हटाई गई गांधी परिवार की SPG सुरक्षा, अब सिर्फ PM मोदी के पास बचा ये कवच

0
22

केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने गांधी परिवार से SPG सुरक्षा वापस लेने का फैसला लिया है. सरकार के उच्‍च पदस्‍थ सूत्रों ने शुक्रवार को बताया कि केंद्रीय गृह मंत्रालय की बैठक में यह फैसला लिया गया है.

दरअसल, अब नई व्यवस्था में गांधी परिवार (सोनिया गांधी, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाड्रा) की सुरक्षा में SPG की जगह सीआरपीएफ कमांडो की Z+ सुरक्षा दी जाएगी. जानकारी के मुताबिक यह सुरक्षा दस्ता उन तक पहुंच भी चुका है.
जानकारी के अनुसार यह निर्णय सभी सुरक्षा एजेंसियों से मिले इनपुट्स के आधार पर लिया गया है. क्योंकि सूत्रों के मुताबिक पिछले कुछ समय में गांधी फैमिली पर किसी तरह के हमले की कोई धमकी या शंका नहीं थी.

हर साल SPG सुरक्षा की समीक्षा होती है और हाल ही में की गई समीक्षा में गांधी परिवार को कम खतरे के संकेत दिए गए. ऐसे में सुरक्षा को अन्य सुरक्षाबलों द्वारा नियंत्रित किया जा सकता है. गांधी परिवार की सुरक्षा व्यवस्था को लेकर लंबे समय से बातचीत चल रही थी.

यह भी पढ़े  वेलेंटाइन डे को लेकर युवाओं में दिख रहा खास उमंग

अब किसके पास बची SPG सुरक्षा
देश में अभी तक सिर्फ चार लोगों के पास SPG की सुरक्षा थी. और अब गांधी परिवार से इसकी सुरक्षा हटाने के बाद सिर्फ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पास इसका कवच रहेगा.

इससे पहले पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की सुरक्षा से भी SPG कवर हटाकर CRPF की Z+ कैटेगरी की सुरक्षा दी गई थी. उस दौरान यह चर्चा थी कि गांधी परिवार की SPG सुरक्षा को हटाया जा सकता है.

क्या होती है SPG सुरक्षा

SPG सुरक्षा काफी प्रशिक्षित इकाई होती है और यह सभी आधुनिक उपकरणों, वाहनों से लैस होती है. कमांडो के पास अत्याधुनिक रायफल्स, अंधेरे में देख पाने वाले चश्मे, संचार के कई अत्याधुनिक उपकरण, बुलेटप्रूफ जैकेट, ग्लब्स, कोहनी और घुटनों पर लगाने वाले गार्ड भी होते हैं.

जिन लोगों के पास यह सुरक्षा होती है, ये जवान उनके साये की तरह उनके साथ रहते हैं. SPGके पास अत्याधुनिक वाहनों का दस्ता होता है.

यह भी पढ़े  दलित छात्रों को सस्ती दर पर अनाज :रामविलास पासवान

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here