NDA की सूची में मात्र एक मुस्लिम उमीदवार, किस जाती को कितना महत्व

0
27
Patna-Mar.23,2019-Bihar BJP Incharge Bhupendra Yadav is addressing a press conference after releasing National Democratic Alliance (NDA) candidates list for upcoming Lok Sabha Election 2019 at state BJP head office in Patna.

बिहार में एनडीए ने 39 लोकसभा सीटों के उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है. केवल एलजेपी के खाते में गई खगड़िया सीट पर उम्मीदवार की घोषणा नहीं की गई है. लेकिन जल्द ही एलजेपी ने ऐलान करने की बात कही है. वहीं, एनडीए की पूरी सूची में मात्र एक मुस्लिम कैंडिडेट को जगह मिली है. जबकि सबसे अधिक राजपूत जाति को टिकट दिया गया है. वहीं, इसके बाद सबसे अधिक यादव जाति के उम्मीदवार को टिकट दिया गया है.

बिहार में एनडीए के उम्मीदवारों की सूची में मात्र एक मुस्लिम कैंडिडेट को टिकट दिया गया है. एनडीए में केवल जेडीयू ने ही मुस्लिम कैंडिडेट पर भरोसा जताया है. इसलिए जेडीयू ने किशनगंज सीट पर मुस्लिम उम्मीदवार को मौका दिया है. किशनगंज सीट पर जेडीयू ने महमूद अशरफ को अपना उम्मीदवार बनाया है.

वहीं, कुर्मी और कायस्थ जाति के भी मात्र एक-एक उम्मीदवार को टिकट दिया गया है. जिसमें नालंदा सीट पर कौशल कुमार को टिकट दिया गया है जो वर्तमान में भी नालंदा से सांसद हैं. वहीं, पटना साहिब से रविशंकर प्रसाद को मैदान में उतारा गया है. जो मात्र एक कास्थ जाति के उम्मीदवार हैं.

यह भी पढ़े  यदि NDA को नीतीश कुमार के चेहरे का लाभ लेना है तो JDU को देगी होगी 25 सीटें'

एनडीए में सबसे अधिक राजपूत उम्मीदवार हैं. इसमें राजपूत जाति के 7 उम्मीदवार को खड़ा किया गया है. जिसमें पूर्वी चंपारण, सीवान, महारजगंज, सारण, आरा, औरंगाबाद और वैशाली लोकसभा सीट के उम्मीदवार शामिल हैं. वहीं, इसके बाद सबसे अधिक यादव जाति के प्रत्याशियों को उतारा गया है. जिनकी संख्या 5 हैं. इसमें मधुबनी, सहरसा, बांका, पाटलिपुत्र और उजियारपुर शामिल है.

वहीं, ब्राह्मण जाति के 2 उम्मीदवार (दरभंगा, बक्सर), कुशवाहा जाति के तीन उम्मीदवार (वाल्मिकि नगर, पूर्णिया, काराकाट), भूमिहार जाति के 3 उम्मीदवार (मुंगेर, बेगूसराय, नवादा) को टिकट दिया गया है.

इसके साथ ओबीसी और एससी कैंडिडेट की बात करें तो ओबीसी वर्ग के 7 और एससी वर्ग के 6 उम्मीदवारों को शामिल किया गया है. ओबीसी वर्ग में मुजफ्फरपुर, भागलपुर, जहानाबाद, अररिया, कटिहार, झंझारपुर और सुपौल सीट के उम्मीदवार शामिल है. जबकि एससी वर्ग में गया, जमुई, गोपालगंज, सासाराम, हाजीपुर और समस्तीपुर सीट के उम्मीदवार शामिल हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here