सीबीएसई 10वीं बोर्ड के परिणाम घोषित, 499 नंबरों के साथ 4 टॉपर,पटना के ज्ञान निकेतन की श्रेया को मिले 99.2%

0
68

(cbse 10th result 2018): सेट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) ने आज मंगलवार को 10वीं बोर्ड (10th board result 2018) के परिणाम घोषित कर दिए हैं। प्रखर मित्तल, रिमझिम अग्रवाल, नंदिनी गर्ग और श्रीलक्ष्मी ने 499 अंकों के साथ टॉप किया है। इस बार सीबीएसई की दसवीं बोर्ड की परीक्षा में 86.70 रहा पास पर्सेंटेज। 3.35 प्रतिशत से इस बार भी दसवीं बोर्ड में लड़कों से आगे रहीं लड़कियां। दसवीं बोर्ड में इस बार दिव्यांग छात्रों में 489 अंकों के साथ अनुष्का और सान्या गांधी पहले स्थान पर रहीं। वहीं सौम्यदीप प्रधान 484 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर। केद्रीय सचिव अनिल रूवरूप के अनुसार नतीजे cbse.nic.in, google.com और उमंग एप(UMANG app) पर मिल रहे हैं। बोर्ड से प्राप्‍त जानकारी के अनुसार अंग्रेजी के पेपर में टायपिंग एरर के कारण 2 नंबर छात्रों को एक्‍स्‍ट्रा मिलेंगे। गौरतलब है कि सीबीएसई10 वीं बोर्ड परीक्षा में इस बार 16,38,428 छात्र परीक्षा में शामिल हुए थे जिसमें से लड़कियों की संख्‍यां 6,71,103 रही और छात्रों की संख्‍या 9,67ण्,325 रही है।

यह भी पढ़े  तेजस्वी यादव ने साधा नीतीश कुमार पर निशाना - 'नीतीश भ्रष्टाचार के धृतराष्ट्र'

पटना के ज्ञान निकेतन स्कूल की श्रेया कुमारी को सर्वाधिक 99.2 प्रतिशत अंक मिले हैं तो वहीं इसी स्कूल के रिशभ कुणाल को  98.6 प्रतिशत नंबर मिले हैं। नोट्रे डेम एकेडमी की नव्या को 98.4 प्रतिशत नंबर मिले हैं।

पटना के डीएवी बो्र्ड कॉलोनी स्कूल की दो छात्राओं को समान अंक मिले हैं हैं। डीएवी बोर्ड कॉलोनी की इन दोनों छात्राओं को 98.2 प्रतिशत मार्क्स मिले हैं। इनका नाम सृजा और क्लिजा है।

दसवीं की परीक्षा में इस साल चार परीक्षार्थियों को 499 अंक मिले हैं। डीपीएस गुरूग्राम के प्रखर मित्तल और शामली की नंदिनी गर्ग को 499 अंक मिले हैं, कोचीन की श्रीलक्ष्मी को भी 499 अंक, बिजनौर की रिमझिम अग्रवाल को भी 499 अंक मिले हैं। इस बार 85 फीसदी छात्र और 87 फीसदी छात्राएं सफल घोषित की गई हैं।

 

सीबीएसई द्वारा घोषित किए गए रिजल्‍ट की डिजिटल मार्कशीट छात्रों को DigiLocker https://digilocker.gov.in में मिल जाएगी। सीबीएसई 10वीं के छात्रों को डिजीलॉकर अकाउंट की सूचना SMS के माध्‍यम से मोबाइल फोन मिलेगी। छात्र इसे मोबाइल फोन एंड्रायड या आईओएस से भी देख सकते हैं। UMANG मोबाइल एप पर भी इसे देखा जा सकेगा।

यह भी पढ़े  पीयू छात्र संघ चुनाव के लिएआज से होगा नामांकन

सीबीएसई 10 वीं बोर्ड के रिजल्‍ट को ऐसे करें चेक (cbse 10th result 2018):

Step 1: छात्र सबसे पहले बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट www.cbse.nic.in अथवा cbseresults.nic.in पर जाएं और इसके होम पेज पर 10 वीं बोर्ड रिजल्‍ट की लिंक पर क्लिक करें।
step 2 : 10 वीं बोर्ड रिजल्‍ट की लिंक क्लिक करने के बाद आपके सामने जो पेज ओपन हो रहा है उस पर सबसे पहले आप अपने एडमिट कार्ड में लिखी हुई सूचना के आधार पर अपना रोल नंबर,स्‍कूल नंबर और सेंटर नंबर लिखकर सबमिट करें।इसके बाद इस लिंक पर क्लिक करें।
step 3 : जैसे ही आप सभी सूचनाओं को भरने के बाद सबमिट के विकल्‍प पर क्लिक करते हैं आपके सामने आपके 10 वीं बोर्ड परीक्षा का परिणाम ओपन हो जाएगा।

cbse 10th result 2018 : google और Microsoft से भी अनुबंध
इसके अलावा सीबीएसई बोर्ड ने 16 लाख छात्रों तक परीक्षा परिणाम आसानी से पहुंचाने के लिए google और Microsoft से भी अनुबंध किया है। सीबीएसई के 16 लाख छात्रों को उनका रिजल्‍ट www.google.com के सर्च पेज पर भी मिलेगा। गूगल सर्च पेज पर सीबीएसई 10 वीं का रिजल्‍ट 1 घंटे तक लगातार एक्टिव रहेगा। पिछले साल की तरह Microsoft भी www.bing.com पर सीबीएसई 10 वीं बोर्ड के परीक्षा परिणाम को दिखाएगा।
SMS के माध्‍यम से भी देख सकते हैं सीबीएसई 10 वीं का रिजल्‍ट
सीबीएसई 10 वीं बोर्ड परीक्षा का रिजल्‍ट छात्र SMS सेवा का उपयोग करते हुए भी अपने मोबाइल पर देख सकते हैं। इसके लिए छात्रों को cbse10 लिखकर 7738299899 पर भेजना होगा।

यह भी पढ़े  विकास की सौगात लेकर जापान से आज लौटेंगे मुख्यमंत्री

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here