24 को होगा लालू प्रसाद के फिस्टुला का ऑपरेशन

0
48
Patna: : Former Bihar Chief Minister and RJD Chief Lalu Prasad Yadav, after being granted bail for 6 weeks leaves after getting treatment, arrives at Jaiprakash Narayan Airport, in Patna on Tuesday May 22,2018 Photo/Aftab Alam Siddiqui

राजद प्रमुख लालू प्रसाद के फिस्टुला का ऑपरेशन 24 जून को होगा। मेडिकल आधार पर रांची जेल से जमानत पर छूटे लालू कई तरह की बीमारियों से ग्रस्त हैं और मुंबई के एशियन हार्ट हास्पीटल में इलाज करा रहे हैं। डॉक्टरों की सलाह पर पटना में दो सप्ताह बिताने के बाद लालू 17 जून को दोबारा भर्ती हुए हैं।

राजद के राष्ट्रीय महासचिव भोला यादव ने बताया कि दोबारा जांच में लालू प्रसाद की सेहत को ऑपरेशन के लिए अनुकूल पाया गया है। रक्त में हीमोग्लोबिन की मात्रा 9 से बढ़कर 11.3 फीसद हो गई है। शुगर का स्तर ऊपर-नीचे हो रहा है, लेकिन डॉक्टरों ने इंसुलिन के सहारे ऑपरेशन की सहमति दे दी है। अन्य जांच भी सामान्य है।

फिस्टुला के ऑपरेशन के बाद लालू की किडनी का इलाज होगा। इसके लिए उन्हें बंगलुरू जाना होगा, लेकिन इसके पहले एशियन हार्ट इंस्टीट्यूट के हृदय रोग विशेषज्ञ रामाकांत पांड्या की टीम लालू के हार्ट की भी पड़ताल करेगी। अभी लालू की निगरानी में विभिन्न विभागों के सात डॉक्टरों की टीम लगी हुई है। पिछली बार मुंबई में 13 दिनों के इलाज के बाद लालू दो हफ्ते के लिए पटना आए थे।

यह भी पढ़े  पिटाई के विरोध में हड़ताल पर गये जूनियर डॉक्टर्स, इलाज के लिये इन अस्पतालों में न जायें

मालूम हो कि औपबंधिक जमानत मिलने के बाद लालू प्रसाद ने पिछले पखवाड़े मुंबई में अपने स्वास्थ्य की पूरी जांच कराई थी। उसी समय उन्हें फिस्टुला के ऑपरेशन का परामर्श चिकित्सकों ने दिया था पर हीमोग्लोबीन का स्तर ऑपरेशन के लिए पर्याप्त नहीं होने की वजह से सर्जरी टल गई थी। डॉक्टरों ने उन्हें पंद्रह दिन बाद आने को कहा था।

बता दें कि इससे पहले शुक्रवार को रांची हाई कोर्ट ने लालू प्रसाद की औपबंधिक जमानत की अवधि तीन जुलाई तक बढ़ा दी है। कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश जस्टिस डीएन पटेल की कोर्ट ने लालू की ओर से इलाज के लिए औपबंधिक जमानत की अवधि बढ़ाने की मांग को स्वीकार कर लिया। इस मामले में अगली सुनवाई 29 जून को होगी।

दरअसल चारा घोटाले से संबंधित मामलों की सुनवाई करने वाली बेंच नहीं होने के कारण लालू की ओर से कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश की कोर्ट में विशेष सुनवाई के लिए मेंशन किया गया। कोर्ट ने आग्रह स्वीकार करते हुए मामले की सुनवाई की। गौर हो कि झारखंड हाई कोर्ट ने 11 मई को इलाज के लिए लालू प्रसाद को चारा घोटाले के तीन मामलों में औपबंधिक जमानत दी है।

यह भी पढ़े  पटना में पकड़े गये कारोबारियों का विदेशी कनेक्शन, आतंकियों से जुड़े होने की संभावना

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here