21वें राष्ट्रमंडल खेलों में आज भारत को तीन स्वर्ण , अब तक 20 स्वर्ण पदक भारते के झोली में

0
236

भारत के मुक्केबाज गौरव सोलंकी ने यहां जारी 21वें राष्ट्रमंडल खेलों के 10वें दिन शनिवार को मुक्केबाजी में दूसरा स्वर्ण पदक दिलाया है। गौरव ने पुरुषों की 52 किलोग्राम भारवर्ग स्पर्धा के फाइनल में उत्तरी आयरलैंड के ब्रेंडन इरवाइन को 4-1 से मात देते हुए सोने का तमगा हासिल किया। गौरव का यह राष्ट्रमंडल खेलों में पहला पदक है। इससे पहले शनिवार को ही मैरी कॉम ने भारत को मुक्केबाजी में पहला स्वर्ण पदक दिलाया था।

पहले राउंड में गौरव पूरी तरह से हावी रहे। उन्होंने अपने बाएं जैब से अच्छे अंक जुटाए और इरवाइन को परेशान किया। दूसरे राउंड में गौरव और ज्यादा आक्रामक हो गए और उन्होंने लगातार पंच मारते हुए इरवाइन पर दबाव बनाए रखा। इस राउंड में जैब के अलावा गौरव ने कुछ अच्छे अपरकट का इस्तेमाल भी किया। इरवाइन काउंटर तो कर रहे थे, लेकिन ज्यादा सफल नहीं हो पा रहे थे। आखिरी राउंड में गौरव ने और बेहतर प्रदर्शन किया और इरवाइन को आक्रमण नहीं करने दिया।

यह भी पढ़े  श्री राम जनमोत्स्व सकरपुरा बखरी के कार्यक्रम में उदघाटन करने पहुँचे डीआईजी विकास वैभव

स्टार बॉक्सर एमसी मेरी कॉम ने 45-48 किलो ग्राम वर्ग में नॉर्दर्न आयरलैंड की क्रिस्टीना ओहारा को 5-0 से शिकस्त देकर 21वें कॉमनवेल्थ गेम्स के 10वें दिन भारत की शुरुआत गोल्ड मेडल से करवाई.  इसके साथ ही भारत को 18वां गोल्ड मेडल हासिल हुआ. पांच बार की वर्ल्ड चैंपियन मेरी कॉम का कॉमनवेल्थ में यह पहला पदक है. भारत ने अबतक कुल 43 पदक जीते हैं. जिनमें 18 गोल्ड, 11 सिल्वर और 14 ब्रॉन्ज मेडल हैं.

ओहारा के पास मेरीकोम के दमदार पंच और फिटनेस का जवाब नहीं था । मेरीकोम ने मुकाबले को लगभग एकतरफा बना दिया. पांच महीने पहले एशियाई चैम्पियनशिप में स्वर्ण जीतने वाली मेरीकोम ने जनवरी में इंडिया ओपन जीता था. उन्होंने बुल्गारिया में स्ट्रांजा मेमोरियल टूर्नामेंट में भी रजत पदक जीता था.

संजीव राजपूत ने यहां जारी 21वें राष्ट्रमंडल खेलों के 10वें दिन शनिवार को निशानेबाजी में भारत की झोली में एक और स्वर्ण पदक डाला है। संजीव ने बेलमोंट शूटिंग सेंटर पर पुरुषों की 50 मीटर राइफल-3 पोजीशन स्पर्धा में स्वर्ण पदक हासिल किया। इसी स्पर्धा में भारत के चैन सिंह को पांचवां स्थान मिला।

यह भी पढ़े  JEE MAIN 2018 के नतीजों का ऐलान ,231024 अभ्‍यर्थी परीक्षा में सफल

संजीव ने कुल 454.5 का स्कोर करते हुए गेम रिकार्ड के साथ स्वर्ण पर कब्जा जमाया। रजत पदक कनाडा के ग्रेजगोर्ज स्याच के नाम रहा जिन्होंने 448.4 का स्कोर किया। इंग्लैंड के डीन बेल 441.2 का स्कोर करते हुए कांस्य पदक अपने नाम करने में सफल रहे।

संजीव ने क्वालीफिकेशन में 1180 के गेम रिकार्ड के साथ पहला स्थान हासिल करते हुए फाइनल में जगह बनाई तो वहीं चैन 1166 के स्कोर के साथ दूसरे स्थान पर रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here