वंचितों के लिए आजीवन संघर्षरत रहे कर्पूरी ठाकुर

0
253
Patna-Jan.24,2019-Bihar Governor Lalji Tandon along with Bihar Chief Minister Nitish Kumar and Deputy Chief Minister Sushil Kumar Modi during birth anniversary function of Jannayak Karpoori Thakur at the campus of Bihar

गुरुवार को राजधानी में जननायक कर्पूरी ठाकुर की जयन्ती की धूम रही। इस अवसर पर को राज्यपाल लालजी टंडन ने बिहार विधान मंडल परिसर, पटना स्थित उनकी प्रतिमा पर माल्यार्पण कर अपना नमन निवेदित किया। उक्त राजकीय समारोह में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भी जननायक कर्पूरी ठाकुर की जयन्ती के अवसर पर उनकी प्रतिमा पर माल्यार्पण किया। इस समारोह में उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी, बिहार विधान सभा के अध्यक्ष विजय कुमार चौधरी, पथ निर्माण मंत्री नन्द किशोर यादव, शिक्षा एवं समाज कल्याण मंत्री कृष्ण नन्दन प्रसाद वर्मा सहित कई विधायकों, विधान पार्षदों, जन-प्रतिनिधियों, सामाजिक-राजनीतिक संगठनों के पदाधिकारियों/प्रतिनिधियों, वरीय प्रशासनिक अधिकारियों, गणमान्यजनों ने भी जननायक कपरूरी ठाकुर की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया। समारोह में सूचना एवं जन-सम्पर्क विभाग के कलाकारों द्वारा आरती-पूजन एवं भजन व देश भक्तिपूर्ण गीतों के गायन कार्यक्रम प्रस्तुत किये गये।

आम आदमी पार्टी ने पार्टी के अतिपिछड़ा प्रकोष्ठ के प्रदेश अध्यक्ष रामनरेश मालाकार की अध्यक्षता में राजधानी के रवीन्द्र भवन में जननायक कर्पूरी ठाकुर की जयंती मनायी। मौके पर मुख्य अतिथि के बतौर मौजूद पार्टी के राज्यसभा सांसद सह बिहार प्रभारी संजय सिंह ने कहा कि अंग्रेजों के खिलाफ भारत छोड़ो आन्दोलन के दौरान कपरूरी ठाकुर ने 26 महीने जेल में काटे। आज भी देश में कुछ ताकतें अंग्रेजों की फूट डालो शासन करो नीति के तहत इंसान से इंसान को लड़वाने का काम कर रही हैं। उन्होंने सभी पार्टी कार्यकर्ताओं से गांव-गांव जाकर कर्पूरी जी के विचारों को फैलाने की अपील की। प्रदेश अध्यक्ष शत्रुघ्न साहु ने कहा दिल्ली की ‘‘आप’ सरकार सही मायनों में जननायक कर्पूरी ठाकुर के पदचिन्हों का अनुसरण कर रही है। उन्होंने कहा कि कर्पूरी जी दो बार मुख्यमंत्री, एक बार उपमुख्यमंत्री और करीब 36 साल विधायक रहे। उन्होंने 1978 में जनता पार्टी की सरकार के दौरान पटना के गांधी मैदान में एक साथ 9000 डॉक्टरों एवं इंजीनियरों को नियुक्ति पत्र दिया था जो एक दिन में इतनी अधिक संख्या में नियुक्ति पत्र बांटने का रिकार्ड है। अतिपिछड़ा प्रकोष्ठ के प्रदेश अध्यक्ष रामनरेश मालाकार ने कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न देने की मांग की। कार्यक्रम में संजीव सिंह सहित बिहार प्रदेश कार्यकारिणी के सभी सदस्य एवं बड़ी संख्या में अन्य पार्टी पदाधिकारी और कार्यकर्ता मौजूद थे।

यह भी पढ़े  स्किल सर्वे के आधार पर प्रवासियों को मिले यहीं स्थायी रोजगार : सीएम नीतीश कुमार

