जम्मू के 5 जिलों में इंटरनेट सेवाएं फिर बंद, श्रीनगर में छिटपुट हिंसा बाद प्रतिबंध जारी

0
159

जम्मू-कश्मीर से 370 खत्म होने के बाद जम्मू में फैलाई जा रही अफवाहों को रोकने के लिए रविवार को एक बार फिर पांच जिलों जम्मू, सांबा, कठुआ, उधमपुर और रियासी में मोबाइल इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी गई हैं. एक दिन पहले ही इन इलाकों में कम गति की 2जी मोबाइल इंटरनेट सेवाओं को बहाल किया गया था. यह फैसला अफवाहों से बचने और इलाके में शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए लिया गया है. इसके पहले ‘संवेदनशील’ पोस्ट के लिए दो लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया था. इधर श्रीनगर में प्रतिबंधों में ढील के बाद सामने आई छिटपुट हिंसा के बाद एक बार फिर से प्रतिबंध लगा दिए गए हैं.

पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि संबंधित अधिकारियों ने सभी इंटरनेट सर्विसेस को दोपहर बाद तत्काल बंद करने के निर्देश दिए हैं. अफवाहों को फैलने से रोकने और शांति बनाए रखने के लिए यह फैसला लिया गया. करीब एक पखवाड़े बाद शुक्रवार और शनिवार की रात को जम्मू, सांबा, कठुआ, उधमपुर और रियासी जिलों में कम गति की मोबाइल इंटरनेट सेवाएं बहाल की गई थी.

यह भी पढ़े  नागरिकता संशोधन बिल पर राज्‍यसभा में कल 2 बजे से चर्चा, 6 घंटे तक समय दिया गया

4 अगस्त से बंद है इंटरनेट सेवा
केंद्र द्वारा जम्मू कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले धारा 370 के प्रावधानों को निरस्त करने और उसे दो केंद्र शासित प्रदेशों जम्मू कश्मीर और लद्दाख में विभाजित करने से एक दिन पहले चार अगस्त को जम्मू क्षेत्र में मोबाइल इंटरनेट सेवाएं निलंबित कर दी गई थीं. इस कदम से कुछ वक्त पहले राज्य में कर्फ्यू लगा दिया गया था. हालांकि, बाद में पाबंदियों में ढील दे दी गई थी. बता दें कि जम्मू-कश्मीर में धारा 370 को खत्म करने का फैसला केंद्र सरकार ने 5 अगस्त को किया था.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here