IPL-12 Final: मुंबई चौथी बार आईपीएल चैंपियन, आखिरी गेंद पर 1 रन से जीता मैच

0
116

राजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम हैदराबाद में रविवार को खेले गए इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 12वें सीजन के फाइनल मैच में मुंबई (Mumbai Indians) चौथी बार विजेता बनी. गत विजेता चेन्नई (Chennai Super Kings) को रोमांचक मुकाबले में एक रन से हराकर मुंबई ने खिताब अपने नाम कर लिया. आईपीएल के 12वें सीजन का खिताब जीतने के लिए चेन्नई सुपर किंग्स को 150 रन चाहिए थे, लेकिन उनकी टीम 20 ओवरों में यह लक्ष्य छूने में असफल रही.

चेन्नई के गेंदबाजों ने मुंबई को 20 ओवरों में आठ विकेट के नुकसान पर 149 रनों पर रोक दिया था. चेन्नई के लिए आखिरी ओवर तक सब सही जा रहा था लेकिन शेन वाटसन (80) के रन आउट होने से बाजी पलट गई. आखिरी गेंद पर चेन्नई को जीत के लिए दो रन चाहिए थे. लसिथ मलिंगा ने इसी गेंद पर शार्दूल ठाकुर को पगबाधा आउट करा मुंबई के खाते में चौथा आईपीएल खिताब डाला. चेन्नई 20 ओवरों में सात विकेट के नुकसान पर 148 रन ही बना सकी.

यह भी पढ़े  FIFA WORLD CUP 2018: रूस को हराकर उरुग्वे ने पांचवी बार किया यह 'बड़ा कारनामा'

मुंबई (Mumbai Indians) और चेन्नई (Chennai Super Kings) की टीमें इस सीजन में चौथी बार भिड़ीं. पिछले तीनों मुकाबले मुंबई ने जीते थे. ऐसे में आईपीएल फाइनल (IPL Final) में भी उसी का पलड़ा भारी माना जा रहा था. मुंबई और चेन्नई के मुकाबले को आईपीएल का अल-क्लासिको (IPL’s El Clasico) मुकाबला भी कहा जाता है.

यह भी पढ़ें: IPL-12 Recall: एमएस धोनी के ‘सुपरकिंग्स’ को डराएंगी मुंबई से मिली ये 3 हार

मुंबई और चेन्नई के बीच इस सीजन का पहला मैच तीन अप्रैल को मुंबई में खेला गया. इसे मुंबई ने 37 रन से जीता था. ये दोनों टीमें इसके बाद 26 अप्रैल को भिड़ीं, जिसे मुंबई ने 46 रन से जीता. इसके बाद दोनों टीमें सात मई को आमने-सामने आईं. इसे मुंबई ने छह विकेट से जीता.

मुंबई (Mumbai Indians) और चेन्नई (Chennai Super Kings) दोनों ही आईपीएल का खिताब तीन-तीन बार जीत चुके हैं. अब यह देखना होगा कि चौथा खिताब जीतने का रिकॉर्ड मुंबई के नाम दर्ज होगा या चेन्नई के नाम.

यह भी पढ़े  विश्वकप में भारत ने दक्षिण अफ्रीका को हराकर किया जीत से आगाज, नाबाद 122 रन बनाकर रोहित रहे जीत के हीरो

वीवीएस लक्ष्मण ने दी पिच रिपोर्ट
वीवीएस लक्ष्मण ने कहा कि यह बैटिंग के लिए बेहतरीन पिच है. बल्लेबाज गेंद की उछाल पर पर भरोसा कर सकता है. लेकिन यह भी ध्यान रखना चाहिए कि इस स्टेडियम की बाउंड्री बड़ी है. चारों ओर लगभग 73 मीटर की बाउंड्री है. ऐसे में बड़े-बड़े छक्के लगाना आसान नहीं होगा.

दोनों टीमों की प्लेइंग XI:

मुंबई: रोहित शर्मा (कप्तान), क्विंटन डिकॉक, सूर्यकुमार यादव, ईशान किशन, हार्दिक पांड्या, क्रुणाल पांड्या, कीरोन पोलार्ड, मिचेल मैक्लिनघन, राहुल चाहर, जसप्रीत बुमराह, लसिथ मलिंगा.

चेन्नई: एमएस धोनी (कप्तान), शेन वॉटसन, फाफ डु प्लेसिस, सुरेश रैना, अंबाती रायडू, ड्वेन ब्रावो, रवींद्र जडेजा, हरभजन सिंह, दीपक चाहर, इमरान ताहिर, शार्दुल ठाकुर.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here