इधर इस मौके पर आम जनता पार्टी राष्ट्रीय ने पार्टी कार्यालय में मने कार्यक्रम में राष्ट्रीय अध्यक्ष विद्यापति चन्द्रवंशी ने कहा कि बिहार में पंचायतीराज में अतिपिछड़ा वर्ग को 30 प्रतिशत आरक्षण मिलना चाहिए। उन्होंने यह भी कहा कि लोकसभा एवं विधान सभा में अतिपिछड़ा वर्ग को राजनीतिक आरक्षण मिलने पर ही जननायक कपरूरी ठाकुर को सच्ची श्रद्धांजलि होगी। जननायक कपरूरी ठाकुर को भारत रत्न से सम्मानित करने को लेकर ‘‘आम जनता पार्टी राष्ट्रीय’ ने 24 दिसम्बर 2018 को पांच सूत्री मांग को लेकर संसद भवन का घेराव किया था लेकिन केन्द्र सरकार द्वारा इस दिशा में अभी तक कोई पहल नहीं की गयी है, आगे भी पार्टी इस मांग को लेकर संघर्ष करती रहेगी। वहीं राष्ट्रीय लोक समता पार्टी के प्रदेश कार्यालय में आयोजित समारोह में पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव सह प्रवक्ता फजल ईमाम मल्लिक, प्रदेश उपायक्ष धम्रेन्द्र पटेल, प्रदेश महासचिव सह प्रवक्ता मनोरंजन कुशवाहा, प्रदेश महासचिव उमेश निषाद, विरेन्द्र प्रसाद दांगी, उपेन्द्र पासवान, अनिल यादव, भुनेश्वर कुशवाहा, अति पिछड़ा प्रकोष्ठ के प्रदेश अध्यक्ष रामेश्वर कुमार महतो उर्फ पप्पु, पटना महानगर अध्यक्ष पप्पु मेहता, राजीव कुमार दांगी, अभय वर्मा, अशोक कुशवाहा, अनिल पटेल, विनोद कुमार पप्पु आदि नेताओं ने जननायक कपरूरी ठाकुर के चित्रा पर पुष्प अर्पित कर श्रद्धांजलि दी।

यह भी पढ़े  जब मैं पार्टी छोड़ रहा था तब आडवाणी जी की आंखों में आंसू थे:शत्रुघ्न

उधर लोक जनशक्ति पार्टी प्रदेश कार्यालय पटना में लोजपा प्रदेश अध्यक्ष व पशु एवं मत्स्य संसाधन मंत्री पशुपति कुमार पारस ने कहा कि कपरूरी ठाकुर अपने पूरे राजनीतिक और सामाजिक जीवन में दलितों, शोषितों और वंचित तबके के लोगों के लिए संघर्ष करते रहें। पशु व मत्स्य संसाधन मंत्री श्री पारस आज पूर्व मुख्यमंत्री जननायक कपरूरी ठाकुर की जयंती समारोह को संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर श्री पारस ने जननायक के तैल्य चित्र पर श्रद्धा सुमन एवं पुष्प अर्पित कर पार्टी पदाधिकारीयों एवं पार्टीजनो को संबोधित करते हुए कहा कि जननायक कपरूरी ठाकुर देश के बड़े समाजवादी नेता के साथ-साथ देश के करोड़ो गरीबों शोषितो वंचितों के आरक्षण संघर्ष के महानायक थे। बिहार में पहली बार जननायक कपरूरी ठाकुर ने संवैधानिक और सामाजिक प्रावधान का अनुपालन करते हुए सामाजिक एवं आर्थिक आधार पर 26 प्रतिशत आरक्षण की व्यवस्था सुनिश्चित की थी जिसमें आर्थिक रूप गरीब सवर्णो को भी आरक्षण दिया था।

यह भी पढ़े  तेजस्वी यादव ने साधा नीतीश कुमार पर निशाना - 'नीतीश भ्रष्टाचार के धृतराष्ट्र'

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here