स्वीडन दौरे पर स्टॉकहोम पहुंचे PM मोदी, प्रोटोकॉल तोड़कर प्रधानमंत्री स्टीफन लोफवेन ने गर्मजोशी से किया स्वागत

0
70

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पांच दिनों के यूरोप दौरे पर आधी रात स्वीडन पहुंचे। स्वीडन की राजधानी स्टॉकहोम के एयरपोर्ट पर प्रधानमंत्री मोदी का जोरदार स्वागत हुआ। खुद स्वीडिश प्रधानमंत्री स्टीफन लोफवेन उन्हें रिसिव करने एयरपोर्ट पहुंचे थे। पीएम मोदी का आज स्वीडन में बेहद व्यस्त कार्यक्रम है। वह स्वीडन यूनिवर्सिटी में भारतीय समुदाय के लोगों को संबोधित भी करेंगे।

विदेशी धरती पर पीएम का देसी अंदाज में वेलकम

स्वीडन पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्टॉकहोम मे देसी अंदाज में स्वागत हुआ और पीएम मोदी ने भी तिरंगा लहराते, शंख बजाते, मोदी-मोदी के नारे लगाते भारतीय समुदाय के लोगों को निराश नहीं किया। वह एक-एक कर लोगों के पास पहुंचे और उनसे पूरी गर्मजोशी से हाथ मिलाया। बता दें कि 30 साल में पहली बार भारत का कोई प्रधानमंत्री स्वीडन पहुंचा है ऐसे में यहां रहने वाले भारतीय समुदाय में भारतीय पीएम को देखने और उनसे मिलने की जबरदस्त चाह थी।

यह भी पढ़े  चीन दौर से पीएम लाए 'रिटर्न गिफ्ट': अब सीमा पर घटेगा तनाव

भारत-स्वीडन पुराने दोस्त

इस दौरे को शुरू करने से पहले पीएम मोदी ने बताया है कि स्वीडन के साथ भारत का रिश्ता कितना मजबूत है। पीएम मोदी ने कहा, भारत और स्वीडन के बीच लंबे वक्त से दोस्ती है। हमारी साझेदारी लोकतांत्रिक मूल्यों और वैश्विक नियमों की बुनियाद पर टिकी है। स्वीडन हमारे विकास का मूल्यवान साझेदार है। मैं और प्रधानमंत्री लोफवेन स्वीडन के बिजनेस लीडर्स के साथ निवेश, साइंस और टेक्नोलॉजी, क्लीन एनर्जी और स्मार्ट सिटी के मुद्दे पर रोडमैप तैयार करने के लिए चर्चा करेंगे।

पीएम का स्वीडन में व्यस्त दौरा

पीएम मोदी का आज स्वीडन में बेहद व्यस्त दिन रहेगा। दोपहर 2 बजे से रात बारह बजे तक पीएम 12 से ज्यादा कार्यक्रमों और बैठकों में हिस्सा लेंगे। पीएम स्वीडिश पीएम लोफवेन के साथ द्विपक्षीय वार्ता के अलावा बिज़नेस समुदाय से चर्चा करेंगे। स्वीडन के प्रधानमंत्री मोदी के सम्मान में भोज का आयोजन करेंगे।

मोदी सोलहवें किंग कार्ल गुस्ता से मुलाकात करेंगे

यह भी पढ़े  पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री के रूप में अब 18 अगस्त को शपथ लेंगे इमरान खान

स्वीडिश-इंडिया ज्वाइंट एक्शन प्लान पर बयान देंगे

स्वीडन के प्रमुख सीईओ के साथ बैठक करेंगे

डेनमार्क, फिनलैंड, आइसलैंड और नार्वे की पीएम से मुलाकात करेंगे

साथ ही प्रधानमंत्री भारत-नॉर्डिक समिट में भी शिरकत करेंगे

इनके अलावा पीएम स्टॉकहोम यूनिवर्सिटी में भारतीय समुदाय को संबोंधित करेंगे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here