विश्व शतरंज चैंपियनशिप 2021 तक स्थगित, कार्लसन को खिताब का बचाव करने के लिए करना होगा इंतजार

0
17

विश्व चैंपियन मैगनस कार्लसन को अपने खिताब का बचाव करने के लिये अगले साल तक इंतजार करना होगा. क्योंकि विश्व शतरंज की सर्वोच्च संस्था फिडे ने इस साल दिसंबर में होने वाली विश्व चैंपियनशिप को अगले साल तक स्थगित करने का फैसला किया है.

विश्व चैंपियनशिप मुकाबले का आयोजन इस साल 20 दिसंबर से दुबई में होना था, जिसमें नार्वे के मौजूदा विश्व चैंपियन कार्लसन का मुकाबला कैंडिडेट्स टूर्नामेंट के विजेता से होना था. कैंडिडेट्स टूर्नामेंट मार्च में रूस में खेला जा रहा था. लेकिन उसे कोरोना वायरस महामारी के कारण बीच में रोकना पड़ा था.

फिडे के महानिदेशक इमिल सुतोवस्की ने बताया कि कैंडि्डेट्स टूर्नामेंट को इस साल के आखिर में करवाने की योजना है लेकिन विश्व चैंपियनशिप को टाल दिया गया है.

सुतोवस्की ने चेस 24 से कहा, ‘‘हम इस समझौते पर पहुंचे हैं कि पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार इसका (विश्व चैंपियनशिप) आयोजन इस साल करना असंभव है. अभी हमारे पास दो विकल्प हैं. अगले साल मार्च या फिर अक्टूबर में इसका आयोजन करना.’’

यह भी पढ़े  पी वी सिंधु ने बैडमिंटन विश्व चैम्पियनशिप में रचा इतिहास, कहा- मां को समर्पित यह जीत

इस साल विश्व चैंपियनशिप का आयोजन दुबई एक्सपो के दौरान करने की योजना थी लेकिन कुछ महीने पहले उसे 2021 तक स्थगित कर दिया गया था. नये कार्यक्रम के अनुसार दुबई एक्सपो का आयोजन एक अक्टूबर 2021 से होगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here