आज से दौड़ेंगे सीएनजी वाहन, बरौनी से पीएम नरेंद्र मोदी दोपहर 12 बजे रिमोट से करेंगे उद्घाटन

0
403

राजधानी में आज से सीएनजी (कंप्रेस्ड नेचुरल गैस) इंधन से संचालित वाहन दौड़ेंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा बरौनी से रिमोट द्वारा इसका उद्घाटन करते हुए इंडियन आॅयल के दो पेट्रोल पंपों ऑटो केयर (बेली रोड, रूकनपुरा) और सिटी फ्यूल (टोल प्लाजा, दीदारगंज) से करीब 50 सीएनजी संचालित ऑटो को हरी झंडी दिखा कर रवाना किया जायेगा.

इसके साथ ही रविवार से ही पीएनजी (पाइपलाइन्ड नेचुरल गैस) की सप्लाइ भी शुरू हो रही है. जगदेव पथ इलाके में बीआइटी मेसरा के निदेशक के घर से इसकी शुरुआत होगी. बीआइटी मेसरा के 30 घरों में कनेक्शन लगे हैं. इसके बाद अगले एक-दो दिनों में जगदेव पथ के लगभग 1500 घरों में चूल्हे जलने लगेंगे, जिसे मार्च तक बढ़ा कर पांच हजार तक करने का लक्ष्य है.

गेल अधिकारियों के मुताबिक अगले छह महीने के अंदर कई अन्य मुहल्लों में भी पाइपलाइन से रसोइ गैस मिलने लगेगी. जिस क्षेत्र में अभी पाइप लगे हैं, उस इलाके के एक किमी में पीएनजी कनेक्शन सोसाइटी या व्यक्तिगत स्तर पर दिये जायेंगे.

यह भी पढ़े  शहीदों के परिवार को नीतीश सरकार का मिला साथ

पटना में मौजूद रहेंगे गेल के वरीय अधिकारी : गेल के अधिकारी रजनीश कुमार गोयल ने शनिवार को बताया कि उद्घाटन के मौके पर पटना के रूकनपुरा स्थित ऑटो केयर पेट्रोल पंप पर गेल के चेयरमैन बीसी त्रिपाठी खुद मौजूद रहेंगे. इसके साथ ही कार्यकारी निदेशक (प्रोजेक्ट) एनबी अय्यर की मौजूदगी भी रहेगी, जो ऑटो को हरी झंडी दिखा कर रवाना करेंगे. इसके लिए टीवीएस, बजाज और पियाजियो ऑटो कंपनी ने ऑटो रिक्शा मंगवाया है.

ऑटो केयर में ऑनलाइन सीएनजी की सप्लाइ : गेल अधिकारी गोयल ने बताया कि ऑटो केयर में ऑनलाइन सीएनजी की सप्लाइ होगी, जबकि सिटी फ्यूल में ऑफलाइन सप्लाइ होगी. सीएनजी गया, सिलाव, नौबतपुर होते हुए पटना पहुंचेगी. ऑटो केयर में 40 सिलिंडर जबकि सिटी फ्यूल में 60 सिलिंडर और दो-दो डिस्पेंसर लगाये गये हैं. गेल अधिकारियों के मुताबिक पटना शहरी क्षेत्र के 5000 घरों में पीएनजी का मीटर लगा दिया गया है. सबसे पहले बीआइटी के पांच हॉस्टल व आसपास 24 घरों में चूल्हे जलेंगे.

यह भी पढ़े  सरकार एईएस को गंभीरता से ले : डॉ. सीपी ठाकुर

सीएनजी की खासियत

-पटना में सीएनजी की कीमत 40- 45 रुपये प्रति किलो हो सकती है.
-एक किलो सीएनजी से 20 किलोमीटर कार तय करेगी, जबकि पेट्रोल से यह 12-15 किलो मीटर है.
-सीएनजी सिलिंडर की क्षमता 10-12 किलोग्राम की होती है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here