AC का टेंपरेचर फिक्स करने की तैयारी में सरकार, ऊर्जा मंत्री ने दिए संकेत

0
109

आरा :बि‍जली बचाने के लि‍ए सरकार AC की डिफाल्ट सेटिंग करेगी. केंद्रीय बिजली और नवीकरणीय ऊर्जा राज्य मंत्री आरके सिंह ने शनिवार को आरा में कहा कि सरकार एयर कंडीशन (एसी) के क्षेत्र में ऊर्जा दक्षता को बढ़ावा देने का अभियान शुरू कर रही है. सिंह ने कहा कि ‘एयर कंडीशनर में एक डिग्री तापामान बढ़ाने से बिजली खपत में छह प्रतिशत की कमी आती है.’

सरकार कुछ महीनों के भीतर एयर कंडीशनर के लिए 24 डिग्री सेल्सियस को डिफॉल्ट सेटिंग बनाने पर विचार कर रही है. उन्होंने कहा कि प्रत्येक डिग्री टेंपरेचर 6 फीसदी बिजली की सेविंग कर सकता है. अगर हम अपने एयर कंडीशनर को 21 डिग्री के बदले 22 डिग्री पर चलाएं तो 6 फीसदी बिजली की बचत होती है. ऐसा अन्य देश कर रहे हैं. जापान ने यह कानून बना दिया है. जबकि दूसरे देश इस पर कानून बना रहे हैं. एसी को 27 डिग्री, 28 डिग्री पर चलाया जाए. उन्होंने कहा कि आजकल के लोग एसी चलाते हैं तो लोएस्ट टेंपरेचर पर एसी चलाते हैं. अगर वह 18 डिग्री के बदले में 24 डिग्री पर इसी एसी को चलाएंगे तो 36 प्रतिशत तक बिजली की बचत होगी.

यह भी पढ़े  बदल रहा बिहार :सूबे में तेजी से हो रहा पुरातत्व की खुदाई और संरक्षण का काम

मंत्री ने कहा कि हम लोगों का जो बॉडी टेंपरेचर है, वह 34 डिग्री के आसपास रहता है. अगर हम लोग ज्यादा ठंड में रहेंगे तो ये स्वास्थ्य के लिए ठीक भी नहीं है. स्वास्थ्य के लिए सबसे अच्छा तापमान 24 डिग्री और 26 डिग्री के बीच रहना चाहिए. हम लोगों ने निर्णय लिया है कि पहले तो हम लोगों ने प्रचार प्रसार करेंगे सबको बता देंगे. यह स्वास्थ्य के लिए अच्छा है और पर्यावरण के लिए भी.

बीजेपी सांसद ने कहा कि पहले तो दो-तीन महीनों प्रचार प्रसार करेंगे इसके बाद इसको हम लोग मैनडेटरी करते हुए लागू कर देंगे. हमने बैठक बुलाई थी, जिसमें सभी एसी कंपनियों को बुलाया गया था. हमारे इस प्रस्ताव पर सभी ने हामी भर दी है. एसी बनाने वाली कंपनियों ने ऊर्जा मंत्रालय के इस कदम की सराहना करते हुए इसका स्वागत किया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here