44 डिग्री तपिश में राहत देने वाली खबर, केरल में 30 मई तक आ जाएगा मानसून

0
53

पारा मई में ही 45 डिग्री के आसपास पहुंच गया है. भीषण गर्मी और तपिश से लोग बीमार पड़ रहे हैं. इस बीच मौसम विभाग ने एक राहत भरी खबर सुनाई है. उसने बताया है कि केरल में मानसून आने के पहले बारिश शुरू हो चुकी है. इसके अलावा बंगाल की खाड़ी, दक्षिण अंडमान और निकोबार महाद्वीप के कुछ इलाकों में भी मानसून पूर्व बारिश हुई है. केरल, असम और मेघालय के कुछ इलाकों में भी बारिश शुरू हो गई है. इससे अनुमान है 4 दिन में केरल में मानसून आ जाएगा.

पहली जून से पहले देगा दस्‍तक
मौसम विभाग के मुताबिक मानसून आने में ज्‍यादा समय नहीं बचा है. यह हर साल पहली जून की आधिकारिक तारीख से पहले देश में दस्‍तक देगा. विभाग का कहना है कि इस बार मानसून पहले से तगड़ा होगा. अरब सागर में मानसून की स्थिति अच्‍छी बन रही है. इसके अगले दो दिन में यहां सक्रिय होने की संभावना है. इस बीच पश्चिम मध्‍य अरब सागर में चक्रवात मेकुनु का दबाव बन रहा है.

यह भी पढ़े  23 और 24 दिसंबर को दो दिन की बिहार यात्रा पर आएंगे भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह

जुलाई और अगस्‍त में होगी तगड़ी बारिश
मौसम विभाग के निदेशक डीएस पई ने कहा कि मानसून अभी देश के बाकी हिस्‍सों में कैसा रहेगा, इसका पता लगा पाना मुश्किल है. अमेरिका स्थित मौसम अनुमान संस्‍था एक्‍कू वेदर ने कहा कि जुलाई और अगस्‍त में मानसून बारिश में तेजी आएगी. हालांकि कुछ इलाकों में इसके कमजोर पड़ने की भी आशंका है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here