सीताराम येचुरी आज राजधानी पटना में

0
52

पटना। माकपा के राष्ट्रीय महासचिव व पूर्व सांसद सीताराम येचुरी शुक्रवार को बिहार दौरे पर पटना आ रहे हैं। वे आईएमए हॉल में पार्टी के राज्य स्तरीय कार्यकर्ता बैठक को संबोधित करेंगे। बैठक में 22 वीं पार्टी कांग्रेस की रिपोर्टिग करेंगे। यह जानकारी माकपा के राज्य सचिव अवधेश कुमार ने दी।

माकपा के महासचिव सीताराम येचुरी आईएमए हॉल में पार्टी की राज्य स्तरीय बैठक को संबोधित करेंगे। राज्य सचिव अवधेश कुमार ने बताया कि पार्टी जीने का वासभूमि, शिक्षा और स्वास्थ्य मामले पर इस माह अभियान चलाएगी। पोल खोल हल्ला बोल कार्यक्रम होगा। अजित सरकार की शहादत दिवस पर 14 जून को केंद्र और राज्य सरकार के खिलाफ पोल खोल हल्ला बोल संघर्ष को तेज करते हुए राज्यव्यापी अभियान की शुरूआत होगी। 14 से 24 जून तक पदयात्रा, साइकिल यात्रा, गांवों में बैठक और जनसभा होगी। 25 से 30 जून तक प्रखंडों पर जन आक्रोश प्रदर्शन होगा।

माकपा की मांग
महंगाई पर रोक लगाने, डीजल-पेट्रोल की कीमत को कम करने, किसानों का कर्ज माफ करने, प्राकृतिक आपदा से खेती की क्षतिपूर्ति के लिये पर्याप्त मुआवजा, कृषि उत्पादों की खरीद के लिये क्रय केन्द्र खोलने, लागत खर्च का डेढ़ गुणा देने, वासहीन को वासभूमि और पक्का मकान, बटाईदार किसानों की सुरक्षा और अधिकार सुनिश्चित करने, गरीब हितैषी योजनाओं में आधार कार्ड की अनिवार्यता को समाप्त करने की मांग की है।

यह भी पढ़े  राजनीतिक दल गठित करने के पक्ष में नहीं थे मार्क्‍स : गुप्ता

पार्टी ने साथ ही खाद्य-सुरक्षा कानून के तहत सबको राशन किरासन की आपूर्ति, सामाजिक सुरक्षा पेंशन की बढ़ोत्तरी और उसका नियमित भुगतान, तमाम गरीब वरिष्ठ नागरिकों को 5000 रूपये प्रतिमाह पेंशन, समान काम के लिये समान मजदूरी, ठेका, संविदा पर बहाल सभी स्कीम कामगारों को प्रतिमाह 18 हजार रूपया का भुगतान, बेरोजगारों को रिक्त पदों पर भर्ती, बेरोजगार सभी युवकों को 5000 रूपये बेरोजगारी भत्ता, समान शिक्षा प्रणाली लागू करने, दलित अत्याचार विरोधी कानून को कमजोर करने के प्रावधान को खत्म करने, की मांग की है।
साथ ही दलित आदिवासियों, अल्पसंख्यकों और महिलाओं पर बढ़ते हमले और अत्याचार पर रोक लगाने, साम्प्रदायिक उन्माद-उत्पात फैलाने वालों को दंडित करने की मांगों को जून अभियान में जोरदार तरीके से उठाया जायेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here