रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह करेंगे सरहद से लगे 6 अहम पुलों का उद्घाटन

0
33

चीन के साथ पूर्वी लद्दाख में तनातनी के बीच भारत आज रूप से महत्वपूर्ण क्षेत्रों में कई सीमावर्ती बुनियादी ढांचा परियोजनाओं का उद्घाटन करने जा रहा है. इसी कड़ी में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह आज जम्मू-कश्मीर में सीमा सड़क संगठन द्वारा बनाए गए 6 नए पुलों का उद्घाटन करेंगे. जिसमें कठुआ में बना तीसरा बड़ा मोटरेबल पुल भी शामिल है. इसके अलावा इन पुलों में तरनाह नाले के ऊपर बने दो अहम पुल भी हैं, जिनसे भारतीय सेना के साथ-साथ स्थानीय लोगों को भी सुविधा होगी. रक्षा मंत्रालय के अधिकारी ने इसकी जानकारी देते हुए बताया कि ये 6 पुल लगभग 43 करोड़ रुपये की लागत से बनाए गए हैं.

चीन और पाकिस्तान से एक साथ युद्ध के हालातों की आशंकाओं के मद्देनजर भारत अपने सीमावर्ती क्षेत्रों में बुनियादी ढांचा से जुड़ी निर्माणाधीन विभिन्न परियोजनाओं को आगे बढ़ा रहा है. यह पुल स्ट्रैजिकली भारत के लिए बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण हैं. क्योंकि अगर पाकिस्तान सीमा पर किसी तरह की हिमाकत करता है तो भारतीय सेना के टैंक और अन्य युद्धक सामग्री को अंतरराष्ट्रीय सीमा पर कम समय में पहुंचाया जा सकेगा.

यह भी पढ़े  आतंकवाद के मुद्दे पर पाकिस्तान को कड़ी चेतावनी देंगे क्राउन प्रिंस?

गौरतलब है कि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मंगलवार को लद्दाख समेत सीमावर्ती क्षेत्रों में निर्माणाधीन परियोजनाओं की प्रगति की समीक्षा करने के लिए एक उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता की थी. पूर्वी लद्दाख में भारत और चीन के बीच पांच मई को शुरू हुए गतिरोध के बाद भी रक्षा मंत्री ने सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) से वास्तविक नियंत्रण रेखा के पास स्थित क्षेत्र में अपनी बुनियादी ढांचा परियोजनाओं को जारी रखने को कहा था. बता दें कि सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) द्वारा सुदूर सीमावर्ती क्षेत्रों में सड़कों, पुलों, सुरंगों और हवाई अड्डों का निर्माण किया जा रहा है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here