सातवें चरण में 62 प्रत्याशियों पर आपराधिक मामले, 57 करोड़पति

0
37
सातवें चरण में पटना साहिब, पाटलिपुत्र, आरा, बक्सर, सासाराम, काराकाट, नालंदा व जहानाबाद में होने वाले लोकसभा चुनाव में 62 उम्मीदवारों पर आपराधिक मामले दर्ज हैं. इसमें 26 उम्मीदवारों पर गंभीर आपराधिक मामले हैं.  जदयू के किसी उम्मीदवार पर गंभीर आपराधिक मामले नहीं है. चुनाव में कुल 157 में 153 उम्मीदवारों के शपथपत्रों के विश्लेषण में आपराधिक मामले का खुलासा हुआ है.
वहीं, घोषित संपत्ति में 57 उम्मीदवारों की संपत्ति एक करोड़ व इससे अधिक है. इसमें सर्वाधिक तीन संपत्ति वाले उम्मीदवारों में पाटलिपुत्र से निर्दलीय उम्मीदवार रमेश कुमार शर्मा के पास 1107 करोड़, दूसरे नंबर पर पटना साहिब से कांग्रेस प्रत्याशी शत्रुघ्न सिन्हा के पास 193 करोड़ व तीसरे नंबर पर जहानाबाद से राजनीतिक विकल्प पार्टी के अरविंद कुमार के पास 91 करोड़ की संपत्ति है.
वहीं, सबसे कम संपत्ति वाले उम्मीदवार में नालंदा में निर्दलीय उम्मीदवार सुधीर कुमार के पास कुल 21 हजार, पटना साहिब से एसयूसीआइ के अनामिका कुमारी के  पास 24 हजार  व नालंदा में भारतीय मोमिन फ्रंट प्रत्याशी कुमार हरिचरण सिंह यादव के पास  36 हजार की संपत्ति है.
बिहार इलेक्शन वाच व एडीआर ने सातवें चरण में चुनाव लड़ रहे कुल 157 में से 153 उम्मीदवारों के शपथपत्रों का विश्लेषण किया है. चार उम्मीदवारों का शपथपत्र स्पष्ट नहीं होने के कारण उसका विश्लेषण नहीं किया जा सका है. इसमें सासाराम सुरक्षित से भाजपा प्रत्याशी छेदी पासवान भी शामिल हैं.  सातवें चरण में 20 महिला उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं.
एडीआर की रिपोर्ट में हुआ खुलासा
 
शत्रुघ्न सिन्हा पर 28 करोड़ की देनदारी
बिहार इलेक्शन वाच व एडीआर के विश्लेषण के अनुसार पटना साहिब से कांग्रेस प्रत्याशी शत्रुघ्न सिन्हा के पास 193 करोड़ की संपत्ति है.
उन पर 28 करोड़ की देनदारी है. जहानाबाद में राजद प्रत्याशी सुरेंद्र यादव के पास आठ करोड़, काराकाट में जदयू प्रत्याशी महाबलि सिंह के पास चार करोड़, नालंदा में जदयू प्रत्याशी कौशलेंद्र कुमार के पास दो करोड़ 92 लाख, पाटलिपुत्र से भाजपा प्रत्याशी रामकृपाल यादव के पास दो करोड़ 92 लाख की संपत्ति है.
काराकाट से रालोसपा के प्रत्याशी उपेंद्र कुशवाहा के पास तीन करोड़ 10 लाख, बक्सर के भाजपा प्रत्याशी अश्विनी कुमार चौबे के पास चार करोड़, नालंदा में हम के प्रत्याशी अशोक कुमार आजाद के पास पांच करोड़ 67 लाख, पाटलिपुत्र से राजद प्रत्याशी मीसा भारती के पास सात करोड़ 56 लाख, जहानाबाद में राष्ट्रीय लोक समता पार्टी के डॉ अरुण कुमार के पास छह करोड़ 94 लाख, बक्सर में राजद के प्रत्याशी जगदानंद सिंह के पास तीन करोड़ 58 लाख की संपत्ति है.
उम्मीदवारों की शैक्षणिक योग्यता
चुनाव लड़ रहे उम्मीदवारों में 67 ने अपनी शैक्षणिक योग्यता पांचवीं से 12वीं पास बतायी है. 76 उम्मीदवार स्नातक व उससे ऊपर तक की पढ़ाई की है. आठ उम्मीदवार साक्षर व दो उम्मीदवार साक्षर नहीं हैं. चुनाव में 97 उम्मीदवारों की आयु 25 से 50 साल, जबकि 56 उम्मीदवार 51 से 80 साल के बीच के हैं.
यह भी पढ़े  राज्य मंत्रिमंडल का फैसला

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here