सीएम ने इंटर पास 6.30 लाख छात्र-छात्राओं को पत्र लिख कर शिक्षा ऋण लेने की अपील की

0
47

पटना.सीएम ने पत्र में लिखा है-प्रिय छात्र-छात्राओं, आपको यह जानकार प्रसन्नता होगी कि राज्य के विद्यार्थियों को उनके आगे की शिक्षा जारी रखने के लिए बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना शुरू की गई है। इस योजना के तहत बारहवीं उत्तीर्ण (पॉलिटेक्निक के लिए दसवीं) छात्र-छात्राओं को 4 लाख रुपए तक की राशि उपलब्ध करायी जाएगी।

आवेदन की प्रक्रिया ऑन लाइन एवं काफी सरल रखी गई है। इसके लिए न्यूनतम कागजातों की आवश्यकता है। छात्रों को मात्र 4 प्रतिशत और छात्राओं, दिव्यांग और ट्रांसजेंडर को मात्र एक प्रतिशत ब्याज सरल ब्याज लगेगा। ऋण वापसी की प्रक्रिया भी बेहद सरल और सुविधापूर्ण है।

आय नहीं होने की स्थिति में ऋण वापसी की प्रक्रिया स्थगित रखने का भी प्रावधान है। इस योजना के सफल क्रियान्वयन से उच्च शिक्षा में ग्रांस इनरॉलमेंट रेश्यो में सुधार होगा। योजना की विस्तृत जानकारी www.educationbihar.gov.in पर उपलब्ध है। मुझे आशाा है कि राज्य के सभी जरूरतमंद छात्र-छात्राएं इस योजना का लाभ उठा कर उच्च शिक्षा ग्रहण करने में सफल होंगे।

यह भी पढ़े  गंगा को प्रदूषित करने वाले 70 शहरों में 32 बिहार के ,बिहार के साथ मिलकर गंगा को 2019 तक करेंगे स्वच्छ : गडकरी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here