भारत के इतिहास में पहली बार पेट्रोल से महंगा हुआ डीजल, दिल्ली में 79.76 रुपये वही डीजल 79.88

0
56

देश के इतिहास में पहली बार डीजल की कीमतों ने पेट्रोल की कीमतों को पीछे छोड़ दिया है. देश में लगातार 18वें दिन तेल की कीमतों में बढ़ोतरी हुई है. हालांकि बुधवार 24 जून को पेट्रोल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ, लेकिन डीजल की कीमत 48 पैसे बढ़ी है. इसके साथ ही दिल्ली में डीजल की कीमत पेट्रोल के मुकाबले 12 पैसे ज्यादा हो गई है.

सिर्फ दिल्ली में डीजल हुआ आगे
बुधवार को पेट्रोल की कीमत में कोई बदलाव देखने को नहीं मिला और फिलहाल दिल्ली में इसकी कीमत 79.76 रुपये पर ही बरकरार है. हालांकि डीजल की कीमत में बढ़ोतरी के बाद नया रेट 79.88 रुपये प्रति लीटर हो गया है. ये इतिहास में पहली बार है जब देश में पेट्रोल की कीमत डीजल के मुकाबले कम रह गई.

हालांकि ये स्थिति सिर्फ दिल्ली में है. देश के बाकी हिस्सों में अभी भी पेट्रोल के मुकाबले डीजल का रेट कम है. दिल्ली में बढ़ी कीमत का एक कारण वैट भी है. दिल्ली सरकार ने लॉकडाउन के दौरान डीजल पर वैट की दर को बढ़ा दिया था.

यह भी पढ़े  पुलवामा हमले को 1 साल: राहुल ने ट्वीट कर पूछा, "हमले से किसे मिला सबसे ज्यादा फायदा

वहीं, ग्लोबल मार्केट में कच्चे तेल के दाम कम होने के बावजूद देश में लगातार 18वें दिन तेल कीमतों में बढ़ोतरी से केंद्र सरकार पर सवाल उठ रहे हैं. हाल ही में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को चिट्ठी लिखकर इस पर चिंता जाहिर की थी और सरकार से तेल कीमतों को पर लगाम लगाने की अपील की थी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here