CPI की टिकट पर बेगूसराय से चुनाव लड़ेंगे कन्हैया कुमार

0
48
Patna-Mar.24,2019-Ex-president of JNU Students Union Kanhaiya Kumar is addressing a press conference ahead Lok Sabha Election 2019 at Janshakti office in Patna.

जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) के छात्रसंघ के पूर्व अध्यक्ष कन्हैया कुमार बेगूसराय से सीपीआई (भाकपा) के टिकट पर चुनाव लड़ेंगे. पार्टी ने आज इसकी घोषणा की. वामदलों के गठबंधन को महागठबंधन में जगह नहीं मिलने के बाद सीपीआई ने कन्हैया कुमार के नाम का एलान किया है. कन्हैया के नाम के एलान के साथ ही बेगूसराय का मुकाबला दिलचस्प हो गया है.
बीजेपी ने इस सीट से केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह को टिकट दिया है. वहीं महागठबंधन ने अब तक उम्मीदवार की घोषणा नहीं की है. बेगूसराय सीट से आरजेडी की तरफ से तनवीर हसन उम्मीदवार हो सकते हैं. 2014 के लोकसभा चुनाव में गिरिराज सिंह नवादा से जीत दर्ज की थी. लेकिन इस बार यह सीट एलजेपी के खाते में गई है.
दरअसल, बिहार में विपक्षी दलों के महागठबंधन ने भाकपा (माले) को तो तरजीह दी है, लेकिन भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (भाकपा) को नहीं. महागठबंधन में सीट बंटवारा हो जाने के बाद भाकपा ने शुक्रवार को स्पष्ट किया था कि छात्रनेता कन्हैया कुमार बेगूसराय से चुनाव लड़ेंगे.

यह भी पढ़े  बरौनी कारखाने के पुनरुद्धार से विकास को मिलेगी गति : पारस

महागठबंधन ने शुक्रवार को सीटों की घोषणा की थी. बिहार की 40 लोकसभा सीटों में से आरजेडी जहां 20 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारेगी, वहीं कांग्रेस के खाते में नौ सीटें गई हैं. राष्ट्रीय लोक समता पार्टी (आरएलएसपी) को पांच, हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा (हम) और विकासशील इंसान पार्टी को तीन-तीन सीटें दी गई हैं. भाकपा (माले) को आरजेडी कोटे से एक सीट दी गई है.

बिहार में कुल 40 लोकसभा सीटों के लिए 7 चरणों में 11 अप्रैल, 18 अप्रैल, 23 अप्रैल, 29 अप्रैल, 6 मई, 12 मई और 19 मई को मतदान होगा. वोटों की गिनती 23 मई को होगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here