New Year 2019: नए साल पर क्‍या खाना रहेगा लकी, जानें दुनिया भर के बेस्‍ट Food Traditions

0
28

नए साल का जश्न मनाने के लिए चारों ओर तैयारियां चल रही हैं. कुछ लोग पार्टी में धमाल मचाने की प्‍लानिंग कर रहे हैं तो कुछ अलग तरीके से इसे एंजॉय करने की फिराक में हैं. ये तो हो गई हमारे देश की बात. ऐसे में क्‍या आप दुनिया भर में नए साल के जश्‍न के तरीकों से रूबरू हैं. उम्‍मीद है नहीं. क्‍योंकि पूरी दुनिया में नए साल से जुड़ी कुछ ऐसी परंपराएं हैं, जिनके बारे में जानकर आप हैरान रह जाएंगे. कुछ ऐसे भी देश हैं जहां नए साल की शुरूआत अजीबोगरीब टोटकों के साथ होती है, तो कुछ में अजीबोगरीब खाने से.

नए साल का जश्न मनाने के लिए चारों ओर तैयारियां चल रही हैं. ऐसे में हम बताते हैं दुनिया भर के कुछ पारंपरिक खाने के बारे में जिन्‍हें नए साल पर खाना लकी माना जाता है:-

अंगूर (Grapes)
स्पेनिश और पुर्तगाली मान्यताओं के अनुसार, नए साल के आगमन से पहले आधी रात के समय 12 अंगूर खाना शुभ होता है. ये लोग अंगूर खाते हुए विश मांगते हैं. स्पेन में इस ट्रेडिशन की शुरूआत 1895 में हुई. वहां होने वाली अंगूरों की ज्यादा पैदावार की वजह से लोगों को लगा कि इसे खाकर यहां अंगूरों की खपत बढ़ा सकते हैं. मैक्सिकन भी इसी परंपरा का पालन करते हैं, इस विश्वास के साथ कि जिस महीने का अंगूर खट्टा प्रतीक होता है, वह एक बुरा महीना होने जा रहा है और कुछ ऐसा है जिसकी उन्हें तलाश करनी चाहिए और योजना बनानी चाहिए.

यह भी पढ़े  शुद्ध शाकाहारी टेस्टी काजू करी

अनार (Pomegranate)
नए साल पर ग्रीक में फर्श पर एक अनार तोड़कर उसके बीज को गिनने की परंपरा है. ये बीज उनके लिए भाग्य का प्रतीक हैं, और उनका मानना है कि जितना अधिक बीज स्मोक्ड फल है, उतना ही नया साल भाग्य लाएगा. एक और जिसे नए साल की पूर्व संध्या पर खाया जाना शुभ माना जाता है वह है अमीर और सुस्वाद अंजीर, जो प्रजनन के लिए एक प्रतीक भी है.

पूरी मछली (Whole Fish)
मछली में तराजू होते हैं, जो कुछ संस्कृतियों में सिक्कों या पैसे के लिए प्रतीक हैं! नए साल पर पूरी मछली खाना आने वाले साल में आपके घर में धन का एक अग्रदूत माना जाता है. माना जाता है कि मछलियां हमेशा आगे की ओर तैरते हैं, ऐसे में आपकी तरक्‍की भी उसी हिसाब से होती है.

काली आंखों वाला मटर (Black Eyed Peas)
दक्षिण अमेरिका में, काली आंखों वाले मटर और चावल से बने पकवान को भाग्यशाली माना जाता है, क्योंकि मटर (अधिक पैसा!) से मिलता जुलता है. डिश को होपिन जॉन या कैरोलिना मटर और चावल कहा जाता है.

यह भी पढ़े  भूख मिटाने की चिंता से लेकर खाने के जायके का रस लेने तक का कितना लंबा सफर

7. दाल (Lentils)
हिंदू नववर्ष के उत्सव के दौरान दाल दक्षिण भारतीय नववर्ष की परंपराओं का एक हिस्सा है, और आमतौर पर चावल के साथ खाया जाता है, जो आमतौर पर बसंत ऋतु में आता है. यह ध्यान रखना दिलचस्प है कि दाल को उन्‍नति का प्रतीक माना गया है इटली और ब्राजील में दाल को पैसे की तरह भाग्‍यशाली मानते हैं और साल के अंतिम दिन इसका सेवन जरूर किया जाता है.

8. एक सिक्के के साथ केक ( Cake with a coin)
कवासी ब्रेड या केक बनाने के आटे में एक सिक्का रख देते हैं. फिर इसे बेक कर लिया जाता है. बेक करने के बाद ब्रेड के सिक्के वाला हिस्सा जिसे मिलता है, वह लकी माना जाता है. यह परंपरा संत बेसिल के सम्मान में मनाई जाती है. संत बेसिल ने सबसे पहले सिक्के को बेक करने की शुरूआत की थी.

9. अंगूठी के आकार का भोजन (Ring-shaped food)
नए साल की पूर्व संध्या पर या नए साल के पहले नाश्ते के लिए प्याज के छल्ले, डोनट्स, या रिंग केक जैसे भोजन के आकार का भोजन करना भाग्यशाली माना जाता है, क्योंकि यह जीवन को पूर्ण चक्र में आने का प्रतीक है.

यह भी पढ़े  होटल द ग्रैंड एम्पायर में लीजिए आया सावन झूम के फूड फेस्टिवल का मजा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here