मध्यप्रदेश मे तीन सीटों के लिए राज्यसभा चुनाव कल , चुनाव से पहले कांग्रेस को एक बड़ा झटका

0
58

मध्यप्रदेश में 19 जून यानी कल होने वाले तीन राज्यसभा सीटों के चुनाव को लेकर बीजेपी की ओर से नियुक्त पर्यवेक्षक केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर और पार्टी महासचिव बैजयंत जय पांडा बुधवार को भोपाल पहुंच गए. वहीं, कांग्रेस के महासचिव और प्रदेश के नए प्रभारी मुकुल वासनिक भी मध्यप्रदेश पहुंच गए हैं. वासनिक ने कांग्रेस के विधायकों के साथ बुधवार को बैठक की.

दूसरी तरफ राज्यसभा चुनाव से पहले कांग्रेस को बड़ा झटका लगा है. राज्य के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा के साथ आज सपा, बसपा और निर्दलीय विधायक बीजेपी कार्यालय में पहुंचे. बीएसपी विधायक रामबाई, संजीव सिंह कुशवाह, सपा विधायक राजेश शुक्ला निर्दलीय विधायक विक्रम सिंह राणा और सुरेंद्र सिंह शेरा बीजेपी मुख्यालय पहुंचे. माना जा रहा है कि यह चारों विधायक बीजेपी प्रत्याशियों को समर्थन देंगे. इस बीच सपा और बसपा के विधायकों द्वारा भाजपा को समर्थन देने के मसले पर दोनों दलों ने अपने विधायकों के कदम को पार्टी लाइन के खिलाफ बताते हुए उनसे किनारा कर लिया है.

यह भी पढ़े  गाय सुरक्षा को लेकर CM कमलनाथ ने दिया दिग्विजय सिंह को जवाब

आज गुरुवार को भी भाजपा के विधायक दल की बैठक होगी. इसमें सपा और बसपा के अलावा निर्दलीय विधायकों के शामिल होने की पूरी संभावना है. वहीं कांग्रेस भी अपने विधायक के साथ अंतिम दौर की बातचीत करेगी. शुक्रवार को राज्यसभा की सीटों के लिए मतदान होगा.

बीजेपी को अपने दोनों उम्मीदवारों की जीत के लिए 104 वोट चाहिए. फिलहाल उसके पास 107 वोट हैं. एक सीट पर जीत हासिल करने के लिए 52 वोटों की जरूरत है. इस हिसाब से कांग्रेस को तीसरी सीट मिलने की पूरी संभावना है. दिग्विजय सिंह कांग्रेस से पहली वरीयता और फूल सिंह बरैया दूसरे उम्मीदवार हैं.

भाजपा के एक वरिष्ठ नेता ने कहा,’राज्यसभा चुनाव और विधायकों को लेकर आज भी बैठक होगी. हम लोग दोनों सीटों पर जीत हासिल कर रहे हैं. बसपा, सपा और निर्दलीय विधायकों ने हमे चुनाव में समर्थन देने का ​वादा किया है. बुधवार रात को डिनर में सभी विधायकों से एक अनौपचारिक तौर पर चर्चा हुई है.’

यह भी पढ़े  आजादी और विकास में जिन्ना का भी योगदान:शत्रुघ्न सिन्हा

इधर, बुधवार रात को भाजपा की तरफ से आयोजित एक डिनर पार्टी में दिल्ली से आए केंद्रीय पर्यवेक्षक प्रकाश जावड़ेकर और बैजयंत जय पांडा, केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर समेत राज्य के सीएम शिवराज सिंह चौहान प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा और विधायक शामिल हुए.

इस डिनर पार्टी में गृहमंत्री डॉ.नरोत्तम मिश्रा के साथ बसपा के दो विधायक रामबाई, संजीव कुशवाहा और सपा के एक राजेश शुक्ला और निर्दलीय विधायक विक्रम सिंह राणा और सुरेंद्र सिंह शेरा शामिल हुए.

वहीं एक अन्य निर्दलीय विधायक केदार डाबर ने कांग्रेस को समर्थन देने का फैसला लिया है. जबकि दूसरे विधायक व कमलनाथ सरकार में मंत्री रहे प्रदीप जायसवाल ने तो भाजपा के डिनर में शामिल हुए न ही वे कांग्रेस के विधायक दल की बैठक में शामिल हुए. हालांकि कांग्रेस सरकार के गिरने के बाद उन्होंने बयान दिया था कि जिसकी भी सरकार राज्य में बनेगी वे उनके साथ ही खड़े होंगे.

बीजेपी ने ज्योतिरादित्य सिंधिया और प्रो सुमेर सिंह सोलंकी को अपना उम्मीदवार बनाया है.

यह भी पढ़े  MP चुनाव: कांग्रेस का घोषणापत्र जारी, किसानों का कर्ज माफ करने और 10 हजार रु. बेरोजगारी भत्ता देने का वादा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here