कर्नाटक उपचुनाव नतीजे: कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन और BJP के बीच मुख्य मुकाबला

0
316

कर्नाटक में तीन लोकसभा और दो विधानसभा चुनावों के लिए हुए मतदान के नतीजे आज घोषित किए जाएंगे. शिमोगा, बेल्लारी और मंडया लोकसभा सीट पर बीजेपी को कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन से कड़ी टक्कर मिलने के आसार हैं. तीनों खाली हुई सीटों में से दो बीजेपी के पास और एक जेडीएस के खाते में थी. वोटों की गिनती सुबह आठ बजे से शुरू हो गई है.

दो विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के भी नतीजे इसके साथ ही आज विधानसभा की भी दो सीट के उपचुनाव नतीजे भी आ रहे हैं. रामनगरम विधानसभा सीट सीएम कुमारस्वामी के छोड़ने से खाली हुई थी. वहीं कांग्रेस विधायक सिद्धू न्यामगौड़ा के निधन के बाद जमखड़ी में उपचुनाव हुआ था. 2019 से पहले बीजेपी के खिलाफ गठबंधन टेस्ट का एक और नतीजा आज सामने आ जाएगा.

31 उम्मीदवार मैदान में, मुख्य टक्कर कांग्रेस-जेडीएस और भाजपा के बीच कुल 1248 मतगणना कर्मी तैनात किये गए हैं. पांच निर्वाचन क्षेत्रों के उपचुनाव में 67 प्रतिशत मतदान हुआ था. सभी सीटों पर कुल 31 उम्मीदवार मैदान में हैं, हालांकि मुख्य मुकाबला कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन और भाजपा के बीच है. कांग्रेस-जेडीएस ने सभी सीटों पर साझा उम्मीदवार उतारे हैं.

यह भी पढ़े  चौथी बार कर्नाटक के मुख्यमंत्री बने येदियुरप्पा

क्यों हुए उपचुनाव? पांच में से चार सीटें इस्तीफे की वजह से और एक सीट विधायक के निधन की वजह से खाली हुई थी. शिवमोगा सीट बीएस येदियुरप्पा, बेल्लारी सीट श्रीमुलु और मांड्या सीट सीएस पुट्टाराजू के इस्तीफे के बाद खाली हुई थी. वहीं रामनगर सीट से सीएम कुमारस्वामी के इस्तीफे और जामखंडी सीट कांग्रेस विधायक सिद्धू न्यामगौड़ा के निधन के बाद खाली हुई थी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here