CBSE ने 10वीं और 12वीं की बाकी रह गईं परीक्षाओं को लेकर जारी की ये सूचना

0
49

कोरोना वायरस के चलते लागू देशव्यापी लॉकडाउन के बीच में सीबीएसई बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं को लेकर अटकलों के बीच सीबीएसई बोर्ड ने स्पष्ट कर दिया है कि 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं कैंसिल नहीं की जाएंगी। सीबीएसई बोर्ड ने इस संबंध में ट्वीट कर के जानकारी दी है। कोरोना वायरस के चलते 3 मई तक लागू किए गए देशव्यापी लॉकडाउन खुलने के बाद जैसे ही सामान्य होते हैं सीबीएसई के 29 विषयों की परीक्षाएं शुरू होंगी।

सीबीएसई बोर्ड ने ट्वीट कर लिखा, हाल ही में 10 वीं सीबीएसई बोर्ड परीक्षा के बारे में कई अटकलें लगाई जा रही हैं। यह दोहराया जा रहा है कि 10 वीं और 12 वीं कक्षा के 29 विषयों के लिए बोर्ड परीक्षाएं कराएगा, जैसा कि 1 अप्रैल को जारी सर्कुलर में पहले ही बताया जा चुका है। सीबीएसई बोर्ड की ओर से जारी प्रेस विज्ञप्ति में बताया गया है कि जैसा कि हमने पहले भी कहा था कि शेष रह गईं बोर्ड परीक्षाओं की तिथि तय किए जाने से 10 दिन पहले छात्रों को इसकी सूचना दे दी जाएगी।

यह भी पढ़े  नमो ने किया ध्रुवीकरण का प्रयास

दरअसल सीबीएसई ने कोरोना वायरस के संक्रमण की वजह से मार्च में परीक्षाएं स्थगित कर दी गईं थीं, इसके बाद से बची हुईं परीक्षाओं को लेकर भ्रम की स्थिति बनी हुई है। वहीं इसके पहले मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा है कि हम कोशिश कर रहे हैं कि सीबीएसई बोर्ड 10वीं 12वीं के जो पेपर हो चुके हैं, उनकी आंसर शीट का मूल्यांकन का कार्य शुरू कर दिया जाएगा।

मानव संसाधन विकास मंत्रालय यथा संभव समय पर 10वीं एवं 12वीं कक्षा के लिये लंबित 29 महत्वपूर्ण विषयों की बोर्ड परीक्षा आयोजित करने को तैयार है। अधिकारियों ने इस आशय की जानकारी दी। उन्होंने कहा अब सीबीएसई के 10वीं व 12वीं बोर्ड के शेष बचे 83 पेपरों में से 29 विषयों की परीक्षा होगी। शेष वैकल्पिक विषयों के मार्क्‍स उनके इंटरनल असेसमेंट के आधार पर होगा। लॉकडाउन खुलने के बाद जैसे ही सामान्य होते हैं सीबीएसई के 29 विषयों की परीक्षाएं शुरू होंगी। इसलिए स्टूडेंट्स पढ़ाई भ्रमित न रखें। छात्र-छात्राएं पढ़ाई जारी रखें।

यह भी पढ़े  लंबित परीक्षाएं जल्द कराएं विविद्यालय : कुलाधिपति

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here