CBSE 10वीं का रिजल्ट जारी, 91.1 % छात्रों को मिली सफलता

0
73

CBSE Class 10th Results 2019, कई दिन से चल रहे इंतजार के बाद सीबीएसई की 10वीं कक्षा का परिणाम सोमवार दोपहर जारी कर दिया. इस बार 10वीं के एग्जाम में कुल 91.1 प्रतिशत छात्रों को सफलता मिली. त्रिवेन्द्रम रीजन में सबसे ज्यादा 99.85 प्रतिशत छात्र-छात्राएं सफल हुए. इसके बाद दूसरे नंबर पर चेन्नई रीजन में 99 प्रतिशत छात्र पास हुए. तीसरे नंबर पर अजेमर रीजन रहा और यहां पर पास होने वालों का प्रतिशत 95.89 रहा. छात्र और उनके अभिभावक सीबीएसई की ऑफिशियल वेबसाइट cbseresults.nic.in और results.nic.in पर रिजल्ट चेक कर सकते हैं.

18 लाख छात्रों दी थी परीक्षा
इससे पहले खबर थी कि 10वीं का रिजल्ट 3 बजे जारी किया जाएगा. लेकिन सीबीएसई ने तीन बजे से पहले ही करीब ढाई बजे रिजल्ट घोषित कर दिया. साल 2019 में करीब 18 लाख छात्रों ने परीक्षा दी थी.

12वीं में पास हुए 83.4 प्रतिशत छात्र-छात्राएं
इससे पहले सीबीएसई ने 2 मई को 12वीं कक्षा का रिजल्ट जारी किया था. इसमें 83.4 प्रतिशत छात्र-छात्राओं को सफलता मिली थी. बोर्ड की चेयरमैन अनीता करवाल ने प्रेस कांफ्रेंस के दौरान बताया था कि इस बार रिकॉर्ड 28 दिन में रिजल्ट घोषित किया गया है. 10वीं के रिजल्ट को छात्र और उनके अभिभावक सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in और results.nic.in पर देख सकते हैं.

यह भी पढ़े  रोहित शेखर तिवारी हत्‍या मामला: पूर्व सीएम एनडी तिवारी की बहू अपूर्वा गिरफ्तार

ऐसे चेक करें रिजल्ट
– रिजल्ट चेक करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in पर जाएं.
– अब यहां पर CBSE Classt 10th Result का लिंक मिलेगा, इस पर क्लिक करें.
– अब खुले वाले वेबपेज पर रोल नंबर, स्कूल नंबर, सेंटर नंबर और एडमिट कार्ड आईडी दर्ज कर ओके पर क्लिक करें.
– क्लिक करने पर रिजल्ट आपके सामने है. इसे डाउनलोड कर भविष्य के लिए सुरक्षित रख लें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here