IND vs NZ: ऑकलैंड में 50-50 है भारत का ODI रिकॉर्ड, पर कीवियों से जीते जमाना बीत गया

0
77

ऑकलैंड: करीब तीन सप्ताह पहले न्यूजीलैंड दौरे पर पहुंची टीम इंडिया पहली बार दबाव में है. विराट कोहली की टीम पर यह दबाव पहला वनडे मैच हारने के बाद बना है. अब वह तीन मैचों की सीरीज में पिछड़ चुकी है. इस कारण उस पर वापसी का दबाव है. भारत के लिए अब सीरीज के दोनों मैच करो या मरो के मुकाबले बन गए हैं. इनमें से एक में ही हारने पर वह सीरीज गंवा देगी. भारत ने न्यूजीलैंड को टी20 सीरीज में 5-0 से हराया था.

भारतीय टीम को बुधवार को खेले गए पहले वनडे मैच में 347 रन बनाने के बावजूद हार का सामना करना पड़ा था. अब वह शनिवार को दूसरा वनडे मैच खेलेगी. यह मैच ऑकलैंड में खेला जाएगा. भारतीय टीम इस मैदान पर 10वीं बार वनडे मुकाबले के लिए उतरेगी. उसने यहां खेले गए 9 मैचों में चार जीते हैं और इतने में ही उसे हार का सामना करना पड़ा है. एक मैच टाई हो गया था.

यह भी पढ़े  बिहार ने दर्ज की इतिहास की सबसे बड़ी जीत

इस तरह ऑकलैंड का रिकॉर्ड भारत के लिए फिफ्टी-फिफ्टी का है. लेकिन अगर हम यहां खेले गए भारत और न्यूजीलैंड के मुकाबलों की बात करें तो मेजबान टीम भारी नजर आती है. इन दोनों टीमों के बीच यहां आठ वनडे मैच खेले गए हैं. इनमें से चार न्यूजीलैंड ने जीते हैं. भारत को तीन मैचों में जीत मिली है. एक मैच टाई रहा है.

भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ ऑकलैंड में जब आखिरी बार वनडे मुकाबला जीता था, तब का कोई भी खिलाड़ी भी अब मेहमान टीम में शामिल नहीं है. साल 2003 में खेले गए उस मुकाबले में भारत की कमान सौरव गांगुली कर रहे थे और विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी राहुल द्रविड़ संभालते थे. यानी, भारत को ऑकलैंड में वनडे मुकाबला जीते हुए जमाना बीत गया है.

भारत ने आखिरी बार यहां जिम्बाब्वे से मुकाबला खेला था. तब भारत ने यहां छठ विकेट से आसान जीत दर्ज की थी. यह विश्व कप का मुकाबला था, जिसमें सुरेश रैना ने नाबाद शतक लगाया था और महेंद्र सिंह धोनी ने 85 रन की नाबाद पारी खेली थी.

यह भी पढ़े  राजकोट टी20 मैच आज, टीम इंडिया कर सकती है प्लेइंग XI में यह बदलाव

भारत और न्यूजीलैंड के बीच यहां आखिरी बार 2014 में वनडे मैच हुआ था. यह मुकाबला टाई हो गया था. न्यूजीलैंड की टीम इस मैच में 314 रन बनाकर ऑलआउट हो गई थी. इसके जवाब में भारत ने नौ विकेट पर 314 रन बनाए थे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here