पढ़े  सुनील नारायण ने 17 गेंदों में लगाई फिफ्टी, बेंगलुरु के गेंदबाजों की उड़ाई धज्जियां

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here