बिहार में आज नये 180 कोरोना संक्रमित मिले कुल संख्या 8858 , अब तक कुल 59 लोगो की गई जान

0
46

कोरोना संक्रमितों की बढ़ती संख्या बिहार में एक चिंता का विषय बन गया है. आज शनिवार को 180 संक्रमित मरीज की पहचान हुई। इनमें सिर्फ पटना जिले में 23 लोगों की जांच रिपोर्ट पॉजिटिव पायी गयी। इस तरह कुल संक्रमितों की संख्या बढकर 8678 हो गई। आज नये 180 संक्रमितो में आरा से 29, भागलपुर 23, पटना 18, लखीसराय / मधेपुरा 15, बक्सर 12, औरंगाबाद 9, नवादा 7, किशनगंज 6, जमुई / जहानाबाद 5, सुपौल 4 , अरवल /समस्तीपुर /सारण / दरभंगा/मुजफ्फरपुर /पश्चमीचम्पारण 3 , मधुबनी / कैमूर/ बांका/ बेगूसराय 2, गोपालगंज /कठिहार /खगड़िया / नलन्दा/ पूर्णिया/ सिवान से 1-1 मरीज मिले है .

शुक्रवार को 190 संक्रमित मरीज की पहचान हुई। इनमें सिर्फ पटना जिले में 23 लोगों की जांच रिपोर्ट पॉजिटिव पायी गयी। इस तरह कुल संक्रमितों की संख्या बढकर 8678 हो गई। पिछले 24 घंटे में राज्य में 189 कोरोना संक्रमित मरीज स्वस्थ हुए हैं। वहीं, अभी तक 6669 संक्रमित मरीज स्वस्थ होकर हॉस्पिटल से घर वापस गए और राज्य में संक्रमित मरीजों के स्वस्थ होने की दर बढ़कर 77 फीसदी हो गई। इस अवधि में कुल 7906 सैंपल की जांच की गई।

पीएमसीएच दो और नर्स और एक महिला सफाई कर्मी की जांच रिपोर्ट शुक्रवार को पॉजिटिव आई है।  संक्रमित नर्स मां-बेटी हैं। वहीं पटनासिटी में एक ही परिवार के पांच लोग संक्रमित हुए हैं। शुक्रवार को अररिया में 11, औरंगाबाद में 3, बेगूसराय में 8, भागलपुर में 18, दरभंगा में 1, गया में 9, गोपालगंज में 14, जहानाबाद में 1, कटिहार में 9, किशनगंज में 2, मुंगेर में 10, नालंदा में 3, नवादा में 11, पटना में 16, पूर्णिया में 3, समस्तीपुर में 8, सारण में 9, शेखपुरा में 3 संक्रमित मिले। वहींं सासाराम में सक्रमण से एक की मौत हुई।

यह भी पढ़े  राज्यमंत्रिपरिषद की बैठक में 14 एजेंडों पर मुहर लगी,सरकारी महकमों में होंगी 5368 नियुक्तियां

 पीएमसीएच दो और नर्स और एक महिला सफाई कर्मी की जांच रिपोर्ट शुक्रवार को पॉजिटिव आई है। संक्रमित नर्स मां-बेटी हैं। शुक्रवार को पीएमसीएच में चार लोग कोरोना संक्रमित मिले हैं। पटना जिला के सिविल सर्जन डॉ.आरके चौधरी के मुताबिक पटना में नौ लोग कोरोना से संक्रमित हुए हैं। पीएमसीएच में  3 मरीज मिले हैं। 3 लोग प्राइवेट लैब में पॉजिटिव मिले हैं। इसमें एक सगुना के रहने वाले डाॅक्टर हैं। जबकि अन्य दो पालीगंज और चाईंटोला के हैं।

यदि इनको शामिल किया जाय तो यह संख्या 16 पहुंच जाएगी। श्री गुरु गोबिंद सिंह अस्पताल के प्रबंधक शब्बीर खान ने बताया कि आलमगंज के मीना बाजार मुहल्ला निवासी सब्जी कारोबारी 55 वर्षीय, उसकी तीन पुत्री 27 वर्षीय विवाहिता, 16 व 13 वर्षीय पुत्री व दो वर्ष की नतिनी संक्रमित है।  इनकी कोई ट्रेवल हिस्ट्री नहीं है। दानापुर नगर नगर परिषद के वार्ड संख्या 12 के मैनपुरा डीएसपी कार् यालय के पीछे नूर कॉलोनी मे एक कोरोना संक्रमित मिला।

यह भी पढ़े  कांग्रेस दिल्ली की तर्ज पर पूरे देश में शाहीनबाग मॉडल खड़ा कर दंगा कराना चाहती है:बीजेपी

वहीं, स्वास्थ्य विभाग के सचिव लोकेश कुमार सिंह ने बताया कि, पिछले 24 घंटे में 189 लोग स्वस्थ हुए हैं. उन्होंने बताया कि, अब तक कुल 6,669 कोरोना संक्रमित मरीज पूर्ण स्वस्थ होकर अपने घर वापस जा चुके हैं, जो कुल संक्रमित मरीजों का 77 प्रतिशत है. अब बिहार के 38 जिलों में कोरोना संक्रमण के 1,885 एक्टिव मामले हैं.

उन्होंने बताया कि, अब तक कुल 1 लाख 89 हजार 643 सैंपल्स की जांच की गई है. गुरुवार को 7,906 सैंपल्स की जांच की गई और टेस्टिंग कैपेसिटी लगातार बढ़ाई जा रही है.

एम्स में आठ मरीज मिले उनमें से एक पटना का

वहीं पटना एम्स के नोडल आफिसर डॉ. संजीव कुमार के मुताबिक में शुक्रवार को आठ मरीज मिले हैं। इसमें एक मरीज पटना का रहने वाला है।
दो और कंटेनमेंट जोन: आशियाना नगर स्थित एक अपार्टमेंट और योगीपुर संप हाउस स्थित एक घर को कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया है। जिला प्रशासन के पदाधिकारियों के मुताबिक शनिवार की सुबह में दोनों जगहों को सील करने की कार्रवाई होगी।

यह भी पढ़े  अयोध्या में कल भूमि पूजन उसी अभिजीत मुहूर्त में होगा जिस मुहूर्त में भगवान श्री राम का जन्म हुआ था

एनएमसीएच में 21 संदिग्ध के साथ भर्ती हुए 5 मरीज

एनएमसीएच में शुक्रवार को 21 संदिग्ध मरीज भर्ती किए गए। पांच नए पॉजिटिव मरीज भर्ती किए गए। पॉजिटिव नए मरीजों में ट्रांसपोर्ट नगर पटना के 64 साल के पुरुष के अलावा चार अन्य दूसरे जिलों के हैं।
काेविड केयर बाेगी: पटना जंक्शन के प्लेटफॉर्म नंबर 6-7 पर 20 कोच को कोविड केयर में बदला गया। शुक्रवार को दानापुर रेल मंडल के कमानडेंट एसकेएस राठौर ने इसका निरीक्षण किया।

पटना के 4 सहित एनएमसीएच से 11 डिस्चार्ज

एनएमसीएच से शुक्रवार को कोरोना पॉजिटिव 11 मरीजों को छुट्टी दे दी गयी। स्वस्थ हुए मरीजों में फुलवारी शरीफ के राजेश कुमार (29), बिहटा के अभिजीत कुमार(19), मालसलामी के बिरजू पासवान (36), खाजेकला पटना सिटी की  वंदना जोशी (44) शामिल है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here