जलजमाव ने बिगाड़ी शहर की सूरत झील बने हुए हैं राजधानी के कई इलाके

0
430
PATNA GANDHI MAIDAN MEIN WATER LOGING
Rajendra Nagar near Moinul Haq Stadium

राजधानी में भीषण जलजमाव ने लोगों का जीना मुश्किल कर दिया है। यहां तक कि कई अस्पतालों में भी कमर भर पानी भर गया है, जिससे मरीजों की जान आफत में फंस गई है। राजेन्द्र नगर रोड नम्बर – 2 में स्थित मगध हॉस्पिटल के परिसर में जांघ भर पानी है, वहीं आईसीयू, एक्स -रे रूम तथा विभिन्न वाडरे में भी ठेहुने भर पानी भरा हुआ है। नतीजा यह है कि इनमें भर्ती मरीजों को ऊपर वाले फ्लोर पर शिफ्ट करना पड़ा। इसी तरह, राजेन्द्र नगर सरकारी हॉस्पीटल के परिसर में जांघ भर पानी है। इसके अलावा, लेबर रूम में, सुपरिन्टेंडेंट रूम में तथा अन्य वाडरे में भी ठेहुने भर पानी जमा है। नालन्दा मेडिकल कॉलेज हॉस्पीटल की स्थिति तो और भी बदतर है। अस्पतालों में जलजमाव से मरीजों की चिकित्सा पर बेहद बुरा प्रभाव पड़ रहा है। 

PATNA GANDHI MAIDAN MEIN WATER LOGING

पिछले दो दिनों से रुक-रुक कर हो रही मूसलधार बारिश ने शहर की सूरत बिगाड़ दी है। बारिश की वजह से राजधानी के कई मोहल्लों में तो झील का नजारा है। रविवार को भी दोपहर तक झमाझम बारिश होती रही तथा लोग घरों में दुबके रहे। और, जो निकले उन्हें भारी परेशानियों का सामना करना पड़ा। मोटरसाइकिल व चारपहिया वाहनों के साइलेंसर में पानी घुस जाने से झील बनी राजधानी की सड़कों पर जहां-तहां गाड़ियां खड़ी रहीं। कई इलाकों में तो कमर भर पानी जमा हो गया है। दो दिनों से हुई इस मूसलधार बारिश से हर तरफ सैलाब का नजारा दिखा। वीआईपी कहे जाने वाले पाटलिपुत्र, गांधी मैदान का इलाका, राजेन्द्र नगर, कंकड़बाग, मोइनुल हक स्टेडियम के आसपास का इलाका, लोहानीपुर, हथुआ मार्केट, न्यू पाटलिपुत्र कॉलोनी, किदवईपुरी, पुनाईचक, लंगर टोली, सब्जीबाग रोड, खेतान मार्केट, दरियापुर, कदमकुआं, कांग्रेस मैदान, पोस्टल पार्क, स्टेशन रोड, पटेल नगर समेत दर्जनों मोहल्लों में हर तरफ पानी ही पानी का नजारा था। मोइनुल हक स्टेडियम के पास और राजेन्द्रनगर रोड नम्बर – 2 में तो छाती भर पानी था। बारिश की वजह से कई इलाकों में लोग नारकीय जीवन जीने को विवश हैं। कई मोहल्लों के घरों में गंदा पानी घुस गया है तथा लोग कमर भर पानी में चौकी व पलंग पर बैठकर रात बिताने को मजबूर हैं। चिरैयाटांड़ पुल से सटे पोस्टल पार्क में जल निकासी के लिए बने नालों के जाम रहने से इस इलाके में भी जलजमाव की वजह से स्थिति बद से बदतर हो गई है।

PATLIPUTRA COLONY NEAR SHYOG HOSPITAL

कंकड़बाग इलाके से बरसात का पानी 24 घंटे बाद भी नहीं निकला। पूरा क्षेत्र जलजमाव से त्रस्त है। रविवार को हनुमाननगर इलाके में सुबह सात बजे से अपराह्न एक बजे तक बिजली कटी रही। बिजली नहीं रहने के कारण योगीपुर संप हाउस बंद रहा जिसके कारण यहां जलजमाव जस-तस का बना रहा। हनुमाननगर, एलआईजी -एमआईजी कॉलोनी में रहने वाले लोगों के घरों में पानी घुसा हुआ है। वार्ड नंबर 44 का इलाका गंदे पानी से बजबजा गया है। यहां पानी निकालने की कोई व्यवस्था नहीं की गयी है। लोग गंदे पानी में घुसकर बाजार जाने को मजबूर हैं। इस क्षेत्र में गंदगी होने के कारण प्रत्येक घर में कोई न कोई सदस्य बीमार है। मच्छरों का प्रकोप बढ़ता जा रहा है। कंकड़बाग क्षेत्र में हनुमाननगर के अलावा संजय गांधीनगर, काली मंदिर रोड, पीसी कॉलोनी, सचिवालय कॉलोनी, चित्रगुप्तनगर, मुन्ना चक, अशोकनगर, चांदमारी रोड, पंचशिव मंदिर का क्षेत्र, नब्बे फीट रोड में जलजमाव का पानी अब सड़ने लगा है। सभी ओर गंदे पानी की दुर्गन्ध उठनी शुरू हो गयी है। इस क्षेत्र में रहने वाले लोगों की परेशानियों को देखने के लिए न तो नगर निगम के अधिकारी आये और न स्थानीय वार्ड पार्षद। जलजमाव से निजात नहीं मिलने से इलाके के लोग आक्रोशित हैं। दूसरी ओर, भाजपा विधायक अरुण कुमार सिन्हा और पटना नगर निगम की वार्ड सदस्य प्रमिला वर्मा ने रविवार को जल जमाव वाले क्षेत्रों का जायजा लिया और अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए। विधायक अरुण कुमार सिन्हा ने पीरमुहानी, बाकरगंज, नाला रोड, दिनकर गोलंबर संप हाउस, राजेन्द्र नगर संप हाउस, रामपुर संप हाउस, योगीपुर संप हाउस, पहाड़ी संप हाउस का जायजा लिया।

यह भी पढ़े  अगले 48 घंटे बिहार पर पड़ेंगे भारी, इन जिलों में आकाशीय बिजली गिरने का खतरा
PATLIPUTRA COLONY NEAR SHYOG HOSPITAL

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here