प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज करेंगे ब्रिटेन में ‘इंडिया ग्लोबल वीक’ को संबोधित

0
25

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज ब्रिटेन में आयोजित ‘इंडिया ग्लोबल वीक 2020’ में एक प्रमुख विश्वव्यापी संबोधन देंगे जिसमें भारत के व्यापार और विदेशी निवेश की संभावनाओं पर, उनके ध्यान केंद्रित करने की संभावना है। इंडिया इंक ग्रुप के चेयरमैन और सीईओ मनोज लाडवा ने कहा, ‘‘जैसा कि विश्व कोविड-19 की छाया से बाहर निकलने के लिए संघर्ष कर रहा है, भारत अपनी अपार प्रतिभा, अपनी तकनीकी क्षमता और नेतृत्व के लिए बढ़ती चाह के साथ वैश्विक मामलों में एक केंद्रीय भूमिका निभा रहा है। मुझे विश्वास है कि भारतीय प्रधानमंत्री का दुनिया को दिये जाने वाला संदेश नयी शुरुआत करने से संबंधित होगा।’’

कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर यह तीन दिवसीय कार्यक्रम ऑनलाइन मंच पर आयोजित किया जा रहा है जिसमें विदेश मंत्री एस जयशंकर, रेल मंत्री पीयूष गोयल, विमानन और शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी, सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद और कौशल विकास मंत्री महेंद्र नाथ पांडे भारत की ओर से प्रमुख वक्ताओं में शामिल हैं।

यह भी पढ़े  INX केस: गिरफ्तारी के 2 महीने बाद पी चिदंबरम को बेल, मगर जारी रहेगी जेल

ब्रिटेन की ओर से प्रिंस चार्ल्स आयोजन में एक विशेष संबोधन देंगे। इनके अलावा विदेश मंत्री डोमिनिक राब, गृह मंत्री प्रीति पटेल, स्वास्थ्य मंत्री मैट हैनकॉक और अंतरराष्ट्रीय व्यापार मंत्री लिज़ ट्रस संबोधित करेंगे।

इंडिया ग्लोबल वीक 2020′ की 10 बड़ी बातें
पीएम नरेंद्र मोदी आज ‘इंडिया ग्लोबल वीक 2020’ के उद्घाटन के मौके पर करीब पांच हजार लोगों को संबोधित करेंगे.
‘इंडिया ग्लोबल वीक 2020’ तीन दिवसीय वर्चुअल इवेंट है. इसकी थीम ‘बी द रिवाइवल : इंडिया एंड अ बेटर न्यू वर्ल्ड’ है. इस कार्यक्रम से ग्लोबल इकोनॉमी में मदद मिलेगी.
‘इंडिया ग्लोबल वीक 2020’ के संबोधन को लेकर पीएम मोदी ने बुधवार को एक ट्वीट भी किया था. इस ट्वीट में उन्होंने बताया कि गुरुवार दोपहर 1:30 बजे (भारतीय समयानुसार) वह कार्यक्रम को संबोधित करेंगे.
‘इंडिया ग्लोबल वीक 2020’ में 30 देशों के लोग शिरकत करेंगे. भारत के वैश्वीकरण को लेकर हो रहे इस कार्यक्रम को सबसे बड़े कार्यक्रमों में से एक माना जा रहा है.
भूगोल पर आधारित राजनीति, कारोबार, टेक्नोलॉजी, बैंकिंग एंड फाइनेंस, फार्मा, डिफेंस एंड सिक्योरिटी और आर्ट्स एंड कल्चर जैसे विषयों पर कई देशों के करीब 250 लोग कार्यक्रम को संबोधित करेंगे.
‘इंडिया ग्लोबल वीक 2020’ को पीएम मोदी के अलावा भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर, कॉमर्स एंड इंडस्ट्री मिनिस्टर पीयूष गोयल, जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल जीसी मुर्मू, ईशा फाउंडेशन के संस्थापक सद्गुरु और आध्यात्मिक गुरु श्री श्री रविशंकर भी कार्यक्रम को संबोधित करने की बात कही जा रही है.
प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जानकारी दी गई है कि इवेंट को ब्रिटेन के विदेश मंत्री डोमिनिक राब और गृह मंत्री प्रीति पटेल भी संबोधित करेंगी. भारत में अमेरिका के राजदूत केन जस्टर भी इवेंट में स्पीच देंगे.
प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से बताया गया है कि इवेंट में मधु नटराज परफॉर्म करेंगी. सितार वादक रविशंकर की 100वीं जयंती पर उनके तीन प्रमुख शिष्यों द्वारा श्रद्धांजलि प्रस्तुति भी दी जाएगी.
ब्रिटेन में आयोजित ‘इंडिया ग्लोबल वीक 2020’ में भारत के व्यापार और विदेशी निवेश की संभावनाओं पर ध्यान केंद्रित करने की संभावना है.
इंडिया इंक ग्रुप के चेयरमैन और सीईओ मनोज लाडवा ने कहा, ‘जैसा कि विश्व कोविड-19 की छाया से बाहर निकलने के लिए संघर्ष कर रहा है. भारत अपनी अपार प्रतिभा, अपनी तकनीकी क्षमता और नेतृत्व के लिए बढ़ती चाह के साथ वैश्विक मामलों में एक केंद्रीय भूमिका निभा रहा है. मुझे विश्वास है कि भारतीय प्रधानमंत्री का दुनिया को दिए जाने वाला संदेश नई शुरुआत करने से संबंधित होगा.’

यह भी पढ़े  मुंबई में भारी बारिश की चेतावनी, स्कूल और कॉलेजों में अवकाश की घोषणा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here