350 वें प्रकाश पर्व का शुकराना व 351 वें प्रकाशोत्सव की तैयारियाँ अंतिम दौर में

0
529

पटना – प्रकाशोत्सव को कुछ ही दिन बचे हैं। 19 दिसंबर तक समस्त काम जमीन पर दिखनी चाहिए। सड़क निर्माण व लाइटिंग के अधूरे कामों को दो दिनों में पूरा करें। उक्त आदेश शुक्रवार को 350 वें प्रकाश पर्व का शुकराना व 351 वें प्रकाशोत्सव की तैयारियों को लेकर बाईपास टेंट सिटी में समीक्षा बैठक के दौरान नगर विकास व आवास विभाग के प्रधान सचिव चैतन्य प्रसाद ने दिया। श्रद्धालुओं को घुमने के लिए डबल डेकर बस चलाने की बात कही।

बैठक में वाहन के पार्किंग की व्यवस्था एवं श्रद्धालुओं के आवासन की बात उठी। पर्यटन सचिव ने बताया कि राज्य सरकार धूमधाम से समारोह को मनाने में जुटी है। टेंट सिटी में बनाये गये दरबार हॉल में करीब दस हजार से उपर श्रद्धालुओं के बैठने की व्यवस्था की गयी है। बैठक में ट्रैफिक एसपी को निर्देश दिया गया कि प्रकाश पर्व से संबंधित बस, ट्रक को रोका नहीं जायेगा। पर्यटन सचिव ने बताया कि विभाग द्वारा बस चलायी जायेगी, जो पटना के ऐतिहासिक धरोहरों को दर्शन कराते हुए बिहार संग्रहालय तक जायेगी। पटना के डीएम संजय अग्रवाल ने रेलवे से आये हुए अधिकारियों को ट्रेन के स्टॉपेज समय को बढ़ाने की बात कही। एनएचएआई से आये हुए अधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि एनएच पर खराब पड़े पोल, बंद पड़े लाइट को दुरुस्त कराये। साथही प्रकाश पर्व में आये हुए लोगों से टॉल टैक्स नहीं लेने की बात कही गयी। बैठक में तीन शिफ्फमे चलने वाले जहाज जो कंगनघाट से गायघाट तक चलेगी के साथ एनडीआरएफ और एमडीआरएफ की टीम स्कॉट करेगी।

प्रधान सचिव ने बताया कि निगम की ओर अशोक राजपथ व समीपवर्ती गलियों में लाइटिंग की विशेष व्यवस्था कराई जा रही है। वृद्ध व दिव्यांग संगत के दर्शन के लिए विशेष व्यवस्था की गई है। उन्होंने कहा कि व्यवस्था ऐसी हो कि बोरिंग पाइप लिकेज नहीं होनी चाहिए। संगतों के लिए वाहनों के परिचालन की सुदृढ़ व्यवस्था होनी चाहिए।

यह भी पढ़े  नेपाल: हिल्सा पहाड़ी से करीब 200 मानसरोवर तीर्थयात्रियों को सुरक्षित निकाला गया

पर्यटन विभाग के प्रधान सचिव पंकज कुमार ने बताया कि देश-विदेश से आए संगतों को घुमाने के लिए डबल डेकर बस रिजर्व में चलाई जाएगी। 350 वें प्रकाश पर्व से बेहतर व्यवस्था 351 वें प्रकाश पर्व में की जाएगी। उन्होंने रेल अधिकारियों से कहा कि पटना साहिब स्टेशन व अन्य स्टेशनों पर ट्रेनों के ठहराव पर समय बढ़ाया जाए। ठहराव की जानकारी उपलब्ध कराने की बात कही गई। बैठक में प्रबंधक समिति के महासचिव सरदार सरजिंदर सिंह ने मांग किया कि लंगर की खाद्य सामग्री लाने वाले वाहनों को टोल फ्री किया जाए। प्रधान सचिव ने लंगर की सामग्री ढोने वाले वाहनों की सूची मांगी।

  बैठक में उच्च परामर्श दातृ समिति के अध्यक्ष व पूर्व मुख्य सचिव जीएस कंग, पर्यटन विभाग के प्रधान सचिव पंकज कुमार व प्रबंध निदेशक इनायत खान, जिलाधिकारी संजय कुमार अग्रवाल, यातायात पुलिस अधीक्षक पीके दास, नगर पुलिस अधीक्षक पूर्वी विशाल शर्मा, एसडीओ राजेश रौशन, रेलवे, पेसू, एनडीआरएफ, एयरपोर्ट आथरिटी के अधिकारी, एनएमसीएच के अधीक्षक डॉ. आनंद प्रसाद सिंह समेत विभाग के अन्य पदाधिकारी मौजूद थे।

गायघाट से जमाल रोड पहुंची प्रभात फेरी:

यह भी पढ़े  सुप्रीम कोर्ट में आज 5 जजों की पीठ अयोध्या मामले पर करेगी सुनवाई

दशमेश गुरु श्री गुरु गो¨वद सिंह के 351 वें प्रकाशोत्सव समारोह के मौके पर तख्त श्री हरमंदिर जी पटना साहिब से दस दिनों तक अहले सुबह निकाली जाने वाली प्रभातफेरी तीसरे दिन शुक्रवार को गायघाट होते पटना जंक्शन के समीप जमाल रोड पहुंची। 23 दिसंबर को बड़ी प्रभातफेरी तख्त साहिब से निकलेगी। 25 दिसंबर को तख्त श्री हरमंदिर व बाईपास टेंट सिटी में मुख्य समारोह तथा दशमेश गुरु का प्रकाशोत्सव तख्त श्री हरमंदिर जी पटना साहिब में देर रात मनाया जाएगा।

आज प्रभात फेरी गुरुद्वारा के आसपास करेगी भ्रमण :

16 दिसंबर को तख्त साहिब से निकली प्रभातफेरी हरिमंदिर गली, कालीस्थान, चौकशिकारपुर, दीरापर, कचौड़ी गली मार्ग से वापस तख्त साहिब वापस लौटेगी।

17 दिसंबर को तख्त साहिब से निकली प्रभातफेरी हांडी साहिब गुरुद्वारा होकर वापस तख्त साहिब लौटेगी।

18 दिसंबर को तख्त साहिब से निकली प्रभात फेरी सोनार टोली गुरुद्वारा का दर्शन कर तख्त साहिब लौटेगी।

19 दिसंबर को तख्त साहिब से निकली प्रभात फेरी अशोक राजपथ, चमडोरिया, हाजीगंज, छोटी पटनदेवी गली होते वापस तख्त साहिब लौटेगी।

यह भी पढ़े  महावीर मंदिर परिसर में श्रीराम-जानकी विवाह देख भाव-विभोर हुए श्रद्धालु

20 दिसंबर को तख्त साहिब से निकली प्रभात फेरी मच्छरहट्टा, मोरिया गली, मंगल तालाब, दीरापर, हरिमंदिर गली होते तख्त साहिब लौटेगी।

21 दिसंबर को तख्त साहिब से निकली प्रभात फेरी गुरु का बाग गुरुद्वारा का दर्शन कर तख्त साहिब लौटेगी।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here