ह्यूस्टन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिया नारा, कहा- अबकी बार ट्रंप सरकार

0
35

ह्यूस्टन (Houston) के एनआरजी स्टेडियम (NRG Stadium) में पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi)  का अमेरिका और अमेरिका में रह रहे भारतीयों ने अभूतपूर्व स्‍वागत किया. हाउडी मोदी (Howdy Modi) कार्यक्रम में हि्स्सा लेने पहुंचे पीएम नरेंद्र मोदी को सुनने के लिए करीब 50 हजार एनआरआई बेताब थे. सबसे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को की ऑफ ह्यूस्टन देकर सम्मानित किया गया.काफी देर बाद डोनाल्‍ड ट्रंप मंच पर पहुंचे तो दोनों नेताओं की जुगलबंदी देखते बनी.

पीएम मोदी ने गुड मॉर्निंग ह्यूस्‍टन से अपने संबोधन की शुरुआत किया. इससे पहले राष्ट्रगान की प्रस्तुति हुई. मोदी ने ट्रंप की तारीफ करते हुए कहा कि अबकी बार ट्रंप सरकार. मोदी के इतना कहने मात्र से ट्रंप के चेहरे पर मुस्‍कान फैल गई. इससे पहले ट्रंप का परिचय देते हुए मोदी ने कहा कि इन्‍हें किसी परिचय की जरूरत नहीं.

इस दौरान अमेरिकी प्रतिनिधि ने अपने संबोधन में कहा कि भारत हमारे प्रमुख रक्षा भागीदार के रूप में साथ है. अमेरिका भारत को एक भरोसेमंद दोस्त के रूप में देखता है. अमेरिका में रह रहे भारतीय की वजह से दोनों देशों में संबंध बहुत अच्छे हो गए हैं. भारत के लोगों ने अमेरिका में बड़ा योगदान दिया है. भारत तेजी से विकास कर रहा है और हर क्षेत्र में आगे बढ़ रहा है.

यह भी पढ़े  पिता बने वित्त मंत्री, बेटे ने लूटा देश :पीएम मोदी

 

ह्यूस्टन में हाउडी मोदी कार्यक्रम में शामिल होने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी NRG स्टेडियम पहुंचे चुके है। प्रधानमंत्री के स्टेडियम में पहुंचने पर ‘मोदी मोदी’ के नारे सुनने को मिले। मंच से प्रधानमंत्री मोदी ने लोगों का अभिनंदन किया। इस कार्यक्रम में 50000 से ज्यादा लोग मौजूद है। प्रधानमंत्री का यह कार्यक्रम भारतीय समय के अनुसार रात 8:30 बजे शुरु होकर रात 11:30 बजे तक चलेगा। ह्यूस्टन आने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को सबसे पहले तेल सेक्टर के 16 मुख्य कार्यकारी अधिकारियों (सीईओ) से ऊर्जा सुरक्षा के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने को लेकर सार्थक वार्ता की।

स्टेडियम में लोगों का आना शुरू हो चुका है. भारतीय समय के मुताबिक रात साढ़े नौ बजे डोनल्ड ट्रंप हाउडी मोदी कार्यक्रम में शामिल होंगे. ट्रंप भारत-अमेरिका की साझा विरासत और विश्व शांति, मानव सभ्यता की प्रगति पर बात करेंगे. इस कार्यक्रम में अमेरिका के सभी 50 राज्यों से प्रतिनिधि शामिल होने के लिए आ रहे हैं.

यह भी पढ़े  गांधी परिवार की परंपरागत सीट से सोनिया एक बार फिर मैदान में

हाउडी मोदी के 3 घंटे के कार्यक्रम के दौरान सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन किया जाएगा. 90 मिनट के सांस्कृतिक कार्यक्रम की शुरुआत ‘द इंडियन अमेरिकन स्टोरी’ से शुरू होगा. जिसके बाद ‘Shared Dreams, Bright Future’ सेशन होगा, जिसका फोकस भारत अमेरिका के रिश्तों और कामयाबियों पर होगा.इस कार्यक्रम में कलाकार भारतीय शास्त्रीय संगीत, लोकगीत और नृत्य पेश करेंगे…इस मौके पर प्रधानमंत्री मोदी के स्वागत के लिए गुजराती पारंपरिक डांडिया नृत्य भी पेश किया जाएगा.

 प्रधानमंत्री मोदी अमेरिका की एनर्जी सिटी कहे जाने वाले ह्यूस्टन में आज तेल क्षेत्र की कई कंपनियों के सीईओ से मिले. इस बैठक में 16 ऊर्जा कंपनियों के CEO शामिल हुए.. ऊर्जा के क्षेत्र में भारत और अमेरिका के बीच सहयोग को विस्तार देने के उद्देश्य से हुई इस बैठक के बाद भारतीय कंपनी पेट्रोनेट और अमेरिकी कंपनी टेल्यूरियन के बीच अहम समझौते की घोषणा हुई…दोनों कंपनियों में LNG को लेकर समझौता हुआ. टेल्यूरियन और पेट्रोनेट एलएनजी लिमिटेड के बीच एक एमओयू साइन किया गया. इसके तहत PLL अमेरिका से सालाना 50 लाख टन लिक्विफाइड नैचरल गैस (एलएनजी) का आयात करेगी. समझौते के मुताबिक अमेरिकी कंपनी 5 मिलियन टन LNG सप्लाई करेगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here