बिहार में विधानसभा चुनाव के लिए तैयारियां जोरों पर,आयोग अब अपने कर्मचारियों को प्रशिक्षण देने की तैयारी में जुटा

0
10

बिहार में विधानसभा चुनाव के लिए तैयारियां जोरों पर है. एक ओर राजनीतिक पार्टियां राजनीतिक बिसात बिछा रही हैं, वहीं दूसरी ओर चुनाव आयोग भी चुनाव के लिये तैयारियां शुरू कर चुकी है. इस सिलसिले में आयोग ने एक कदम और बढ़ा दिया है.

चुनाव आयोग से मिली जानकारी के अनुसार, आयोग अब अपने कर्मचारियों को प्रशिक्षण देने की तैयारी कर रही है. आयोग 29 जून से इस बाबत प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू करेगी. पहले चरण में बिहार स्थिति मुख्य मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय के कमर्चारियों को प्रशिक्षण दिया जायेगा. इस दौरान मास्टर ट्रेनर बनाया जायेगा.

इसके बाद मास्टर ट्रेनर जिलों के कर्मियों को प्रशिक्षण देंगे, फिर अनुमंडल स्तर पर और प्रखंड स्तर पर सरकारी कर्मचारियों को ट्रेनिग दी जायेगी. पूरा कार्यक्रम 29 जून से शुरू होकर आठ दिनों तक चलेगा.

गौरतलब है कि प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान कर्मचारियों को नामांकन कराने, मतदान कराने, स्क्रूटनी, नाम वापसी, इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों को चलाने की ट्रेनिंग दी जाती है. आयोग के मुताबिक कमर्चारियों को विभिन्न स्तर पर ट्रेनिंग देने का कार्यक्रम तय कर दिया गया है. इस दौरान कोरोना महामारी के काल में चुनावी प्रकिया को सुरक्षित अंजाम देने के लिये भी विशेष प्रशिक्षण दिया जायेगा.

यह भी पढ़े  सूबे में लोक आस्था का चार दिवसीय महापर्व कार्तिक छठ आज रविवार से शुरू,नहाय खाय आज,कल होगा लोहंडा (खरना)

आयोग के मुताबिक, कोरोना काल में प्रशिक्षण के दौरान सामाजिक दूरी, मॉस्क पहनने जैसे आवश्यक दिशा निर्देशों का पालन किया जायेगा.

ध्यान रहे कि कुछ दिन पहले ही आयोग ने पटना में राजनीतिक दलों के साथ अलग- अलग बैठक की थी और चुनाव सम्पन्न कराने को लेकर सुझाव मांगे थे. राजनीतिक पार्टियों ने चुनाव कराने के लिए कई सुझाव दिया था. ज्यादातर दल दो से तीन चरणों में चुनाव कराने जाने के पक्ष में थे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here