Ind vs SA: तीन महीने बाद क्रिकेट के मैदान में वापस दिखेंगे महेंद्र सिंह धोनी, रांची टेस्ट में आएंगे नजर

0
207

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच खेली जा रही गांधी-मंडेला सीरीज का तीसरा व अंतिम मैच टीम इंडिया के पूर्व कैप्टन कूल महेंद्र सिंह धोनी के शहर रांची में 19 अक्टूबर यानी कल से खेला जाएगा। जिसमें धोनी स्टेडियम में नजर आएंगे। इस बात की पुष्टि झारखंड क्रिकेट एसोसिएशन व उनके कोच ने भी की है।

दरअसल, झारखंड क्रिकेट एसोसिएशन ने महेंद्र सिंह धोनी को भारत बनाम साउथ अफ्रीका के बीच खेले जाने वाले तीसरे टेस्ट मैच में आने का आमंत्रण भेजा था। जिसे धोनी ने स्वीकार किया है। ऐसे में धोनी के स्टेडियम आने से इस बात का अंदेशा लगाया जा रहा है की मैदान में दर्शकों की संख्या में काफी इजाफा होगा।

धोनी के बचपन के कोच केशव बनर्जी ने इंडियन एक्सप्रेस से बातचीत में कहा, “धोनी कल रांची आएंगे और मैच में जरूर उपस्थित होंगे। जहां तक उन्हें पता है वो तीसरे टेस्ट मैच के पहले दिन ही मैदान में मौजूद रहेंगे।”

बता दें की टेस्ट क्रिकेट से महेंद्र सिंह धोनी ने 2014 में ही संन्यास ले लिया था। जिसके बाद से वो वनडे और टी20 क्रिकेट पर फोकस हैं। ऐसे में पिछले 3 महीने से खुद को क्रिकेट से दूर रखने वाले महेंद्र सिघ धोनी पहली बार क्रिकेट के मैदान में बतौर दर्शक ही सही लेकिन नजर आएंगे।

यह भी पढ़े  World Cup 2019: धोनी-शमी ने तो दूर कर दी चिंता, पर विश्व कप तक नहीं सुलझेगी नंबर-4 की समस्या

गौरतलब है कि टीम इंडिया के आईसीसी विश्वकप 2019 से बाहर होने के बाद से धोनी ने क्रिकेट से किनारा कर लिया है। उन्होंने वेस्टइंडीज दौरे पर जाने की बजाय अपनी बटालियन के साथ आर्मी ट्रेनिंग के लिए जाना उचित समझा था। वहाँ से वापस आने के बाद भी धोनी ने चयनकर्ताओं को टी20 और वनडे टीम के अपनी वापसी के कोई संकेत नहीं दिए हैं। इस तरह में धोनी के क्रिकेट से संन्यास की चर्चाओं का बाजार भी काफी गर्म है। कई क्रिकेट पंडितों और दिग्गजों का मानना है कि अब शायद ही धोनी वापस आए वो किसी भी समय संन्यास का ऐलान कर सकते हैं।

इस तीसरे टेस्‍ट में अगर बदलाव किए जाते हैं तो सबसे पहले टीम में शामिल होने के दावेदार शुभमन गिल (Shubman Gill) हैं. वे सलामी बल्‍लेबाज की हैसियत से मैदान में उतर सकते हैं. दरअसल इसका कारण यह भी है कि भारत के दूसरे सलामी बल्‍लेबाज रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को पैर में हल्‍की चोट लग गई थी, मैदान पर वे चौथे दिन के खेल के दौरान लंगड़ाते हुए भी दिखाई दिए थे. अगर रोहित (Rohit Sharma) इस मैच में नहीं खेलते हैं तो शुभमन गिल (Shubman Gill) को मौका मिल सकता है.

यह भी पढ़े  विराट कोहली और सचिन तेंदुलकर को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने बताया भारत की शान

दरअसल भारत की कोशिश यह भी होगी कि इस टेस्‍ट के माध्‍यम से ही बांग्‍लादेश (India vs bangladesh)के खिलाफ होने वाली सीरीज के लिए खिलाड़ियों का टेस्‍ट हो जाए. ऐसे में शुभमन गिल (Shubman Gill) सबसे मजबूत दावेदार हैं. शुभमन गिल (Shubman Gill) ने भारत के लिए अभी तक दो एक दिवसीय मैच खेले हैं, लेकिन अभी तक उन्‍हें टेस्‍ट खेलने का मौका नहीं मिला है. हालांकि प्रथम श्रेणी क्रिकेट में भी उनका रिकार्ड अच्‍छा माना जा सकता है. उन्‍होंने अब तक 15 प्रथम श्रेणी मैच खेले हैं, जिसमें 1535 रन बनाने में वे कामयाब रहे हैं. उन्होंने इस दौरान चार शतक और नौ अर्द्शतक भी लगाए हैं. वे 69 से भी अधिक के औसत से रन बना रहे हैं. अगर इस मैच में उन्‍हें मौका मिला तो वे टेस्‍ट क्रिकेट में डेब्‍यू करेंगे.

वहीं संभावना यह भी जताई जा रही है कि इस मैच में कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav) को भी मौका दिया जाएगा. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेली जा रही सीरीज में कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav) को भी टीम में शामिल किया गया था, लेकिन अब तक उन्‍हें अंतिम ग्‍यारह में आने का मौका नहीं मिल सका है. रविचंद्रन अश्‍विन (Ravichandran Ashwin) तो टीम में हैं ही, दूसरे स्‍पिनर की जगह रविंद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) पूरी कर दे रहे हैं, ऐसे में किसी और स्‍पिनर की जगह टीम में नहीं बन पा रही है. अब इस मैच में उन्‍हें मौका दिया जा सकता है.

यह भी पढ़े  बिहार ने दर्ज की इतिहास की सबसे बड़ी जीत

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here