बिहार में आकाशीय बिजली ने फिर मचाया तांडव, गुरुवार को 30 लोगों की हुई मौत

0
27

बिहार में पिछले कुछ समय से आकाशीय बिजली का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है. गुरुवार को बिहार में वज्रपात से 30 लोगों की मौत हो गई है. इनमें पटना के 6, पूर्वी चंपारण में 4, समस्तीपुर में 7, शिवहर में 2, पश्चिम चंपारण में 1, कटिहार के 3 और मधेपुरा में 2 शख्स की मौत हो गई है.
आपको बता दें कि इसके मंगलवार को भी राज्य में 11 लोगों की आकाशीय बिजली गिरने से मौत हो गई थी. मौसम विभाग ने पहले भी गुरुवार को वज्रपात की संभावना को लेकर अलर्ट जताया था. मौसम विभाग ने अलर्ट जारी करके कहा था कि, अगले कुछ घंटे के भीतर बिहार के मधेपुरा, सहरसा और सुपौल में बारिश और वज्रपात की संभावना है.

समस्तीपुर में जहां सर्वाधिक आठ लोगों की मौत हुई‚ वहीं पटना जिले में छह लोगों की जान चली गयी। इसके अलावा मोतिहारी में 4‚ कटिहार और शिवहर में 3-3‚ मधेपुरा और बेतिया में 2-2 तथा भोजपुर ओैर रोहतास में 1-1 व्यक्ति की मौत हो गयी।
पटना के दुल्हिनबाजार प्रखंड़ में आकाशीय बिजली से पांच लोगों की मौत हो गयी‚ जबकि चार महिलाएं गंभीर रूप से जख्मी हो गयीं। मरने वालों में सरकुना गांव के हरिद्वार यादव के पुत्र झुनझुन यादव‚ झुनझुन यादव के पुत्र मुकेश कुमार‚ जीआईड़ी मुसहरी गांव के सीताराम मांझी की पत्नी सुलोचना देवी‚ फेकन मांझी की पत्नी रानियां देवी और सोरमपुर टाड़ीपर गांव निवासी जीतन मांझी की १४ वर्षीय पुत्री निप्पू कुमारी शामिल हैं। बताया जाता है कि ये सभी लोग रोपनी के लिए खेत पर गये थे। इसी दौरान सभी ठनका की चपेट में आ गये। वहीं फुलवारी में भी वज्रपात से एक की मौत होने की सूचना है।

यह भी पढ़े  सीएम ने किया बिहार डायरी व कैलेण्डर का लोकार्पण,राज्यपाल को ‘‘बिहार डायरी-2020’ व ‘‘कैलेण्डर’ समर्पित

समस्तीपुर से प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार‚ वज्रपात ने 8 लोगों की जान ले ली। मृतकों में रोसड़ा प्रखंड़ क्षेत्र की चकथात पश्चिम पंचायत के वार्ड़ नंबर 12 के 8 वर्षीय सोनू कुमार‚ 8 वर्षीय पुत्र दीपक कुमार तथा 28 वर्षीय पुत्र विजयकांत पासवान उर्फ रुदल पासवान शामिल हैं। दूसरी ओर‚ रोसड़़ा अनुमंड़ल के विभूतिपुर में दो अलग–अलग जगह पर ठनका गिरने से दो युवकों की मौत हो गई। इसमें एक की पहचान १२ वर्षीय राजन कुमार के रूप में‚ जबकि दूसरे युवक की पहचान सन्नी कुमार चौधरी के रूप में की गई है। जिले के सरायरंजन मुसरीघरारी थाना क्षेत्र के लाटवसेपुरा पंचायत के चौनपुर गांव में ठनका गिरने से लाटवसेपुर पंचायत के चौनपुर गांव के वार्ड़ 3 निवासी अंकित कुमार (12) की मौत हो गई है। पूसा अंचल की मोरसंड़ पंचायत के मालपुर निवासी 77 वर्षीय राम प्रताप महतो की ठनका गिरने से मृत्यु हो गई। वहीं मुफस्सिल थाना क्षेत्र की धुरलख पंचायत में 32 वर्षीय सुरेश महतो की वज्रपात से मौत हो गई।

यह भी पढ़े  स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा- पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस से 227 लोग संक्रमित हुए

इस बीच‚ भोजपुर जिले के तीयर थाना क्षेत्र के अंहारी बाग गांव में ठनका गिरने से 33 वर्षीय फुलपतो देवी की मौत हो गयी। दूसरी ओर रोहतास के चेनारी प्रखंड़ में भी एक व्यक्ति की ठनका से मौत हो गयी। उधर‚ शिवहर जिले के तरियानी थाना क्षेत्र में वज्रपात से तीन लोगों की मौत हो गयी। मृतकों में रामदेव पासवान (60 वर्ष)‚ माधोपुरछाता गांव निवासी शीला देवी (55 वर्ष) तथा लदौरा गांव की ढाई वर्षीय गुडि़या कुमारी शामिल है। मोतिहारी में बिजली गिरने से चार की मौत हो गयी। बेतिया में भी एक व्यक्ति की मौत की सूचना मिली है। कटिहार के कोढ़ा प्रखंड़ की विनोदपुर पंचायत के धाजा घाट में ठनका गिरने से तीन लोगों की मौत हो गई तथा 10 लोग घायल हो गये। मृतकों में 46 वर्षीय साजेनुर खातुन‚ 30 वर्षीय रिजया खातून और 45 वर्षीय मोहम्मद मतीन हैं।

गौरतलब है कि, बीते दिनों बिहार में जोरदार बारिश और वज्रपात होने से 100 से अधिक लोगों की मौत हो गई थी. इस हादसे पर सीएम नीतीश कुमार ने भी दुख जताया था और मृतक के परिजनों के आर्थिक सहायता हेतु 4-4 लाख रुपए देने की घोषणा की थी.

यह भी पढ़े  राज्यपाल, मुख्यमंत्री ने श्रीबाबू की प्रतिमा पर किया माल्यार्पण

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here