Reliance AGM 2018: गीगा फाइबर के साथ लॉन्च हुआ नया जियो फोन, मिलेगा सबसे सस्ता ब्रॉडबैंड

0
42

रिलायंस इंडस्ट्रीज की 41वीं एजीएम (Annual General Meeting) जारी है. रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने एजीएम में शेयरधारकों को बताया कि यह 10 साल में सबसे बेहतर साल रहा. उन्होंने बताया कि वित्त वर्ष 2018 में रिलायंस इंडस्ट्रीज का मुनाफा 20.6% बढ़कर 36,076 करोड़ रुपये रहा. उन्होंने बताया कि रिलायंस जियो के पास आज 22 करोड़ ग्राहक हैं और हर महीने 240 करोड़ GB से ज्यादा डेटा का इस्तेमाल हो रहा है. AGM में मुकेश अंबानी ने जियो गीगा फाइबर लॉन्च किया.

एजीएम में ईशा अंबानी और आकाश अंबानी ने जियो 2 फोन लॉन्च किया. यह फोन 15 अगस्त से उपलब्ध होगा. जियो 2 फोन के अलावा गीगा टीवी, सेटअप बॉक्स और गीगा राउटर भी लॉन्च किया गया.

रिलयांस इंडस्ट्रीज लिमिटेड की 41वीं एनुअल जनरल मीटिंग है, जो आज 11 बजे से शुरू होगी. इस बैठक में कंपनी के चेयरमैन मुकेश अंबानी स्पीच देंगे. आपको बता दें कि पिछले दो साल से कंपनी एजीएम मीटिंग के दौरान बड़े ऐलान करती आ रही है. तो देखना होगा कि इस बार कौन से बड़े ऐलान होने वाले हैं.

यह भी पढ़े  गांधी मैदान में शुरू हुआ पटना हाट-द आर्ट विलेज

2016 में जियो टेलीकॉम सर्विस लॉन्च किया गया तो पिछले साल एजीएम मीटिंग में कंपनी ने जियो फोन लॉन्च किया. साल 2017 के एजीएम के दौरान रिलायंस ने 1500 रुपए सिक्योरिटी डिपॉजिट पर फ्री फीचर स्मार्टफोन JioPone लॉन्च किया था. JioPone काफी पॉपुलर साबित हुआ और ग्रामीण इलाकों में काफी बिक रहा है. यह कदम कंपनी ने लिए फायदेमंद साबित रहा.

माना जा रहा है कि 41वीं एजीएम के दौरान आरआईएल के चेयरमैन मुकेश अंबानी JioFiber FTTH को लेकर कोई ऐलान कर सकते हैं. जियो का अगला प्रोजेक्ट जियो फाइबर ही है. ऐसे में उम्मीद की जा रही हैं कि एजीएम के मौके पर कंपनी FTTH सर्विस का आधिकारिक ऐलान कर सकती है.

जियो फाइबर FTTH के बारे में बात करें तो इस ब्रॉडबैंड 100Mbps तक की इंटरनेट स्पीड देने की क्षमता है. इस सर्विस की टेस्टिंग पहले से चल रही है. माना जा रहा है कि कंपनी एजीएम के मौक पर जियो फाइबर प्लान को लेकर ऐलान कर सकती है.

यह भी पढ़े  ISRO ने PSLV-C42 के जरिये ब्रिटेन के 2 उपग्रहों का किया सफल प्रक्षेपण

रिलायंस इंडस्ट्रीज की एजीएम से पहले घरेलू शेयर बाजार की शुरुआत तेजी के साथ हुई है. ​फिलहाल बीएसई का 30 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 13 अंकों की बढ़त के साथ 35,659 के स्तर पर कारोबार कर रहा है. वहीं, एनएसई का 50 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स निफ्टी 7 अंक चढ़कर 10,777 के स्तर पर है. मिडकैप और स्मॉलकैप शेयरों में भी सुस्ती का माहौल है. बीएसई का मिडकैप इंडेक्स 0.1 फीसदी बढ़ा है.

जनवरी-मार्च तिमाही में रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) का कंसोलिडेटेड मुनाफा 9435 करोड़ रुपये रहा. कंपनी ने शेयरधारकों के लिए 6 रुपए प्रति शेयर के डिविडेंड का भी ऐलान किया था.

मुनाफे पर एक नजर
चौथी तिमाही के दौरान आरआईएल का मुनाफा 17.26 फीसदी बढ़कर 9435 करोड़ रुपए
यह अब तक का दूसरा सबसे ज्यादा कंसोलि‍डेटेड क्वार्टरली मुनाफा रहा.
वित्त वर्ष 2017 की चौथी तिमाही में रिलायंस का मुनाफा 8046 करोड़ रुपए रहा था. वहीं, पिछली तिमाही में 9,423 करोड़ रुपए का मुनाफा हुआ था.

यह भी पढ़े  महागठबंधन के नेता की चर्चा होगी तो समझो 'गई भैंस पानी में':राजनाथ

टेलीकॉम सेक्टर में अपनी पकड़ मजबूत करने के लिए रिलायंस इंडस्ट्रीज एक नई कंपनी रैडिसिस को खरीदने जा रही है. ये सौदा 1.72 डॉलर प्रति शेयर के भाव पर कैश में होगा. रैडिसिस दुनियाभर में टेलीकॉम सॉल्यूशंस देती है. सौदे के लिए रेगुलेटरी मंजूरी और रैडीसिस के शेयरधारकों की मंजूरी मिलना अभी बाकी है. माना जा रहा है कि 2018 की चौथी तिमाही तक सौदे को मंजूरी मिल जाएगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here