FIFA 2018: मेजबान रूस ने सऊदी अरब पर धमाकेदार जीत के साथ किया आगाज

0
131

मास्को: रूस ने फीफा विश्व कप के 21वें संस्करण के पहले मैच में गुरुवार को लुज्निकी स्टेडियम में सऊदी अरब को 5-0 से हराकर जीत के साथ टूर्नामेंट का आगाज किया. ग्रुप ए के इस मैच में मेजबान टीम के लिए डेनिस चेरीशेव ने दो और युरी गाजिंस्की, अर्टयोम डज्युबा एवं एलेक्जेंडर गोलोविन ने एक-एक गोल किए. टूर्नामेंट का पहला गोल दागने के लिए रूस ने केवल 12 मिनट का समय लिया. बाएं छोर पर मौजूद मिडफील्डर एलेक्जेंडर गोलोविन ने बॉक्स के बाहर से क्रॉस दिया जिस पर शानदार हेडर लगाकर युरी गाजिंस्की ने अपने देश को 1-0 की शुरुआती बढ़त दिला दी.

एक गोल की बढ़त बनाने के बाद रूस के खेल में अधिक आक्रामकता देखने को मिली और सऊदी अरब के खिलाड़ी मेजबान टीम की तेजी एवं शारीरिक शक्ति के कारण मुश्किल में नजर आए. पहला गोल दागने के तीन मिनट बाद रूस ने अपनी बढ़त को बढ़ाने का प्रयास किया लेकिन मेहमान टीम के गोलकीपर ने अब्दुल्ला अल-मयूफ ने बेहतरीन बचाव किया.

 सऊदी अरब ने गेंद पर अधिक समय कब्जा बनाए रखा लेकिन रूस के खिलाड़ी कई मौकों पर विपक्षी टीम की डिफेंस को भेदने में कामयाब रहे. हालांकि, 22वें मिनट में मेजबान टीम को बड़ा झटका लगा और एलन ड्झागोव के मांसपेशियों में खिंचाव आया जिसके कारण उन्हें मैदान से बाहर जाना पड़ा.

रूस ने मिडफील्ड में भी सऊदी अरब पर दबाव बनाया रखा और मैच के 71वें मिनट में लंबे कद के स्ट्राइकर अर्टयोम डज्युबा ने हेडर से गोल करते हुए मेजबान टीम को 3-0 से आगे कर दिया. मैदान में बैठे मेजबान टीम के प्रशंसक 3-0 से मिलने वाली जीत का जश्न बना रहे थे, लेकिन इंजुरी टाइम में चेरीशेव (91वें मिनट) एवं गोलोविन (94वें) ने गोल कर रूस की 5-0 से सुनिश्चित कर अपने प्रशंसकों की खुशी को दोगुना कर दिया. इस जीत से स्टेडियम में बैठे रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के चहरे पर भी रौनक आ गई.

यह भी पढ़े  एशियन गेम्स 2018: भारत के जॉनसन ने 1500 मीटर में जीता गोल्ड मेडल,महिलाओं की 4X 400 रिले रेस में मिला गोल्‍ड

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here