सीरिया: इस्लामिक स्टेट के ठिकानों पर रूस ने बरसाए बम

0
81

मॉस्को: पूर्वी सीरिया के डेर-अर-जौर प्रांत में रविवार को रूस के छह लंबी दूरी के टीयू-22एम3 बमवर्षक विमानों ने इस्लामिक स्टेट के ठिकानों पर हवाई हमले किए. समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, “रूसी क्षेत्र से उड़ान भरने वाले इन बमवर्षकों ने यूफ्रेटस घाटी में आतंकवादियों के ठिकानों को निशाना बनाया. रूस के रक्षा मंत्रालय के मुताबिक, पश्चिमी सीरिया के खेमेमिम सैन्यअड्डे में तैनात एसयू-30एमएस और एसयू-35एस ने भी इन बमवर्षकों ने भी रूसी बमवर्षक विमानों के साथ इस मिशन में हिस्सा लिया.

गौरतलब है कि रूसी सेना ने नवंबर की शुरुआत से ही सीरिया में आतंकवादियों को निशाना बनाकर दर्जनभर हमले किए हैं.रूसी संघ परिषद की रक्षा एवं सुरक्षा समिति के मुताबिक, सीरिया में आईएस के खिलाफ यह लड़ाई इस साल के अंत तक समाप्त हो जाएगी और इसके बाद रूस अपने वायुसेना की टुकड़ियों को वहां से वापस बुला लेगा.मानवाधिकार संगठन सीरियन ऑब्जरवेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स ने यह जानकारी दी. संगठन के अनुसार अबु कमाल शहर के पास यूफरेट्स नदी को पार करते वक्त नागरिक मारे गए. उसने कहा कि ये हवाई हमले रूसी विमानों ने किए हैं. इस पूर्वी प्रांत पर आंशिक तौर पर इस्लामिक स्टेट का नियंत्रण है.

यह भी पढ़े  भारत के साथ जंग के लिये कोई गुंजाइश नहीं :जनरल आसिफ गफूर

गौरतलब है कि मार्च 2011 में सरकार के खिलाफ शुरू हुए विद्रोह में अब तक 330,000 से अधिक लोग मारे जा चुके हैं. इस लड़ाई में मौत किसी की भी हो नुकसान तो मानवता का ही हो रहा है. जहां एक तरफ लोगों की दिनोंदिन मौत हो रही है, वही दूसरी तरफ पूरा देश इस मौत के खेल को देखते हुए चुप है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here