42 बूथों पर आज डाले जायेंगे वोट, 10 को होगी मतगणना

0
11
file photo

जहानाबाद नगर : जिले में पांच पदों के लिए पंचायत उपचुनाव रविवार को संपन्न होगा. सुबह सात से शाम पांच बजे तक वोट डाले जायेंगे. जिले के हुलासगंज प्रखंड की बौरी पंचायत में मुखिया पद के लिए, तीर्रा पंचायत में सरपंच पद के लिए, मुरगांव पंचायत में ग्राम पंचायत सदस्य के लिए, मोदनगंज प्रखंड के साइस्ताबाद पंचायत में पंचायत समिति सदस्य पद के लिए तथा काको प्रखंड की डेढ़सैया पंचायत में ग्राम पंचायत सदस्य के लिए उपचुनाव होगा. इन पांच पदों के लिए चुनाव को स्वच्छ एवं शांतिपूर्वक संपन्न कराने के लिए प्रशासन द्वारा व्यापक इंतजाम किये गये हैं. वोटिंग के लिए 42 मतदान केंद्र बनाये गये हैं.
सभी मतदान केंद्रों पर सुरक्षा बलों की तैनाती की गयी है. मतदान को स्वच्छ, शांतिपूर्वक एवं भयरहित माहौल में संपन्न कराने के लिए प्रशासन ने सभी सार्थक कदम उठाये हैं. 42 मतदान केंद्रों के लिए 42 मतदान दलों का गठन किया गया है. जबकि 16 गश्ती दल, दो पर्यवेक्षक तथा दो सेक्टर दंडाधिकारी दल का गठन किया गया है. गश्ती दल के दंडाधिकारी ने नगर भवन में योगदान देने के साथ ईवीएम प्राप्त किया. पंचायत उपचुनाव ईवीएम के माध्यम से होना है.

यह भी पढ़े  आज जारी होंगे CBSE की 12वीं कक्षा के नतीजे

ईवीएम संग्रहण के लिए 16 टीमों को प्रतिनियुक्त किया गया है. वहीं, आठ सेक्टर दंडाधिकारी की भी प्रतिनियुक्ति की गयी है. गश्ती दल के दंडाधिकारी ईवीएम के साथ संबंधित प्रखंड मुख्यालयों के लिए रवाना हो गये. वहीं, प्रखंड मुख्यालय में मतदान दल मतदान सामग्री को प्राप्त किये. इसके बाद वे संबंधित मतदान केंद्रों के लिए रवाना हो गये.

10 जुलाई को होगी मतों की गिनती : मतों की गिनती 10 जुलाई को करायी जायेगी. हालांकि काको प्रखंड की डेढ़सैया पंचायत में सिर्फ एक वार्ड सदस्य का उपचुनाव होने के कारण रविवार को ही संध्या समय काको प्रखंड कार्यालय में मतों की गिनती करायी जायेगी तथा चुनाव परिणाम की घोषणा कर दी जायेगी. अन्य पदों के लिए हो रहे चुनाव की मतगणना 10 जुलाई को संबंधित प्रखंड कार्यालय में होगी. मतगणना सुबह आठ बजे से प्रारंभ होगी.
एक नजर

ईवीएम के साथ मतदानकर्मी बूथों पर हुए रवाना
सुबह सात से शाम पांच बजे तक डाले जायेंगे वोट
42 मतदान दलों का किया गया गठन
6 गश्ती, दो पर्यवेक्षक तथा दो सेक्टर दंडाधिकारी दल गठित
ईवीएम संग्रहण के लिए 16 टीमों की हुई प्रतिनियुक्ति
आठ सेक्टर दंडाधिकारी भी किये गये प्रतिनियुक्त
नियंत्रण कक्ष स्थापित

यह भी पढ़े  भारत ने लगातार सातवीं बार पाक को पीटा

जिला पंचायती राज्य कार्यालय में नियंत्रण कक्ष की स्थापना की गयी है. जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह डीएम ने सभी पेट्रोलिंग सह ईवीएम संग्रहण पार्टी एवं सेक्टर दंडाधिकारियों को निर्देश दिया है कि वे उपचुनाव के दिन सुबह चार बजे से संध्या छह बजे तक एरिया डोमिनेशन एवं पेट्रोलिंग करेंगे. प्रत्येक सेक्टर दंडाधिकारियों को सुरक्षित ईवीएम भी उपलब्ध कराया गया है, जिसे आवश्यकता पड़ने पर रिप्लेसमेंट कर सकेंगे. डीएम ने सेक्टर दंडाधिकारियों को चुनाव के दिन सुबह छह बजे ही अपने क्षेत्र में रहने को कहा है.
सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

पंचायत उपचुनाव को स्वच्छ एवं शांतिपूर्वक माहौल में संपन्न कराने के लिए प्रशासन प्रतिबद्ध है. इसके लिए सभी मतदान केंद्रों पर सुरक्षा बलों की तैनाती की गयी है. सभी केंद्रों पर पर्याप्त संख्या में पुलिस बल के जवानों के साथ दंडाधिकारी की तैनाती की गयी है. इसके साथ ही गश्ती दल दंडाधिकारी को तीन मतदान केंद्रों की जिम्मेदारी दी गयी है, जो सभी मतदान केंद्रों पर घूम-घूमकर शांति व्यवस्था एवं स्वच्छ वातावरण में मतदान का जायजा लेते रहेंगे. इसके साथ ही सेक्टर दंडाधिकारी तथा पर्यवेक्षक की भी नियुक्ति की गयी है. हुलागसंज प्रखंड के लिए अपर समाहर्ता रमेश कुमार झा को तथा मोदनगंज प्रखंड के लिए जिला प्रबंधक राज्य खाद्य निगम राजेंद्र प्रसाद सिंह को पर्यवेक्षक नियुक्त किया गया है.

यह भी पढ़े  खादिम शो रूम मालिक की हत्या से भारी आक्रोश,पुलिस को नहीं मिला हत्यारों का सुराग

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here