कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री जयपाल रेड्डी का 77 साल की उम्र में निधन

0
213

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री जयपाल रेड्डी का 77 साल की उम्न में निधन हो गया है. उन्होंने हैदराबाद के एआईजी हॉस्पिटल में अंतिम सांस ली. बताया जा रहा है कि जयपाल रेड्डी निमोनिया से पीड़ित थे जिसके बाद उन्हें कुछ दिन पहले एआईजी हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया था, लेकिन उन्हें बचाया नहीं जा सका.

बताया जा रहा है कि रेड्डी पिछले एक सप्ताह से आईसीयू में थे. रेड्डी चार बार विधायक, चार बार लोकसभा सांसद और दो बार राज्यसभा सांसद रहे.

कांग्रेस ने ट्वीट कर दी श्रद्धांजलि

कांग्रेस ने ट्वीट कर रेड्डी को श्रद्धांजलि दी है और लिखा है, ‘’पूर्व केंद्रीय मंत्री जयपाल रेड्डी के निधन की खबर सुनकर हम दुखी हैं. एक वरिष्ठ कांग्रेसी नेता, उन्होंने 5 बार लोकसभा सांसद, दो बार राज्यसभा सांसद और चार बार विधायक के रूप में काम किया. उम्मीद है कि उनके परिवार और दोस्तों को दुःख की इस घड़ी में ताकत मिलेगी.’’

यह भी पढ़े  दूसरी बार हरियाणा के सीएम बने खट्टर, ली पद की शपथ, दुष्यंत चौटाला ने डिप्टी सीएम पद की शपथ ली

1998 में आईके गुजराल कैबिनेट में बने केंद्रीय मंत्री

जयपाल रेड्डी का जन्म 16 जनवरी 1942 को हुआ था. वह मनमोहन सरकार में विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री . रेड्डी ने साल 1998 में आईके गुजराल कैबिनेट में सूचना और प्रसारण के लिए केंद्रीय मंत्री के रूप में भी कार्य किया. साल 1999 में वह 21 साल बाद भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस में लौट आए. साल 2004 में उन्हें मिर्यालगुडा निर्वाचन क्षेत्र से 14वीं लोकसभा के लिए फिर से चुना गया और फिर उन्होंने केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री और केंद्रीय प्रगतिशील गठबंधन (यूपीए) में शहरी विकास मंत्री के रूप में कार्य किया.

मनमोहन सरकार में भी रहे मंत्री

साल 2009 में रेड्डी चेवेल्ला निर्वाचन क्षेत्र से 15वीं लोकसभा के लिए फिर से चुने गए और  उन्होंने यूपीए-2 में केंद्रीय शहरी विकास मंत्री और केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री के रूप में कार्य किया. वह 29 अक्टूबर 2012 से 18 मई 2014 तक पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय और विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय के केंद्रीय मंत्री भी रहे.

यह भी पढ़े  महाराष्ट्र में सत्ता में हिस्सेदारी पर बढ़ी रार ! बीजेपी अध्‍यक्ष अमित शाह आज जाएगे मुंबई

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here