आज से खुलें धार्मिक स्थल, होटल और मॉल, गाइडलाइन जारी

0
43

सोमवार सुबह से अनलॉक–वन की शुरुआत होगई । राजधानी पटना सहित दिल्ली और देशभर में कुछ राज्यों को छोड़ सभी स्थानों पर मंदिर‚ मस्जिद‚ गुरुद्वारे‚ गिरिजाघर‚ होटल‚ मॉल और रेस्तरां खुल गए है । लेकिन दिल्ली का अक्षरधाम मंदिर 15 जून तक नहीं खुलेगा। कोरोना वायरस की विकरालता को देखते हुए धार्मिक स्थलों से लेकर होटलों और रेस्तरां में सोशल डिस्टेंस का इंतजाम किया गया है। गृह मंत्रालय द्वारा 30 मई को जारी अनलॉक–1 की गाइडलाइन के मुताबिक सोमवार सुबह से कफ्र्यू के टाइम में भी फेरबदल किया गया है। अब यह रात नौ से सुबह पांच बजे के बीच रहेगा। गाइडलाइन में चरणबद्ध क्षेत्रों को दोबारा खोलने के लिए तीन चरण बनाए गए हैं। पहले चरण में ८ जून से धार्मिक स्थल और लोगों के लिए पूजा करने की अनुमति होगी। सभी जगहों को किया जा रहा है सैनिटाइजः होटल‚ रेस्टोरेंट और हॉस्पिटैलिटी सेवाएं एवं शॉपिंग मॉल को खोलने की अनुमति होगी‚ लेकिन स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी दिशा–निर्देशों का पालन करना होगा। यह सेवाएं कंटेनमेंट जोन के बाहर की होंगी। कोरोना संक्रमण के खतरों को देखते हुए सरकार के दिशानिर्देशों के मुताबिक देशभर में धार्मिक स्थलों‚ होटल‚मॉल व रेस्तरां आदि को संक्रमण मुक्त किया जा रहा है। दिल्ली व देशभर के मंदिर‚मस्जिद गुरुद्वारों व गिरजाघरों में रविवार को सरकार की गाइड़ लाइन के अनुरूप साफ–सफाई कर सैनेटाइज किया गया है। सैनिटाइजेशन टनल लगाई गई है। धार्मिक स्थलों पर आने वालों की स्क्रीनिंग का इंतजाम किया गया है। मंदिरों में किसी तरह का प्रसाद नहीं चढ़ाया जा सकेगा। एक साथ २० से अधिक श्रद्धालु मंदिर में प्रवेश नहीं कर सकेंगे।

यह भी पढ़े  राज्य कबड्डी का पटना चरण आज से

राज्य सराकार द्वारा सोमवार से धार्मिक स्थल‚ शॉपिंग मॉल‚ होटल रेस्टोरेंट आदि खोलने के संबंध में दिए गए दिशा निदæश के आलोक में जिलाधिकारी ने कई निर्देश दिए हैं। ड़ीएम ने कहा है कि इस आलोक में सराकार के आदेश का प्रभावी कार्यान्वयन सुनिश्चित कराया जाए। जिलाधिकारी के हवाले से कहा गया है कि इस दौरान सोशल डि़स्टेंसिंग और सैनिटाइजिंग समेत अन्य सभी निर्देशों का सख्त से पालन किया जाएगा। होटल में भी आने–जाने वाले के लिए अलग से व्यवस्था करने को कहा गया है। वहीं‚ रेस्टोरेंट और शॉपिंग मॉल में भी सोशल डि़स्टेंसिंग और साफ–सफाई का विशेष ख्याल रखने को कहा गया है। धार्मिक स्थलों पर भी प्रसाद चढ़ाने आदि की मनाही रहेगी। वहीं‚ सभी को दिशानिर्देशों का पालन करना होगा। बीमार व्यक्ति के बारे में तत्काल हेल्पलाइन पर सूचित करना होगा।

पटना जंक्शन स्थित महावीर मंदिर भी 78 दिनों की तालाबंदी के बाद खुल रहा है। अगली व्यवस्था तक मंदिर प्रातः छह बजे से रात्रि नौ बजे तक ही खुला रहेगा। पहले यह प्रातः पांच बजे से रात्रि ग्यारह बजे तक (मंगलवार को १२ बजे तक) खुला रहता था। महावीर मंदिर सरकारी गाइडलाइनों का पूर्णतः पालन करेगा। महावीर मंदिर खुलने के बाद नई व्यवस्था के साथ मंदिर में प्रवेश की अनुपति दी जाएगी। अंग्रेजी वर्णमाला के तहत नाम के पहले अक्षर के अनुसार निर्धारित दिन को ही भक्तों को आना होगा। इसके अनुसार रविवार को वे लोग आयेंगे जिनके नाम अंग्रेजी अल्फाबेट के ए‚ बी‚ सी‚ ड़ी‚ ई से प्रारंभ होते हैं। सोमवार को एफ‚ जी‚ एच‚ आई‚ जे‚ बुधवार को के‚ एल‚ एम‚ एन‚ ओ नाम वाले‚ बृहस्पतिवार को पी‚ क्यू‚ आर‚ एस‚ टी और शुक्रवार को यू‚ वी‚ ड़ब्ल्यू‚ एक्स‚ वाई‚ जेड़ नाम वाले भक्त आएंगे। अक्षरों की गिनती नाम के प्रथम अक्षर से मानी जायेगी‚ उपाधि के आधार पर नहीं। यदि पति–पत्नी साथ आते हैं तो पत्नी के नाम का पहला अक्षर मान्य होगा। यदि उनके साथ बच्चे भी हैं तो वही अक्षर मान्य होगा।

यह भी पढ़े  राबड़़ी आवास पर तीन घंटे चला हाईवोल्टेज ड्रामा,तेजस्वी समेत 92 लोगों के खिलाफ FIR

मंगलवार एवं शनिवार को जो भक्त आयेंगे उन्हें पर ऑनलाइन बुकिंग करानी होगी। यह ऑनलाइन बुकिंग दर्शन प्रातः 7 बजे से दोपहर 1 बजे तथा संध्या 6 बजे से 9 बजे तक होगी। बुकिंग कराते समय आपको आने का प्रस्तावित समय बताना होगा ताकि एक घंटा आगे–पीछे बुलाने की चेष्टा की जायेगी। इसकी सूचना बुकिंग के एक घंटा के अंदर दे दी जायेगी। मंगलवार और शनिवार को ऑनलाइन के अलावे शेष दोपहर 1 बजे से सायं छह बजे का जो समय बचता है उस पांच घंटे में भक्तों के लिए अलग से समय का निर्धारण किया जायेगा। दोपहर एक से दो बजे के बीच प्रथम पांच अक्षर ए‚ बी‚ सी‚ ड़ी‚ ई अक्षर वाले‚ दो बजे से तीन बजे के बीच एफ‚ जी‚ एच‚ आई‚ जे अक्षर वाले‚ तीन से चार बजे के बीच के‚ एल‚ एम‚ एन ओ अक्षर वाले एवं चार से पांच बजे के बीच एस अक्षर वाले भक्त दर्शन करने आएंगे। भक्तों को मास्क पहनकर आना होगा। मंदिर की ओर से सैनिटाइजेशन का पूर्ण प्रबंध किया गया है।

यह भी पढ़े  जेडीयू का कार्यकर्ता सम्मेलन : पटना के गांधी मैदान में हजारो कार्यकर्ता मौजूद

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here