बिहार में कोरोना के मामले 15000 पार, डेहरी विधायक, मुजफ्फरपुर के एमएलसी, भाजपा प्रवक्ता भी संक्रमित

0
29

बिहार में कोरोना संक्रमितों की संख्या 15039 पर पहुंच गई है. शनिवार को कोरोना के 709 नए मामले मिले हैं. स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक बिहार में कोरोना के अब तक 10251 मरीज स्वस्थ हो कर घर लौट चुके हैं. स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक नए मिले 709 मामलों में पटना से सबसे अधिक 133 मामले मिले हैं तो वहीं, भागलपुर से 75 मामले मिले हैं. पटना में पिछले एक सप्ताह से भी ज्यादा समय से कोरोना विस्फोट हो गया है. पटना में पिछले एक सप्ताह से भी ज्यादा समय से कोरोना विस्फोट हो गया है.

राज्य में नए कोरोना संक्रमित मरीजों के मिलने की रफ्तार पर शुक्रवार को थोड़ा ब्रेक लगा था, लेकिन शनिवार को एक बार कोरोना विस्फोट हुआ। बुधवार व गुरुवार को दोनों दिन 700 से अधिक संक्रमित मिले थे, जबकि शुक्रवार को यह संख्या घटकर 352 हो गई थी लेकिन शनिवार को 34 जिलों में 709 नए संक्रमित मिले। इस तरह कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 15039 हो गई है। पटना िजले में 149 संक्रमित मिलने के साथ कुल संख्या 2037 हो गई है।
हालांकि खुशी की बात यह है कि पिछले 24 घंटे में प्रदेश में रिकॉर्ड 740 संक्रमित स्वस्थ होकर घर लौट गए। अबतक कुल 10991 संक्रमित कोरोना को मात दे चुके हैं। उधर, डेहरी के भाजपा विधायक सत्य नारायण सिंह, मुजफ्फरपुर में जदयू के विधान पार्षद दिनेश सिंह, भागलपुर के डीएम और उनकी पत्नी, पटना में भाजपा प्रवक्ता अरविंद कुमार सिंह भी कोरोना की चपेट में आ गए हैं। भागलपुर के डीएम और उनकी पत्नी का अब पटना में इलाज होगा।

यह भी पढ़े  चीनी दूतावास ने राजीव गांधी फाउंडेशन को फंडिंग की? बीजेपी का कांग्रेस पर बड़ा हमला

रेलवे के सीनियर सेक्शन इंजीनियर समेत 13 ने दम तोड़ा

कोरोना से राज्य में शनिवार को 13 लोगों की मौत हो गई। पटना जंक्शन के पीडब्ल्यूआई में सीनियर सेक्शन इंजीनियर धनराज राम की कोरोना से मौत हो गई। कोरोना से रेलकर्मी की मौत का यह दूसरा मामला है। उधर, पटना एम्स में मुजफ्फरपुर, दरभंगा, गिरिडीह (झारखंड) और पटना सिटी के चार मरीजों ने दम तोड़ दिया। एनएमसीएच में मीठापुर और सीतामढ़ी की महिला की जान चली गई। दरभंगा में तीन, भागलपुर में दो, वैशाली और सहरसा में एक-एक मौत की सूचना है। सूबे में मृतकों की संख्या 146 हो गई है।

राज्य में संक्रमण की दर 5 फीसदी
राज्य की कोरोना संक्रमण दर में परिवर्तन हो रहा है। शनिवार तक 298762 सैंपल की जांच में 15039 संक्रमित मिले। इस हिसाब से संक्रमण की दर 5% है लेकिन पिछले 24 घंटे में हुई जांच की संख्या और मिले संक्रमितों को देखें तो यह आंकड़ा बढ़कर 7.8% हो जाता है। इस दौरान कुल 9108 सैंपल की जांच हुई और 709 संक्रमित मिले।

यह भी पढ़े  मुख्यमंत्री के साथ नाश्ता व डिनर करेंगे अमित शाह

ईएसआई बिहटा में भी 300 बेड का आइसोलेशन सेंटर

ईएसआई हॉस्पिटल बिहटा में 300 बेड का आइसोलेशन सेंटर बनाया गया है। आईजीआईएमएस के 9 डॉक्टरों को प्रतिनियुक्त किया गया है। स्वास्थ्य विभाग ने आईजीआईएमएस प्रशासन को इन डॉक्टरों को शीघ्र रिलीव करने का भी निर्देश दिया है। इन डॉक्टरों की प्रतिनियुक्ति तीन महीने के लिए होगी।

मास्क नहीं पहनने पर 6 दिन में 22164 लोगों पर जुर्माना

मास्क नहीं पहनने पर जुर्माना के बावजूद लोग कोविड-19 के संक्रमण से बचाव के प्रति सतर्क नहीं हैं। नतीजा पिछले 6 दिनों में 22164 लोगों पर मास्क नहीं पहनने के आरोप में जुर्माना लगाया है। शनिवार को एडीजी (मुख्यालय) जितेन्द्र कुमार ने बताया कि मास्क नहीं पहनने वालों के खिलाफ अब और सख्ती होगी। एडीजी ने बताया कि पिछले 24 घंटे में मास्क नहीं पहनने वाले 3457 लोगों से 1 लाख 73 हजार रुपए जुर्माने के रूप में वसूल किए गए हैं। 5 जुलाई से अब तक मास्क नहीं पहनने वाले 22164 व्यक्तियों से 11 लाख 8 हजार रुपए जुर्माना वसूला गया है।

यह भी पढ़े  नगर विकास एवं आवास मंत्री सुरेश शर्मा पर दो लाख की रंगदारी मांगने का आरोप, शिकायत दर्ज

पटना में मिले 149 नये कोरोना मरीज

शनिवार को पटना में 149 कोरोना पाॅजिटिव मरीज मिले हैं. इसके साथ ही पटना में कोराना पाॅजिटिवों की संख्या बढ़ कर 2037 हो गयी. शुक्रवार को यह संख्या 1888 थी. पटना में पिछले कुछ दिनों से कोरोना पाॅजिटिवों के मिलने की संख्या में तेजी से बढ़ोतरी हुई है. शनिवार को 30 से ज्यादा मरीज पटना सिटी इलाके से मिले हैं. इसके साथ ही आइजीआइएमएस, पटना एम्स, पीएमसीएच आदि अस्पतालों समेत पटना के विभिन्न इलाकों से कोरोना पाॅजिटिव मिले हैं.

जहानाबाद जिले में 13 से 17 तक लॉकडाउन

कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए डीएम नवीन कुमार ने 13-17 जुलाई (पांच दिनों) तक लॉकडाउन का आदेश जारी किया है. पिछले तीन सप्ताह में अधिक मरीज मिलने के बाद यह कदम उठाया गया है. लॉकडाउन के दौरान जिले के सभी नगर निकायों व सभी प्रखंड मुख्यालयों के अंतर्गत आनेवाले सभी सरकारी व गैर सरकारी कार्यालय बंद रहेंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here