15 अगस्त को अमित शाह कर सकते हैं श्रीनगर का दौरा, लाल चौक पर फहरेगा तिरंगा!

0
279

15 अगस्त आने में चंद घंटे बचे हुए ऐसे में मोदी सरकार जम्मू-कश्मीर में बड़े पैमाने पर स्वतंत्रता दिवस समारोह मनाने की योजना बना रही है. जम्मू-कश्मीर में ऐतिहासिक फैसला लेने केबाद श्रीनकर के लाल चौक पर तिरंगा फहराया जाएगा. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो गृहमंत्री अमित शाह 15 अगस्त को श्रीनगर दौरा कर सकते हैं.

वहीं, केंद्र शासित प्रदेश बनने के बाद गृह मंत्री अमित शाह पहली बार लद्दाख का दौरा करेंगे. वे 17 अगस्त को आदि महोत्सव 2019 का उद्घाटन करेंगे. ये महोत्सव 17 अगस्त से 25 अगस्त तक चलेगा.

जम्मू-कश्मीर में इस बार स्वतंत्रता दिवस बड़े पैमाने पर मनाने की तैयारी की जा रही है. कश्मीर के पंच एवं सरपंचों के बीच करीब 50 हजार तिरंगा वितरित किया गया है. लाल चौक पर तिरंगा फहराए जाने को लेकर सरकार अभी कुछ बोल नहीं रही है. अंतिम समय में मोदी सरकार इसपर कोई फैसला ले सकती है.

हालांकि जम्मू-कश्मीर पुलिस मुख्यालय में मौजूद पुलिस अधिकारियों ने अमित शाह की श्रीनगर यात्रा को लेकर अभी कोई पुष्टि नहीं की है। लेकिन सूत्रों के मुताबिक राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोवल जो अभी घाटी में मौजूद हैं, 15 अगस्त के दिन लाल चौक पर मौजूद रह सकते हैं। दिल्ली में मौजूद गृह मंत्रालय के सूत्रों ने बताया कि अमित शाह की श्रीनगर यात्रा संभावित है लेकिन सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए उस यात्रा की तिथियों के बारे में अभी मीडिया में जानकारी नहीं दी जा सकती।

यह भी पढ़े  नाबालिग से रेप के सजायाफ्ता राजबल्लभ की पत्नी विभा देवी को RJD ने बनाया नवादा से प्रत्याशी

अमित शाह अगर श्रीनगर के लालचौक पर 15 अगस्त के दिन तिरंगा फहराते हैं तो यह एक ऐतिहासिक मौका होगा। मौजूदा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 1992 में जब वे भारतीय जनता पार्टी के नेता होता थे, उस समय वरिष्ठ भाजपा नेता मुरली मनोहर जोशी के साथ मिलकर श्रीनगर के लालचौक पर तिरंगा फहराया था। उस समय पाकिस्तान समर्थित कई आतंकवादी संगठनों ने तिरंगा फहराने को लेकर धमकी दी थी, लेकिन धमकियों के बावजूद नरेंद्र मोदी और मुरली मनोहर जोशी ने साहस दिखाकर तिरंगा फहराया था। 1948 में उस समय के प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू ने लाल चौक पर झंडा फहराया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here