बिहार : विधानसभा की 5 सीटों और लोकसभा की 1 सीट, हरियाणा, महाराष्ट्र में चुनाव प्रचार खत्म; आखिरी दिन नेताओं के साथ सितारों ने दिखाया दम

0
238

महाराष्ट्र और हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए प्रचार शनिवार शाम पांच बजे खत्म हो गया. चुनाव प्रचार के अंतिम दिन सभी दलों के नेताओं ने तूफानी प्रचार किया. अब महाराष्ट्र और हरियाणा में 21 अक्टूबर को मतदान होगा और 24 अक्टूबर को नतीजे आएंगे.

महाराष्ट्र और हरियाणा में 21 तारीख को होने वाले मतदान के लिए आज शाम 6 बजे चुनाव प्रचार खत्म हो गया। आखिरी समय तक दोनों दलों के दिग्गज मतदाताओं को रिझाने के लिए एड़ी चोटी का जोर लगाते नजर आए। एक तरफ जहां भाजपा की कमान खुद पीएम मोदी और अमित शाह के हाथों में थी, वहीं दूसरी तरफ कांग्रेस पार्टी के लिए पूर्व क्रिकेटर वीरेंद्र सहवाग और अभिनेता गोविंदा ने चुनाव प्रचार किया।

महाराष्ट्र में जहां 288 सीटों पर मतदान होना है, वहीं हरियाणा में 90 विधानसभा सीटों पर चुनाव लड़ रहे प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला होगा है। इन दोनों ही राज्यों में भारतीय जनता पार्टी लगातार दूसरी बार सरकार बनाने का दावा कर रही है। हरियाणा में जहां भाजपा का मुकाबला कांग्रेस और जेजेपी से है, वहीं दूसरी तरफ महाराष्ट्र में भाजपा शिवसेना, आरपीआई और अन्य दलों के साथ मिलकर चुनाव लड़ रही है। यहां भाजपा-शिवसेना गठबंधन का मुकाबला कांग्रेस-एनसीपी गठबंधन से है।

यह भी पढ़े  बिहार में 87 नये संक्रमित, 1607 तक पहुंची कोरोना मरीजों की संख्या

आखिरी दिन प्रचार में सभी दलों ने झोंकी ताकत
आज चुनाव प्रचार के आखिरी दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हरियाणा में दो रैलियां की. पीएम मोदी ने पहले सिरसा और फिर रेवाड़ी में चुनावी सभा को संबोधन किया. बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह महाराष्ट्र के नंदुरबार, अकोला और अहमदनगर में चुनावी रैली की. करजत जमखेड में रोड शो भी किया. हरियाणा विधानसभा चुनाव में पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंदर सिंह हुड्डा ने चुनाव प्रचार के आखिरी दिन बेरी, इसराना, समालखा में कांग्रेस प्रत्याशियों के समर्थन में चुनाव प्रचार किया. हुड्डा का राजनीतिक करियर दांव पर लगा हुआ है.

बीजेपी की ओर से हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहरलाल खट्टर ने करनाल में रोड शो किया. खट्टर करनाल से ही चुनाव मैदान में हैं और अपने पांच साल के कामकाज के आधार पर वोट मांग रहे हैं. इसके अलावा, उन्होंने नारनौंद (हिसार) और सोनीपत में जनता को संबोधित किया और रोड शो किया.

महाराष्ट्र की बात करें तो मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़णवीस ने आज चुनाव प्रचार के आखिरी दिन चंद्रापुर जिले में अपनी पार्टी के प्रत्याशियों के समर्थन में चुनाव प्रचार किया. इसके अलावा, उन्होंने अपनी सीट साउथ वेस्ट नागपुर में रोड शो किया. उधर, शिवसेना के युवा नेता आदित्य ठाकरे ने अंधेरी पूर्व, वांद्रा पूर्व, धारावी में अपनी पार्टी के प्रत्याशियों के समर्थन में रोड शो किया और जनता से वोट मांगे.

यह भी पढ़े  केंद्र की गाइडलाइन जारी, देशभर में सोशल डिस्टेंसिंग के साथ दुकानें खुल सकेंगी, मगर पटना को फिलहाल नहीं मिलेगी राहत

बिहार में 21 अक्तूबर (सोमवार) को होनेवाले उपचुनाव की तैयारी पूरी हो गयी है. शनिवार को समस्तीपुर लोकसभा, किशनगंज विधानसभा, सिमरी बख्तियारपुर विधानसभा, दरौंदा विधानसभा, नाथनगर विधानसभा और बेलहर विधानसभा क्षेत्रों में चुनाव प्रचार का शोर थम गया. शनिवार की शाम पांच बजे से इन क्षेत्रों में किसी तरह की सभा व जुलूस निकालने पर भी प्रतिबंध लगा दिया गया है.

मतदान को निष्पक्ष और भयमुक्त बनाने के लिए मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी (सीइओ) कार्यालय में नियंत्रण कक्ष की स्थापना की गयी है. चुनावी तैयारी को देखते हुए सीइओ कार्यालय में इ-मेल फैक्स कोषांग, एसएमएस पोल मॉनिटरिंग कोषांग, इवीएम-वीवीपैट कोषांग और मीडिया कोषांग का गठन करते हुए पदाधिकारियों को जिम्मेदारी सौंप दी गयी है.

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय द्वारा स्थापित किये गये कंट्रोल रूम का फोन नंबर 0612-2215978, 0612-2215877,0612-2207509 और फैक्स नंबर 0612-2215611 पर मतदाता मतदान से संबंधित शिकायत दर्ज करा सकते हैं. मतदान पर प्रभावी नियंत्रण के लिए वेबकास्टिंग की व्यवस्था भी की गयी है. इसके माध्यम से बूथों पर होनेवाले मतदान में लोगों की भीड़ और कतार के संबंध में सीधे सीइओ कार्यालय में देखा जायेगा. किसी भी बूथ पर अराजकता होने पर मुख्यालय से निर्देश और जांच करायी जा सकती है.

यह भी पढ़े  युवाओं का सपना अपनी नहीं, देश की प्रगति से जुड़ा है:प्रधानमंत्री

सोमवार को होनेवाले मतदान में तीन विधानसभा क्षेत्रों में सुबह सात बजे शाम चार बजे तक वोट डाला जायेगा. इसमें समस्तीपुर लोकसभा क्षेत्र में कुशेश्वरस्थान विधान सभा के सभी बूथों पर सुबह सात बजे से शाम चार बजे तक वोट डाला जायेगा. समस्तीपुर लोकसभा क्षेत्र के अन्य विधानसभा क्षेत्र हायाघाट, कल्याणपुर, वारिसनगर, समस्तीपुर और रोसड़ा में सुबह सात बजे से शाम पांच बजे तक वोट डाला जायेगा. इसके अलावा सिमरी बख्तियारपुर विधानसभा क्षेत्र और बेलहर विधानसभा क्षेत्र के सभी बूथों पर सुबह सात बजे से शाम चार बजे तक वोट डाला जायेगा. जबकि, किशनगंज विधानसभा, दरौंदा विधानसभा और नाथनगर विधानसभा के सभी बूथों पर वोट सुबह सात बजे से शाम पांच बजे तक डाला जायेगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here