सीएम आवास क्रय योजनाओं का शुभारंभ दो को

0
123

मुख्यमंत्री वास स्थल क्रय योजना की शुरुआत राष्ट्रपित महात्मा गांधी के जन्म दिवस पर दो अक्टूबर को की जायेगी। योजना के तहत प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के तहत चयनित भूमिहीन परिवारों को वास भूमि खरीदने के लिए सहायता राशि उपलब्ध करायी जायेगी। लाभार्थियों को राज्य सरकार वास भूमि खरीदने के लिए 60 लाख रुपये की सहायता राशि देगी। इस संबंध में ग्रामीण विकास विभाग के संयुक्त सचिव ने सभी जिलाधिकारियों को पत्र लिखकर दिशा निर्देश दिया है।

राजधानी के गांधी मैदान में गांधी जयंती के अवसर पर होने वाले मुख्य राजकीय समारोह को लेकर प्रमंडलीय आयुक्त ने जिलाधिकारी समेत पूरे दलबल के साथ शुक्रवार को मैदान का निरीक्षण किया। उन्होंने तैयारियों का जायजा लिया और उसे ससमय पूरा करने का आदेश दिया। पटना प्रमंडल के आयुक्त आरएल चोंग्थू ने 30 तारीख तक गांधी मैदान की साफ-सफाई, यत्र-तत्र जल जमाव, निर्माण सामग्री, ढेला, पत्थर, पेड़ों की छंटनी, विद्युत व्यवस्था, पेयजल व्यवस्था, घाट कटाई इत्यादि कायरें को पूरा करने के लिए कार्यपालक अभियंता भवन निर्माण, पटना भवन प्रमंडल, कार्यपालक अभियंता -बुडको, महाप्रबंधक पेसू, अपर नगर आयुक्त, पटना नगर निगम एवं रख-रखाव से संबंधित प्रबंधकों को कायरें में तेजी लाने एवं ससमय कार्य पूर्ण कराने का निर्देश दिया। निरीक्षण के क्रम में आयुक्त ने कार्यपालक अभियंता, भवन प्रमंडल, पटना को निर्देश दिया कि गांधी प्रतिमा के पास गार्डेन को सुसज्जित करते हुए विभिन्न प्रकर के पुष्पों के पौधे लगाएं तथा इसका अनुश्रवण करें। गांधी मैदान स्थित फूड कोर्ट, हरित शौचालय, जिम को साफ-सुथरा एवं व्यवस्थित रखें तथा गेट नं.-04 के पास लीकेज पानी टंकी को दुरुस्त करें एवं गांधी मैदान के किनारे हुए जल जमाव का समतलीकरण कर दें। कार्यपालक अभियंता बुडको को निर्देश दिया कि गांधी मैदान में अवस्थित अवशेष मेटेरियल, टूटे-फूटे टाइल्स, अवशेष मोरम को पूर्णत: हटा दें तथा मैदान की चारो तरफ लेवलिंग करा दें। आयुक्त ने सफाई प्रबंधक (कार्यरत एजेंसी) को निर्देश दिया कि गांधी मैदान को पूर्णत: साफ एवं स्वच्छ बनाएं। आयुक्त ने निर्देश दिया कि गांधी जयंती के अवसर पर साफ-सफाई को देखते हुए एक अक्टूबर को सुबह से ही गांधी मैदान में आम लोगों के प्रवेश पर रोक रहेगी। आयुक्त ने वन प्रमंडल पदाधिकारी को निर्देश दिया कि गांधी मैदान में पेड़ की बढ़ी हुई टहनियों की सुसज्जित ढंग से छटाई करें। कार्यपालक अभियंता, भवन प्रमंडल को निर्देश दिया कि गांधी मैदान के घासों का कटाई करवाएं। महाप्रबंधक पेसू को निर्देश दिया कि गांधी मैदान में ससमय विद्युत व्यवस्था सुनिश्चित करते हुए यह सुनिश्चित कर लें कि कहीं भी झूलता हुआ तार न रहे। सिविल सर्जन को निर्देश दिया कि 04 प्रमुख द्वारों पर एम्बुलेंस की प्रतिनियुक्ति चिकित्सक एवं चिकित्सा कर्मियों तथा जीवन रक्षक दवाओं के साथ करें। एक एम्बुलेंस जिला नियंतण्रकक्ष में सुरक्षित रखा जाये। आयुक्त ने पुलिस अधीक्षक, यातायात को निर्देश दिया कि वाहनों की पार्किंग की व्यवस्था सुनिश्चित करें। इस अवसर पर जिलाधिकारी, पटना कुमार रवि, आयुक्त के सचिव कृत्या नन्द सिंह, अपर नगर आयुक्त विशाल आनन्द एवं सभी संबंधित पदाधिकारी उपस्थित थे।

यह भी पढ़े  कब से शत्रुघ्न सिन्हा को आरजेडी में आने को कह रहा हूं: तेजप्रताप

दो अक्टूबर को सुरक्षा के घेरे में रहेगा गांधी मैदान

पटना : गांधी जयंती के अवसर पर गांधी मैदान पुलिस सुरक्षा के घेरे में रहेगा। गांधी मैदान के सभी गेटों पर दंडाधिकारी और पुलिस पदाधिकारी तैनात किए गए हैं। पूरे मैदान को चार जोन में बांटा गया है। बाहरी परिसर के लिए वरीय अधिकारियों की टीम लगाई गई है। सीसीटीवी कैमरों से पूरे मैदान में और आसपास भी नजर रखी जाएगी। वीडियोग्राफी भी होगी। गांधी मैदान के गेट एक से पांच तक के जोन में वरीय प्रभार में अपर समाहर्ता, विशेष कार्यक्रम बीरेंद्र कुमार पासवान रहेंगे।

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here