MP-MLA का रिपोर्ट कार्ड बताने वाली ऐप ‘Neta’ का अनुमान .इस वक्त ट्रेंड थोड़ा व्यवस्था विरोधी

0
204

देश में अगर आज लोकसभा चुनाव हो तो बीजेपी को 212 सीटें मिल सकती हैं. ये अनुमान विधायकों और सांसदों के काम को रेटिंग देने और उनका रिपोर्ट कार्ड बताने के लिए बने मोबाइल ऐप ‘Neta’ का है. कल इस अनूठे ‘नेता एप’ को पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने लॉन्च किया था.

नेता ऐप बनाने वाले प्रथम मित्तल का कहना है, ‘’आज की स्थित में चुनाव हो जाए तो बीजेपी को 220 और कांग्रेस को 110 सीटें मिल सकती हैं. लेकिन मैं स्पष्ट करूंगा की यह ट्रेंड बदलता रहता है.’’  उन्होंने कहा, ‘’ इस वक्त ट्रेंड थोड़ा व्यवस्था विरोधी चल रहे हैं. आगामी विधानसभा चुनाव के लिए ट्रेंड को देखें तो राजस्थान में बीजेपी अभी 2-3 सीटें आगे चल रही हैं. वहीं मध्यप्रदेश में भी मुकाबला कांटे का है.

प्रथम मित्तल ने बताया, ‘’ये एप हर नागरिक को अपने पार्षद, विधायक, सांसद के कामकाज की रेटिंग करने की सुविधा देता है. नेता को भी पता चलता है कि जनता के बीच उनकी रेटिंग क्या है और यह रेटिंग उसके काम के आधार पर है. बेहतर स्कोर के लिए उसे रोज़ काम करना होगा.’’

यह भी पढ़े  किसानों को मोदी सरकार से आज मिल सकता है बड़ा तोहफा

प्रथम मित्तल का कहना है, ‘’कल औपचारिक रूप से लांच होने के बाद से ही हमारे 10 लाख यूजर बढ़ गए हैं और लगातार बढ़ रहे हैं. एप का दुरुपयोग न हो और रेटिंग में हेराफेरी की गुंजाइश न रहे इसके लिए हमने कई सेफगार्ड लगाए हैं. व्यक्ति की पहचान और मतदाता पहचान सुनिश्चित करने का बाद ही उसे वोट करने की इजाजत होती है. आधार समेत 4 स्तर की पहचान पड़ताल हम करते हैं ताकि यह जान सकें कि मतदाता असली है या नकली.’’

क्या है NETA ऐप?

इलाके के सांसद और विधायक के कामों का रिपोर्ट कार्ड अब मोबाइल एप के जरिये जाना जा सकेगा. ‘नेता एप’ के जरिये जनप्रतिनिधियों के काम का आंकलन आम जनता द्वारा किये गये मूल्यांकन के आधार पर तैयार किया जायेगा. मुखर्जी ने इस एप को लोकतांत्रिक व्यवस्था में जनप्रतिनिधियों की जवाबदेही और जनता की भागीदारी बढ़ाने वाली पहल बताया.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here