UPSC परीक्षाओं का कैलेंडर जारी, पूरी जानकारी के लिए देखें आयोग की वेबसाइट

0
70

संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने 2019 के लिए परीक्षा कैलेंडर जारी कर दिया है। कैलेंडर के अनुसार इंजीनियरिंग सेवा की प्रारंभिक परीक्षा छह जनवरी को होगी। सिविल सेवा की प्रारंभिक परीक्षा दो जून को होगी। मेंस का आयोजन 20 सितंबर से चार अक्टूबर तक किया जाएगा।

13 विभिन्न श्रेणियों के लिए 24 परीक्षाओं का आयोजन
कैलेंडर के अनुसार यूपीएससी अगले साल 13 विभिन्न श्रेणियों के पदों के लिए 24 परीक्षाओं का आयोजन करेगा। इच्छुक छात्र यूपीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर परीक्षा कैलेंडर 2019 डाउनलोड कर सकते हैं। आयोग के अनुसार नोटिफिकेशन व परीक्षा की तिथि में आवश्यकता अनुसार परिवर्तन किया जा सकता है। इसकी जानकारी अभ्यर्थियों को वेबसाइट के माध्यम से दी जाएगी।
पहली परीक्षा छह जनवरी को
अगले साल यूपीएससी की पहली परीक्षा छह जनवरी को होगी। इंजीनियरिंग सेवा के अभ्यर्थियों के लिए प्रारंभिक परीक्षा का आयोजन किया जाएगा।
सिविल सेवा परीक्षा का नोटिफिकेशन 19 फरवरी को
सिविल सेवा परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन 19 फरवरी को जारी होगा। 18 मार्च तक आवेदन स्वीकार किए जाएंगे। सम्मिलित रक्षा सेवा (सीडीएस) परीक्षा-1 के लिए परीक्षा तीन फरवरी को होगी। केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल में सहायक कमांडेंट के लिए आवेदन 31 दिसंबर तक स्वीकार किए जाएंगे। परीक्षा तीन मार्च को होगी।
राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (एनडीए) तथा नौसेना अकादमी परीक्षा-1 के लिए नोटिफिकेशन नौ जनवरी को जारी किया जाएगा। परीक्षा में शामिल होने के लिए चार फरवरी तक अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं। परीक्षा 21 अप्रैल को होगी। यूपीएससी के शेड्यूल में कोई बदलाव नहीं किया गया तो एनडीए की परीक्षा 21 अप्रैल 2019 को होगी। एनडीए की परीक्षा में शामिल होने के लिए 12वीं उत्तीर्ण तथा परीक्षा में शामिल छात्र आवेदन कर सकते हैं।
एनडीए-2 के लिए नोटिफिकेशन सात अगस्त को
केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल में सहायक कमांडेंट के लिए नोटिफिकेशन 24 अप्रैल को जारी होगी। आवेदन 20 मई तक स्वीकार किए जाएंगे तथा परीक्षा 18 अगस्त को होगी। सीडीएस-2 का नोटिफिकेशन 12 जून तथा आवेदन आठ जुलाई तक स्वीकार किए जाएंगे। परीक्षा आठ सितंबर को होगी। एनडीए-2 के लिए नोटिफिकेशन सात अगस्त तथा आवेदन तीन सितंबर तक स्वीकार किए जाएंगे। परीक्षा 17 नवंबर को होगी।
2019 का अंत 14 दिसंबर को अनुभाग-आशुलिपिक सीमित विभागीय प्रतियोगिता परीक्षा से होगा।

यह भी पढ़े  SC, ST के लिए प्रमोशन में आरक्षण की पक्षधर है सरकार : राम विलास पासवान

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here