12 जून को ही होगी किम जोंग उन से मुलाकात

0
32

अभी तक चल रही अटकलों के बीच डोनाल्ड ट्रंप ने साफ कर दिया है कि वो 12 जून को उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन से मुलाकात करेंगे. ट्रंप ने शुक्रवार को कहा कि पहले अमेरिका उत्तर कोरिया के साथ 12 जून को सिंगापुर में होने वाली संभावित बैठक से पीछे हट गया था लेकिन अब यह बैठक अपने तय कार्यक्रम के अनुसार ही 12 जून को होगी.

बुधवार को ट्रंप ने किम को लिखे पत्र में सिंगापुर में 12 जून को प्रस्तावित बातचीत को रद्द करने की घोषणा की थी. उन्होंने इस फैसले का कारण प्योंगयोंग के ‘बेहद नाराजगी भरे और भड़काऊ’ रवैये को बताया था.

उधर, उत्तर कोरिया ने एक बयान में शिखर वार्ता रद्द होने पर अफसोस जताया था और कहा था कि वह किसी भी समय वार्ता के लिए इच्छुक है.

इसी के मद्देनज़र शुक्रवार को नॉर्थ कोरिया के उच्च अधिकारी किम योंग चोल अमेरिका पहुंचे थे. वहां उन्होंने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात की. मुलाकात के दौरान उन्होंने किम का खत सौंपा और वार्ता को लेकर उत्तर कोरिया का पक्ष रखा. नॉर्थ कोरिया के उच्च अधिकारी किम योंग चोल से मिलने के बाद ट्रंप ने कहा कि उन्हें लगता है कि यह बैठक बेहद ही सफल होगी.

यह भी पढ़े  जॉन बोल्टन होंगे डोनाल्ड ट्रंप के नए NSA

उत्तर कोरिया के अधिकारी के साथ उनकी बैठक उम्मीद से ज़्यादा देर चलने वाली बताते हुए. ट्रंप ने कहा कि वो फिलहाल उत्तर कोरिया पर कोई प्रतिबंध नहीं लगाएंगे. हालांकि ट्रंप ने ये भी कहा कि वो कई नए प्रतिबंध उत्तर कोरिया पर लगाने को तैयार थे लेकिन फिलहाल 12 जून को होने वाली बैठक तक के लिए इसे रोक दिया गया है. उन्होंने ये भी कहा कि उन्हें उस दिन का इंतज़ार है जब वो उत्तर कोरिया से सारे प्रतिबंध हटा लेंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here