सुषमा स्वराज ने की दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति से मुलाकात, द्विपक्षीय और बहुपक्षीय सहयोग में प्रगति पर हुई चर्चा

0
39

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज रविवार को दक्षिण अफ्रीका के पांच दिवसीय दौरे पर पहुंचीं। इस दौरान उन्होंने यहां के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा से मुलाकात की और उनके साथ द्विपक्षीय और बहुपक्षीय सहयोग में प्रगति पर चर्चा की। इस दौरान वह देश के शीर्ष नेतृत्व से मिलेंगी और ब्रिक्स तथा आईबीएसए शिखर सम्मेलनों में भाग लेंगी। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने इस बात की जानकारी देते हुए ट्वीट किया, “विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा से मुलाकात की। दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय और बहुपक्षीय सहयोग में प्रगति पर चर्चा की।”

उन्होंने इससे पहले ट्वीट किया था कि, “सदियों पुरानी मित्रता। दक्षिण अफ्रीका पहुंचने पर विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का उपविदेश मंत्री लुवेलिन लैंडर्स ने गर्मजोशी से स्वागत किया।“ सुषमा उस ऐतिहासिक घटना के 125 साल पूरे होने पर आयोजित कई कार्यक्रमों में भी भाग लेंगी जिसके तहत युवा महात्मा गांधी को पीटरमारित्सबर्ग रेलवे स्टेशन पर एक ट्रेन के अपार्टमेंट से बाहर धक्का दे दिया गया था।

यह भी पढ़े  मुगाबे युग का यूं ही नहीं हुआ अंत, नकचढ़ी बीवी है तख्तापलट की जिम्मेदार

वर्ष 1893 की यह घटना दक्षिण अफ्रीका में नस्लभेद के खिलाफ गांधी की जंग में अहम मोड़ साबित हुई थी। इस यात्रा पर सुषमा चार जून को ब्रिक्स (ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका) के विदेश मंत्रियों की बैठक में भाग लेंगी। वह आईबीएसए (भारत, ब्राजील और दक्षिण अफ्रीका) के विदेश मंत्रियों की बैठक की अध्यक्षता भी करेंगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here