PM के मेगा इवेंट ‘Howdy मोदी’ के लिए क्यों अहम है ह्यूस्टन?

0
25

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका में ह्यूस्टन के एनआरजी स्टेडियम में आज 50 हजार लोगों की भीड़ को संबोधित करेंगे. पहली बार किसी देश के नेता अमेरिका में इतना बड़ा शो कर रहे हैं. इस कार्यक्रम को ‘हाउडी मोदी’ नाम दिया गया है. इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री मोदी और अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भी मौजूद रहेंगे.

क्यों अहम है ह्यूस्टन
बहरहाल, यह कार्यक्रम भारत और अमेरिका दोनों ही देशों के लिए अहम माना जा रहा है. मोदी के इस कार्यक्रम के लिए ह्यूस्टन शहर को ही क्यों चुना गया और पिछले कुछ दिनों से रिश्तों में खटास के बावजूद अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप इस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए क्यों मान गए इसकी पड़ताल अहम है.

‘हाउडी मोदी’ कार्यक्रम ह्यूस्टन में हो रहा है जो टेक्सास का एक शहर है. यहां बड़ी संख्या में भारतीय मूल के अमेरिकी रहते हैं. ह्यूस्टन के अलावा डलास भी टेक्सास की प्रमुख जगह है. दोनों ही जगह उन टॉप 10 शहरों में शामिल हैं जहां भारतीय-अमेरिकी लोगों की संख्या अधिक है.

यह भी पढ़े  अमित शाह के आगमन पर राजद ने तले पकौड़े ,कांग्रेस ने दिखाये काले झंडे

पीएम मोदी न्यूयॉर्क, सेन जोस और वशिंगटन डीसी में भी ऐसे इवेंट्स में शामिल हो चुके हैं. मोदी के हर इवेंट में अच्छी खासी संख्या में लोग पहुंचे और इसका असर सीधे तौर पर भारतीय राजनीति पर भी पड़ा. इससे लोगों के बीच सीधा संदेश जाता है कि अब विदेश में भारत की छवि बेहतर हो रही है.

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात
हाउडी मोदी कार्यक्रम के बाद पीएम संयुक्त राष्ट्र महासभा के लिए न्यूयॉर्क रवाना होने से पहले अमेरिकी कांग्रेस सदस्यों से बातचीत करेंगे. हालांकि उनकी मुलाकात का टाइम शेड्यूल जारी नहीं किया गया है. बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी की इस अमेरिका यात्रा के दौरान राष्ट्रपति ट्रंप से दो बार मुलाकात होगी.

पहली मुलाकात 22 सितंबर को ह्यूस्टन में भारतीय प्रवासियों के कार्यक्रम ‘हाउडी मोदी’ के दौरान होगी, जब ट्रंप इस कार्यक्रम को संबोधित करेंगे. दूसरी मुलाकात 24 सितंबर को होगी जब दोनों नेता द्विपक्षीय वार्ता के दौरान न्यूयॉर्क में मिलेंगे.

यह भी पढ़े  बिहार कैबिनेट: 25 एजेंडों पर मुहर,

एक सप्ताह के US दौरे पर पीएम मोदी
प्रधानमंत्री मोदी एक सप्ताह के अमेरिका दौरे पर शनिवार को ह्यूस्टन पहुंचे हैं. पहले ही दिन पीएम मोदी ने एनर्जी कैपिटल ह्यूस्टन में एनर्जी सेक्टर के सीईओ से मुलाकात की और 50 लाख टन एलएनजी पर करार हुआ. इसके अवाला पीएम मोदी ने ह्यूस्टन में भारतीय समुदाय, कश्मीरी पंडितों और बोहरा समुदाय के लोगों से मुलाकात की.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here